• Hindi News
  • Tech auto
  • Toyota Urban Cruiser Vs Maruti Suzuki Vitara Brezza; Price, Specifications And Features Comparison

ऑटो बाइंग गाइड:अंदर से एक जैसी नजर आती हैं टोयोटा अर्बन क्रूजर और मारुति ब्रेजा, लेकिन एक्सटीरियर में है इतना अंतर; कीमत और स्पेसिफिकेशन से जानिए दोनों में कौन ज्यादा बेहतर?

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • अर्बन क्रूजर को 6 वेरिएंट में उतारा गया है, जिसकी शुरुआती कीमत 8.40 लाख रुपए है
  • मारुति ब्रेजा के बेस वेरिएंट LXI की कीमत 7.34 लाख रुपए है, इसके कुल 7 वेरिएंट आते हैं

टोयोटा ने अपनी अर्बन क्रूजर एसयूवी भारतीय बाजार में उतार दी है। ये कंपनी की पहली ऐसी कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसे मारुति सुजुकी के साथ पार्टनरशिप में तैयार किया गया है। इसे मारुति ब्रेजा के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, लेकिन इसका डिजाइन पूरी तरह अलग है। यूं तो अर्बन क्रूजर का मुकाबला भारतीय बाजार में कई कारों से होगा, लेकिन मारुति ब्रेजा विटारा को ये सीधी टक्कर देगी।

टोयोटा अर्बन क्रूजर और मारुति सुजुकी ब्रेजा विटारा का कीमतें और वेरिएंट लगभग एक जैसे हैं। भले ही इनका डिजाइन अलग-अलग होगा, लेकिन कार का इंटीरियर लगभग एक जैसा नजर आता है। ऐसे में आप इनमें से कोई कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीद रहे हैं, तब आपको इनका कम्पेरिजन जरूर देखना चाहिए।

  • टोयोटा अर्बन क्रूजर का डिजाइन मारुति सुजुकी ब्रेजा से पूरी तरह अलग है। अर्बन में दो पार्ट में ग्रिल का इस्तेमाल किया है, जिसमें ऊपर की तरफ स्मॉल ग्रिल दी है। वहीं, नीचे की तरफ भी एक ग्रिल दी है। दोनों ग्रिल के बीच में बंपर को स्माइली फेस के साथ डिजाइन किया गया है।
  • ब्रेजा में तीन पार्ट में ग्रिल की दी है, लेकिन टॉप ग्रिल में क्रोम का इस्तेमाल किया गया है। इसमें कंपनी ने ने अपना लोगो फिक्स किया है, जो ज्यादा अट्रेक्टिव नजर आता है। इसके नीचे की तरफ ग्रिल को दो अलग-अलग पार्ट में बांटा गया है। सभी ग्रिल बंपर के साथ फिक्स हैं।
  • दोनों कारों में LED DRLs और LED प्रोजेक्टर हेडलैम्प दिए हैं। वहीं फॉग लैम्प भी दोनों में लगभग एक जैसे हैं, लेकिन इनको बंपर में जहां फिक्स किया गया है उसका डिजाइन अलग है। साइड से देखने में दोनों कार एक जैसी नजर आती हैं। वहीं, इनका बैक भी एक जैसा है। बैक LED और टेल लाइट का डिजाइन भी एक जैसा है। इनके अलॉय व्हील में भी अंतर नजर नहीं आता है।
  • आपकी आंखों पर पट्टी बांधकर इनमें से किसी भी कार के अंदर बिठा दिया जाए तब शायद आप इस बात का पता नहीं लगा पाएं कि आप टोयोटा अर्बन के अंदर बैठ हैं या फिर मारुति ब्रेजा में। जी हां, बाहर से अलग दिखने वाली ये कॉम्पैक्ट एसयूवी अंदर से एक समान नजर आती हैं। इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एसी विंग्स, क्लाइमेट कंट्रोल, स्पीडोमीटर के साथ दूसरी एलिमेंट की पोजिशन भी एक जैसी है।
  • दोनों कारों में एक जैसी माउंटेड स्टीयरिंग दी है, जिसमें बटन पोजिशन भी एक जैसी है। इसके अलावा कप होल्डर, स्पीकर की पोजिशन भी एक जैसी है। दोनों में स्लाइडिंग फ्रंट आर्मरेस्ट दिया है। कार की बैक रो में कप होल्ड वाली सीट के साथ एक जैसा बूट स्पेस मिलेगा। दोनों के टॉप वैरिएंट में रिवर्स कैमरा मिलेगा। वहीं, सेफ्टी फीचर्स भी इनमें एक जैसे हैं।
  • दोनों गाड़ियों में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है, जिसका पावर 105PS और टॉर्क 138Nm है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। इंजन और गियरबॉक्स सभी वैरिएंट में एक जैसा है। ये इंजन BS6 नॉर्म्स के हिसाब से डिजाइन किया गया है।
  • दोनों गाड़ियों में लगभग एक जैसे वेरिएंट मौजूद है। जिनकी कीमत में भी ज्यादा अंतर नहीं है। हालांकि, मारुति ब्रेजा को शुरुआती कीमत 7.34 लाख रुपए है, जो इसके LXI वेरिएंट की है। इसके बाद शुरू होने वाले VXI वेरिएंट से अर्बन के वेरिएंट का मुकाबला शुरू हो जाता है।
अर्बन क्रूजर (एक्स-शोरूम)ब्रेजा विटारा (एक्स-शोरूम)
मिड MT 8.4 लाखVXI MT 8.35 लाख
मिड AT 9.8 लाखVXI AT 9.75 लाख
हाई MT 9.15 लाखZXI MT 9.10 लाख
हाई AT 10.65 लाखZXI AT 10.5 लाख
प्रीमियम MT 9.8 लाखZXI+ MT 9.75 लाख
प्रीमियम AT 11.3 लाखZXI+ AT 11.15 लाख
खबरें और भी हैं...