पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • These Five Cars Of Maruti Suzuki Will Be Seen In A New Avatar Soon, From Alto To S Cross

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नेक्स्ट जनरेशन मॉडल:जल्द ही नए अवतार में नजर आएंगी मारुति सुजुकी की ये पांच कारें, इसमें अल्टो से लेकर एस-क्रॉस तक शामिल

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मारुति सुजुकी जल्द ही अपने वाहन लाइनअप को रिफ्रेश करने की योजना बना रही है। कंपनी ने नए वाहन लॉन्च करने के लिए रोडमैप तैयार किया है। (डेमो इमेज) - Dainik Bhaskar
मारुति सुजुकी जल्द ही अपने वाहन लाइनअप को रिफ्रेश करने की योजना बना रही है। कंपनी ने नए वाहन लॉन्च करने के लिए रोडमैप तैयार किया है। (डेमो इमेज)
  • अल्टो का नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल अगले साल की शुरुआत में बाजार में आ सकता है
  • मारुति साल 2023 में नेक्स्ट-जनरेशन जिप्सी के रूप में 5-डोर जिम्नी को लॉन्च करेगी

मारुति सुजुकी जल्द ही अपने वाहन लाइनअप को रिफ्रेश करने की योजना बना रही है। कंपनी ने नए वाहन लॉन्च करने के लिए रोडमैप तैयार किया है, साथ ही कंपनी वर्तमान प्रोडक्ट्स के लिए रिप्लेसमेंट उतारने पर भी विचार कर रही है। हाल ही में कंपनी के कुछ नए वाहनों को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया जबकि अन्य वाहनों के लिए फिलहाल हमारे पास केवल अटकलें हैं।

यहां, हम पांच नए-जनरेशन मॉडल पर चर्चा कर रहे हैं, जिन्हें मारुति जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी, लिस्ट में एंट्री-लेवल अल्टो से लेकर जिम्नी तक शामिल हैं।

1. मारुति सुजुकी अल्टो

नेक्स्ट-जनरेशन अल्टो का डायमेंशन वर्तमान मॉडल से अधिक होने की उम्मीद है। (डेमो इमेज)
नेक्स्ट-जनरेशन अल्टो का डायमेंशन वर्तमान मॉडल से अधिक होने की उम्मीद है। (डेमो इमेज)
  • मारुति सुजुकी अल्टो भारत में लोकप्रिय वाहन है। लॉन्चिंग के बाद से 2 दशकों में अबतक इसकी करीब 40 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। वर्तमान में, अल्टो केवल 0.8-लीटर, नैचुरली एस्पिरेटेड इनलाइन-3 इंजन के साथ उपलब्ध है, जिसमें 48 पीएस और 69 एनएम का पावर आउटपुट मिलता है। इस इंजन में CNG वैरिएंट भी है। इसके नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल की अगले साल की शुरुआत में बाजार में आने की उम्मीद है।
  • नेक्स्ट-जनरेशन अल्टो का डायमेंशन वर्तमान मॉडल से अधिक होने की उम्मीद है, जिसमें अधिक इंटीरियर स्पेस भी मिलेगा। यह संभवतः ब्रांड के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म (या एस-प्रेसो की तरह हार्ट-केई) पर बेस्ड होगा, जो हल्का होने के साथ ही मजबूत भी है। हो सकता है कि इंजन और ट्रांसमिशन पहले जैसे ही रहें।

2. मारुति सुजुकी सेलेरियो

नेक्स्ट-जनरेशन सेलेरियो को टेस्टिंग के दौरान कई बार सड़कों पर देखा जा चुका है। (डेमो इमेज)
नेक्स्ट-जनरेशन सेलेरियो को टेस्टिंग के दौरान कई बार सड़कों पर देखा जा चुका है। (डेमो इमेज)
  • सेलेरियो मारुति सुजुकी लाइनअप की न सिर्फ लोकप्रिय कार है बल्कि छोटी हैचबैक है, जिसे काफी संख्या में लोगों ने पसंद किया। पहली बार इसे 2014 में लॉन्च किया गया था और तब से ही इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया। कंपनी अब इसके नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल पर काम कर रही है, जिसके अगले साल तक लॉन्च होने की उम्मीद है।
  • नेक्स्ट-जनरेशन सेलेरियो को टेस्टिंग के दौरान कई बार सड़कों पर देखा जा चुका है। मौजूदा मॉडल की तुलना में यह आकार में बड़ा लगता है। यह कंपनी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा और इसके इंटीरियर-एक्सटीरियर में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।
  • पावरट्रेन में वर्तमान 1.0 के समान 1.0-लीटर K-सीरीज इंजन शामिल होगा और अधिक शक्तिशाली 1.2-लीटर इंजन भी उपलब्ध होगा। देखना होगा कि सेलेरियो-एक्स नेक्स्ट-जनरेशन अवतार में उपलब्ध होगा या नहीं।

3. मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा

नेक्स्ट-जनरेशन विटारा ब्रेजा 2022 की पहली छमाही में लॉन्च होगी। (डेमो इमेज)
नेक्स्ट-जनरेशन विटारा ब्रेजा 2022 की पहली छमाही में लॉन्च होगी। (डेमो इमेज)
  • मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा को 2016 लॉन्च किया गया था। अब कंपनी इसका रिप्लेसमेंट मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। वर्तमान वर्जन को इस साल की शुरुआत में एक मिड-लाइफ फेसलिफ्ट मिला, जिसमें डिजाइन में थोड़ा अपडेट देखने को मिलेगा, हालांकि, अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कार अभी भी थोड़ा पुराना नजर आता है।
  • नेक्स्ट-जनरेशन विटारा ब्रेजा की डिटेल्स के बारे में अभी तक कोई भी पुष्टि नहीं की गई है, सिवाय इसके कि यह 2022 की पहली छमाही में लॉन्च होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हो सकता है कि इसके इंजन और ट्रांसमिशन में कोई बदलाव देखने को न मिले, लेकिन चेसिस शायद नया होगा। वाहन में एक हाइब्रिड वैरिएंट भी हो सकता है, जो बेहतर फ्यूल इकोनॉमी प्रदान करेगा।

4. मारुति सुजुकी जिप्सी

कंपनी भारतीय बाजार के लिए 5-डोर जिम्नी डेवलप करेगी। (डेमो इमेज)
कंपनी भारतीय बाजार के लिए 5-डोर जिम्नी डेवलप करेगी। (डेमो इमेज)
  • मारुति जिप्सी एक शानदार ऑफ-रोड एसयूवी थी, और हमारे देश में ऑटो उत्साही लोगों के बीच काफी लोकप्रिय रही। अफसोस की बात है कि पिछले साल (आम जनता के लिए) वाहन बंद कर दिया गया। हालांकि, रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि मारुति 2023 में नेक्स्ट-जनरेशन जिप्सी के रूप में भारतीय बाजार में जिम्नी को लॉन्च करेगी।
  • कंपनी वर्तमान में भारत में जिमी की टेस्टिंग कर रही है, लेकिन अपने रेगुलर 3-डोर अवतार में। कंपनी भारतीय बाजार के लिए 5-डोर वर्जन डेवलप करेगी, जो कि वर्तमान की तुलना में अधिक प्रैक्टिकल होगा। लॉन्च होने पर 5-डोर जिम्नी, महिंद्रा थार और अपकमिंग फोर्स गुरखा की तुलना में एक किफायती विकल्प होगी।

5. मारुति सुजुकी एस-क्रॉस

नेक्स्ट जनरेशन एस-क्रॉस, वर्तमान मॉडल से बड़ी हो सकती है। (डेमो इमेज)
नेक्स्ट जनरेशन एस-क्रॉस, वर्तमान मॉडल से बड़ी हो सकती है। (डेमो इमेज)
  • एस-क्रॉस एसयूवी मारुति सुजुकी का फ्लैगशिप कार है, लेकिन यह कंपनी के लाइनअप में सबसे कम लोकप्रिय मॉडलों में से एक है। कंपनी ने पुष्टि की है कि 2022 की दूसरी छमाही के दौरान एक नई एसयूवी लॉन्च करेगी, जो वर्तमान एस-क्रॉस की जगह लेगी। शायद मारुति सुजुकी और टोयोटा नेक्स्ट-जनरेशन एस-क्रॉस को मिलकर तैयार करेंगे, और बाद में इसका एक रीबैज्ड वर्जन भी लॉन्च करेंगे।
  • यह अपकमिंग एसयूवी शायद वर्तमान-जनरेशन एस-क्रॉस की तुलना में बड़ा होगी, खासकर ऊंचाई के मामले में। इसमें संभवत: माइल्ड-हाइब्रिड असिस्टेंस के साथ 1.5-लीटर 'K-Series' इंजन देखने को मिलेगा। हो सकता है कि मारुति रेंज में डीजल इंजन न जोड़े, लेकिन इसकी बजाय कंपनी इसमें हाइब्रिड या प्लग-इन वैरिएंट जोड़ सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

और पढ़ें