जीरो ऐड सब्सक्रिप्शन लाएंगे मस्क:ट्विटर ब्लू के 8 डालर वाले प्लान से भी महंगा होगा, कंपनी की 90% कमाई ऐड से

वॉशिंगटन14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर के मालिक एलन मस्क जीरो ऐड वाले हायर-प्राइस्ड सब्सक्रिप्शन मॉडल को रोलआउट करने जा रहे हैं। मस्क ने कहा, ट्विटर पर ऐड काफी फ्रीक्वेंट और बहुत बड़े हैं। आने वाले हफ्तों में इन दोनों के लिए कदम उठाए जाएंगे। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि सब्सक्रिप्शन मॉडल की कीमत कैसे तय की जाएगी और किस तारीख तक रोलआउट किया जाएगा।

ट्विटर अपने रेवेन्यू का लगभग 90% ऐड से कमाता है। अक्टूबर में मस्क के ट्विटर अधिग्रहण के बाद से कंपनी के ऐड रेवेन्यू में तेजी से गिरावट आई है। इंफॉर्मेशन की प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, पिछले मंगलवार को डेली रेवेन्यू एक साल पहले के इसी दिन से 40% कम था। मस्क ने रेवेन्यू में गिरावट" के लिए राइट्स ऑर्गेनाइजेशन्स को जिम्मेदार ठहराया है, जिन्होंने ऐड रोकने के लिए ब्रांडों पर दबाव डाला।

ब्लू का किफायती एनुअल प्लान पेश
इससे पहले ट्विटर ने अपने ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए नया सालाना प्लान पेश किया था। ये प्लान मासिक प्लान की तुलना में किफायती है। ट्विटर ब्लू के मंथली प्लान की कीमत 8 डॉलर है लेकिन एनुअल प्लान 84 डॉलर में खरीदा जा सकता है। यानी सालाना प्लान पर 22 डॉलर की बचत होगी। इसमें अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान शामिल हैं।

एपल स्टोर पर एनुअल प्लान उपलब्ध नहीं
एपल के IOS के माध्यम से ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले यूजर्स के लिए कीमत 11 डॉलर प्रति माह है। IOS पर एनुअल प्लान उपलब्ध नहीं होगा। ब्लू सब्सक्रिप्शन के साथ, ब्लू चेकमार्क समेत कुछ अन्य सुविधाएं दी जाती है। हालांकि ब्लू चेकमार्क प्रोफाइल पर दिखने में समय लग सकता है क्योंकि इसे रिव्यू के बाद ही दिया जाता है। वहीं नए बनाए गए ट्विटर अकाउंट पर 90 दिनों तक ब्लू सब्सक्रिप्शन नहीं ले सकते।