• Hindi News
  • Tech auto
  • Top WhatsApp Features Launched In 2021: Check Full List From Multiple Device Support To Group Voice Video Call Limit Increased

आपके काम की खबर:एक, दो नहीं बल्कि वॉट्सऐप ने इस साल पूरे 10 फीचर्स किए लॉन्च; जानिए सभी को यूज करने का तरीका

नई दिल्ली5 महीने पहले

वॉट्सऐप के दुनियाभर में 250 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। ऐप की मदद से यूजर्स टेक्स्ट मैसेज, वीडियो और फोटोज भेजने, वॉइस और वीडियो कॉल करने, लोकेशन शेयर करने जैसे फीचर का इस्तेमाल करते हैं। अपने प्लेटफॉर्म से जोड़े रखने के लिए वॉट्सऐप अक्सर नए फीचर को लॉन्च करके अपडेट जारी करता है। आज इस खबर में हम आपको इस साल लॉन्च हुए वॉट्सऐप फीचर्स के बारे में बता रहे हैं.......

1.वॉट्सऐप फ्लैश कॉल
यह फीचर वॉट्सऐप यूजर्स के एक्सपीरिएंस को सेफ बनाती है। वॉट्सऐप फ्लैश कॉल फीचर से आप अपने मोबाइल नंबर को SMS के बजाय ऑटोमेटेड कॉल के जरिए वेरिफाई कर सकते हैं। जब आप वॉट्सऐप पर रजिस्ट्रेशन करेंगे तो वॉट्सऐप फ्लैश कॉल SMS वैरिफिकेशन ऑप्शन में ये एक ऐड-ऑन है।

2. मल्टिपल डिवाइस सपोर्ट

हाल ही में वॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए मल्टी-डिवाइस फीचर लेकर आई है। इस फीचर के साथ यूजर्स एक साथ एक अकाउंट्स से 4 डिवाइस तक कनेक्ट कर सकते हैं। इस फीचर को कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी न हो तब भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. मिस्ड ग्रुप कॉल्स फीचर
इस फीचर से यूजर्स मिस्ड ग्रुप कॉल्स में शामिल हो सकते हैं। इसकी मदद से पार्टिसिपेंट्स को जोड़ने के लिए पूरे ग्रुप कॉल को फिर से शुरू करने की जरूरत नहीं होती है। जो लोग पहले से चल रहे कॉल में शामिल होना चाहते हैं, वे अपने 'वॉट्सऐप कॉल लॉग' पर जाकर कॉल में शामिल हो सकते हैं। इसके लिए कॉल डिटेल स्क्रीन ओपन करना होगा और फिर जुड़ने के लिए 'जॉइन' पर टैप करना होगा।

4. डिसअपियरिंग मोड
यह एक नई प्राइवेसी सेटिंग है जिसे वॉट्सऐप ने बीटा यूजर्स के लिए पेश किया है। इस मोड को एक्टिव करके यूजर्स सभी चैट थ्रेड में ऑटोमैटिक मैसेज गायब होने वाले शुरू हो जाएंगे।

5. वॉट्सऐप पेमेंट
वॉट्सऐप पेमेंट फीचर आपको ऐप का इस्तेमाल करके फ्रेंड और फैमिली को पैसे सेंड और रिसीव करने में हेल्प करता है। पेमेंट ऑप्शन किसी कॉन्ट्रैक्ट के साथ चैट में अटैचमेंट आइकन के साइड में देखा जा सकता है।

6. वॉट्सऐप एडवांस्ड सर्च
वॉट्सऐप का एडवांस्ड सर्च फीचर यूजर्स को टैक्स्ट, फोटो, Gif, वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट और लिंक के साथ सर्च को फिल्टर करने का फीचर देता है। इस फीचर का इस्तेमाल सर्च आइकन पर टैप करके किया जा सकता है, जो टॉप बार पर होती है और आगे के रिजल्ट चैट हिस्ट्री से डिस्प्ले होती है।

7. वॉट्सऐप डार्क मोड
वॉट्सऐप में डार्क मोड फीचर वॉट्सऐप के सभी कैटेगरी की डिस्प्ले को डार्क ग्रे कलर में बदल देता है। यह फीचर न सिर्फ यूजर्स की आंखों को राहत देता है बल्कि फोन की बैटरी भी बचाता है। डार्क मोड को इनेबल करने के लिए, ऐप के सेटिंग सेक्शन में जाएं और 'चैट' पर टैप करें। अब 'थीम' पर टैप करें, जो डिस्प्ले सेक्शन में है और लाइट, डार्क और सिस्टम डिफॉल्ट ऑप्शन में से एक को चुनें।

8. ग्रुप वायस / वीडियो कॉल की लिमिट बढ़ी
वॉट्सऐप ने वॉयस और वीडियो कॉल में पार्टिसिपेंट्स की लिमिट बढ़ाकर 8 मेंबर की कर दी गई है। पहले केवल 4 पार्टिसिपेंट्स ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉल में भाग ले सकते थे। एंनड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स इस फीचर को एक्सेस कर सकते हैं।

9. स्टोरेज मैनेजमेंट टूल
वॉट्सऐप द्वारा स्टोरेज मैनेजमेंट टूल का एक बेहतर वर्जन पेश किया गया है, जो यूजर्स को स्टोरेज मैनेजमेंट सेक्शन में फॉरवर्ड किए गए फोटो, वीडियो और अन्य फाइलों को चेक करने और उन्हें डिलीट करने का फीचर देता है। यूजर्स पर्सनल चैट के मीडिया को अलग से भी हटा सकते हैं। इसके अलावा, एक अलग सेक्शन भी है जहां 5MB से बड़ी फाइलें देखी जा सकती हैं।

10. स्टिकर बनाने वाला फीचर
वॉट्सऐप पर आप अपना तैयार किया गया स्टिकर किसी को भी भेज सकेंगे। इस टूल का इस्तेमाल आप वेब वॉट्सऐप पर कर सकेंगे। इस टूल में इस्तेमाल किए जाने वाले फोटो को क्रॉप करने के साथ एडिट करने के भी कई सारे ऑप्शन मिलेंगे। यानी अब आप अपने बनाए गए स्टिकर से लोगों को बधाई दे सकते हैं।