• Hindi News
  • Tech auto
  • Tork Kratos Electric Bike Launched In India At ₹1.02 Lakh: Know All About It's Feature

सिंगल चार्ज में 180 किमी चलेगी ई-बाइक:100 किमी से ज्यादा रफ्तार वाली क्राटोस और क्राटोस R लॉन्च; 999 से बुकिंग शुरू, जानिए कीमतें

नई दिल्ली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टोर्क क्राटोस (Tork Kratos) ने भारत में अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च कर दी है। स्पोर्ट्स लुक वाली इन मोटरसाइकिल की की शरुआती कीमत 1.02 लाख रुपए एक्स शोरूम कीमत में खरीदी जा सकती है, ये कीमत दिल्ली में मिलने वाली सब्सिडी के बाद की है। कंपनी का दावा है कि इससे 180 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलती है। इस बाइक को दो वैरिएंट में पेश किया गया है, जिनके नाम क्राटोस और क्राटोस आर है।

कंपनी ने दोनों प्रोडक्ट की प्री बुकिंग आज से शुरू कर दी है, जबकि इनकी डिलीवरी इस साल अप्रैल से की जाएगी। इन मोटरसाइकिल को 999 रुपए देकर ऑफिशियल वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। इस बाइक का मुकाबला भारतीय मार्केट में पहले से मौजूद रिवोल्ट RV 400 (1,17,020 रुपए), जॉय ई-बाइक मॉन्सटर (1,01,055 रुपए) से होगा।

क्राटोस और क्राटोस आर की कीमत
इन दोनों इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की कीमत की बात करें तो सब्सिडी के साथ कंपनी ने इसकी कीमत लिस्टेड की है, दिल्ली में स्टैंडर्ड वैरिएंट क्राटोस की कीमत 102499 रुपए और क्राटोस आर की कीमत 117499 रुपए रखी गई है। स्टैंडर्ड मॉडल सिर्फ सिंगल व्हाइट कलर ऑप्शन में मिलता है, जबकि टॉप मॉडल में व्हाइट, ब्लू, रेड और ब्लैक कलर जैसे ऑप्शन मिलते हैं।

बड़े शहरों में होगी पहले डिलीवरी
शुरुआती फेज में इसे बड़े शहर जैसे दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और पुणे में पेश किया जाएगा और उसके बाद सेकेंड फेज में और भी शहरों को शामिल किया जाएगा।

105 किमी है टॉप स्पीड
यह बाइक 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड सिर्फ 4 सेकेंड में पकड़ लेती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड 105 किमी/घंटा तक पहुंच सकती है। इस मोटरसाइकिल में एक्सिअल फ्लक्स टाइप की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो अधिकतम 7.5 Kw की पावर पैदा कर सकता है और 28Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है।

अन्य खूबियां
फास्ट चार्जिंग का ऑप्शन सिर्फ क्राटोस आर मोटरसाइकिल में ही मिलेंगे। इसके दूसरे कनेक्टिविटी फीचर्स में जियो फेंसिंग और फाइंड माय व्हीकल फीचर्स हैं। इसमें मोटरवॉक असिस्टेंट फीचर्स, क्रैश अलर्ट, वेकेशन मोड और ट्रैक मोड एनालाइज जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इस मोटरसाइकिल को IP67 रेटिंग मिली है। साथ ही इसमें 4 Kwh लीथियम ऑयन बैटरी दी गई है, जिसकी मदद से 48V का वोल्टेज मिलता है। आईडीसी की तरफ से इसकी ड्राइविंग रेंज 180 किलोमीटर बताई गई है, लेकिन रियल वर्ल्ड में इसे 120 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज मिलती है। यह बाइक 100 किलोमीटर की स्पीड तक पहुंच सकती है।

खबरें और भी हैं...