पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Today's Day, This First Video Was Uploaded On YouTube 15 Years Ago, So Far More Than 9 Crore People Have Watched, Here It Is

टेक:आज ही के दिन 15 साल पहले यूट्यूब पर अपलोड हुआ था पहला वीडियो, अबतक इसे 9 करोड़ से ज्यादा व्यू मिल चुके हैं

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
यूट्यूब पर अपलोड हुए पहले वीडियो में कंपनी के को-फाउंडर रहे चुके जावेद करीम - Dainik Bhaskar
यूट्यूब पर अपलोड हुए पहले वीडियो में कंपनी के को-फाउंडर रहे चुके जावेद करीम
  • यूट्यूब प्लेटफार्म को गूगल ने 165 करोड़ डॉलर में खरीदा था
  • यूट्यूब पर रोजाना 1 अरब घंटे से ज्यादा वीडियो देखें जाते हैं

लॉकडाउन के समय लोग अपना ज्यादातर समय या तो यूट्यूब पर ओटीटी प्लेटफार्म पर वीडियो देखने में गुजार रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यूट्यूब पर पहला वीडियो कब और किसने अपलोड किया था। बात 23 अप्रैल 2005 की है यानी करीब 15 साल पुरानी। आज ही के दिन यूट्यूब के को फाउंडर जावेद करीम में यूट्यूब पर पहला वीडियो अपलोड किया गया था। इसे 'मी एट द जू' टाइटल दिया गया था। उसे समय यह एकलौता यूट्यूब चैनल था। इस वीडियो को अबतक 9 करोड़ से ज्यादा बार देखा जा चुका है। करीम ने 18 सेकंड का वीडियो अपलोड किया था जिसमें वह जू में दिखाई दे रहे हैं और उनके पीछे दो हाथी दिखाई दे रहे हैं। वीडियो में करीम हाथियों के बारे में बोलते नजर आ रहे हैं, इस दौरान उन्होंने ने वीडियो को सब्सक्राइब करने को कहा न ही शेयर और लाइक करने के लिए।

यूट्यूब पर यह वीडियो सबसे पहले अपलोड हुआ था

इसके एक साल बाद दी करीम और उनके साथ ने यूट्यूब प्लेटफार्म 165 करोड़ डॉलर में गूगल को बेच दिया था। वर्तमान आंकड़ा पर नजर डालें तो इस समय 200 अरब से ज्यादा लॉग-इन यूजर्स हर महीने इस प्लेटफार्म पर आते हैं। हर रोज लोग एक अरब घंटे से ज्यादा वीडियो देखते हैं और अरबों व्यूज जनरेट करते हैं। यूट्यूब की ऑफिशियल वेबसाइटस पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 70 फीसदी यूट्यूब वॉचटाइम मोबाइल डिवाइस के जरिए आता है। कंपनी 100 से ज्यादा देशों के लिए इसका लोकल वर्जन लॉन्च कर चुकी है, या करीब 80 भाषाओं में अवेलेबल है।

खबरें और भी हैं...