• Hindi News
  • Tech auto
  • Toyota Suzuki Developing A Small Electric Car For Launch In Late 2021, Hyundai To Launch New EVs In 2021 With Over 500 Km Range

ग्रीन मोबिलिटी पर फोकस:इस साल आ सकती है सुजुकी-टोयोटा की छोटी ई-कार, हुंडई की ई-कार में मिलेगी 500 किमी. की रेंज

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • रिपोर्ट के मुताबिक, टोयोटा 560B कोडनेम के साथ एक छोटी कार बना रही है
  • हुंडई की ई-कार पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) पर बेस्ड होगी

नए साल में ऑटो कंपनियां कंबंशन इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर फोकस कर रही हैं। हाल ही में टोयोटा-सुजुकी ने घोषणा की कि 2021 के अंत तक एक छोटी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेंगी। वहीं हुंडई भी इस साल अपने नए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी में हैं। जिसमें 500 किमी. तक की रेंज मिलेगी। चलिए एक-एक कर बात करते हैं इन दोनों डेवलपमेंट्स के बारे में...

1. टोयोटा-सुजुकी की छोटी इलेक्ट्रिक कार

यह एक बजट फ्रेंडली और मास मार्केट फोकस्ड इलेक्ट्रिक कार हो सकती है।
यह एक बजट फ्रेंडली और मास मार्केट फोकस्ड इलेक्ट्रिक कार हो सकती है।
  • दोनों जापानी कार निर्माता सुजुकी और टोयोटा कई विभागों में एक दूसरे की ताकत का लाभ उठाकर आपसी लाभ के साथ साझेदारी में शामिल हैं। यह न केवल वैश्विक बाजारों बल्कि भारत के लिए भी महत्व रखता है। पिछले साल, टोयोटा की घरेलू प्रोडक्ट सीरीज को ग्लैंजा के साथ बढ़ाया गया, जो कि बलेनो का रीबैज्ड वर्जन थी।
  • कुछ महीने पहले, अर्बन क्रूजर भी इसी बैज स्वेपिंग एक्सरसाइज के जरिए सामने आया था और दोनों ही बिक्री के अच्छे आंकड़े हासिल कर रहे हैं। इसके अलावा टोयोटा के पोर्टफोलियो में इनोवा क्रिस्टा और फॉरच्यूनर भी सालों से स्थानीय स्तर पर मौजूद हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी और टोयोटा को लंबे समय तक टोयोटा रैज (Raize) के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड एक मिड-साइज एसयूवी पर काम कर रहे हैं।
  • यह अगले साल यह लॉन्च हो सकता है और बैज स्वेपिंग एक्सरसाइज के विपरीत, संभवतः इसे हर ब्रांड प्रेफरेंस के साथ डेवलप किया जाएगा और प्रोडक्शन कॉस्ट को कम करने के लिए प्लेटफॉर्म और कंपोनेंट्स को शेयर करेंगे। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सोनेट, निसान किक्स, टाटा हैरियर, एमजी हेक्टर जैसे मिड-साइज एसयूवी से देखने को मिलेगा।

किफायती इलेक्ट्रिक कार पर काम कर रही कंपनी

  • हाल ही में इंटरनेट पर सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, टोयोटा कोडनेम 560B नाम से एक छोटी कार डेवलप कर रही है और यह इस साल के अंत में या 2022 के शुरुआती समय में लॉन्च हो सकती है। यह एक बजट फ्रेंडली और मास मार्केट फोकस्ड इलेक्ट्रिक कार हो सकती है।
  • इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि टोयोटा एक एमपीवी पर भी काम कर रही है, जिसे मारुति सुजुकी अर्टिगा और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के बीच के स्लॉट में रखा जाएगा। यानी इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा माराजो से देखने को मिलेगा। कहा जा रहा है कि यह बैज स्वेपिंग प्रोडक्ट नहीं बल्कि एक पूरी तरह से नया प्रोडक्ट होगा। इस अगले साल की दूसरी छमाही में उतारा जा सकता है।

2. हुंडई की इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी 500 किमी. की रेंज

पिछले साल दिसंबर में हुंडई ने अपने नए इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) को पेश किया था।
पिछले साल दिसंबर में हुंडई ने अपने नए इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) को पेश किया था।
  • हुंडई मोटर ग्रुप के चेयरमैन यूइसुन चुंग ने भी नए साल पर अपने दुनिया भर में कर्मचारियों को एक मैसेज दिया, जिसमें उन्होंने कंपनी की रणनीति और कमिटमेंट के बारे में बताया। उन्होंने अपने मैसेज में इको-फ्रेंडली के साथ-साथ भविष्य की तकनीक में भी महत्वपूर्ण प्रगति करने पर जोर दिया।
  • चुंग ने कंपनी के विजन के बारे में बात करते हुए कहा कि हुंडई एक टॉप-टियर ग्लोबल इको-फ्रेंडली ब्रांड बन गया है। 'हाल ही में रिलीज हुए इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म, ई-जीएमपी (इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर बेस्ड नए वाहनों के लॉन्च के साथ, हम अट्रैक्टिव इको-फ्रेंडली मोबिलिटी का ऑप्शन प्रदान करने की योजना बना रहे हैं।
  • पिछले साल दिसंबर में हुंडई ने अपने नए इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) को पेश किया था, जो एक डेडिकेटेड बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लेटफॉर्म है। इस साल के बाद से, नया ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म, हुंडई समूह के ईवी रेंज (जिसमें हुंडई का IONIQ 5 शामिल है), किआ की पहली डेडिकेटेड BEV,जो इस साल सामने आएगी और जेनेसिस लक्जरी ब्रांड के क्रॉसओवर इलेक्ट्रिक वाहनों में देखने को मिलेगा।
  • हुंडई के अनुसार, ई-जीएमपी पर बेस्ड ईवी फुल चार्ज में 500 किमी से अधिक की रेंज प्रदान करेंगे (WLTP टेस्ट साइकिल के अनुसार)। इसके अलावा, बैटरी केवल 18 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज होगी और केवल पांच मिनट की चार्जिंग में 100 किमी ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी।
  • हुंडई का कहना है कि ई-जीएमपी अपने अन्य प्लेटफार्मों से बेहतर है क्योंकि इसे खास तौर से बैटरी पावर्ड व्हीकल्स के लिए ही डिजाइन किया गया है। नया आर्किटेक्ट अपने अन्य प्लेटफार्मों की तुलना में कई सुविधाएं प्रदान करेगा, जैसे कि डेवलपमेंट फ्लेक्सिब्लिटी, पावरफुल ड्राइविंग परफॉर्मेंस, ड्राइविंग रेंज में वृद्धि, सुरक्षा सुविधाओं को मजबूत करना और पैसेंजर्स और लगेज के लिए अधिक इंटीरियर स्पेस प्रदान करना। मौजूदा फ्रंट-व्हील ड्राइव हुंडई और किआ ईवी के मुकाबले, नए ई-जीएमपी रियर-व्हील ड्राइव होगा।
खबरें और भी हैं...