• Hindi News
  • Tech auto
  • Parag Agrawa New Rule: Twitter Bans Sharing Private Images And Videos Without Consent

एक्शन में पराग अग्रवाल:ट्विटर CEO ने कहा- बिना परमिशन दूसरे के प्राइवेट फोटो-वीडियो शेयर नहीं कर पाएंगे, प्राइवेसी को होता है खतरा

नई दि2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ट्विटर की कमान संभालते ही पराग अग्रवाल एक्शन में दिखने लगे हैं। ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल ने कुछ नए नियम लागू कर दिए हैं। इनके मुताबिक कोई भी यूजर्स किसी अन्य की फोटो या वीडियो उनकी सहमति के बिना शेयर नहीं कर पाएंगे। ट्विटर के अनुसार कंपनी ने यह कदम उत्पीड़न को देखते हुए बनाया है। ट्विटर का कहना है कि उत्पीड़न विरोधी नीतियों को और अधिक मजबूत बनाना है इस कारण ये कदम उठाया गया है।

पब्लिक फिगर वालों को सुविधा नहीं मिलेगी
ट्विटर के नए नियमों के तहत जो व्यक्ति पब्लिक फिगर नहीं हैं, वह अपने फोटो या वीडियो को हटाने के लिए कह सकते हैं जिनको शेयर करने के लिए उनकी सहमति नहीं ली गई है। ट्विटर ने भी साफ किया है कि पब्लिक फिगर वाले लोगों को यह सुविधा नहीं मिलेगी। ट्विटर की नई नीति में निजी जानकारी को उजागर करने की धमकी देना या दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करना भी गोपनियता नीति में शामिल है।

ट्विटर भी ले सकता है एक्शन
ट्विटर के अनुसार प्राइवेट फोटो और वीडियो शेयर करने से किसी शख्स की प्राइवेसी को नुकसान पहुंच सकता है। इस तरह के कार्यों से (जिसका फोटो शेयर किया गया है) उसे मानसिक या शारीरिक नुकसान भी देखने को मिल सकता है। ऐसे में कंपनी ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति या उसके प्रतिनिधि की ओर से इस तरह की सूचना दी जाती है तो ट्विटर ऐसे निजी फोटो या वीडियो को हटा लेगी।

जैक डॉर्सी के इस्तीफे के बाद पराग बने CEO
ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने सीईओ पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। उनके इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को नया CEO बनाया गया है। IIT बॉम्बे से पढ़ाई करने वाले पराग अग्रवाल स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट भी हैं। ट्विटर ने 2018 में उन्हें एडम मेसिंजर की जगह चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर बनाया था। ट्विटर से पहले पराग माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च और याहू के साथ काम कर चुके हैं।