• Hindi News
  • Tech auto
  • Upcoming Folding Smartphones India Price List Samsung Galaxy Z Fold 3 To Samsung Galaxy Z Fold Lite

यूट्यूबर अभिषेक तैलंग के साथ Tech Talk:फोल्डेबल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन के लिए करें थोड़ा सा इंतजार, इसी साल सैमसंग से शाओमी तक कई ऑप्शन मिलेंगे

नई दिल्ली3 महीने पहले

साल 2019-20 में भारतीय बाजार में ढेरों फोल्डिंग और फ्लेक्सिबल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन लॉन्च हुए हैं। उम्मीद है कि इस साल की दूसरी छमाही में हमें और भी कई नए ऐसे ही स्मार्टफोन देखने को मिलेंगे। जिनमें नई डिजाइन भी शामिल होंगी। हम ऐसे ही 4 फोल्डिंग स्क्रीन वाले स्मार्टफोन के बारे में आपको बता रहे हैं।

1. सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 3

11 अगस्त को लॉन्च होने वाले सैमसंग के गैलेक्सी अनपैक्ड में इस बार हमें 2 से 3 फोल्डिंग/फ्लेक्सिबल स्क्रीनवाले स्मार्टफोन देखने को मिलेंगे, जिनमें सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 3 भी होगा। करीब डेढ़ लाख की कीमत वाला ये स्मार्टफोन, सैमसंग के नए पेटेंट 'आर्मर केस' डिजाइन के साथ आएगा। जो इस फोन को पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा मजबूत बनाएगा। इस बात की भी पूरी उम्मीद है कि गैलेक्सी Z फोल्ड 3, एस-पेन के सपोर्ट के साथ आए। जिससे ये फोन के साथ-साथ अच्छा टैबलेट कंप्यूटर भी साबित होगा। किसी किताब की तरह इसकी स्क्रीन खुल कर 7.5 इंच के टैबलेट में बदलेगी।

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड 3 हाइलाइट्स: इसका डिस्प्ले पिछले मॉडल से छोटा होगा। स्क्रीन खुलने के बाद 7.5 इंच की होगी। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 120Hz होगा। आर्मर फ्रेम आने से फोन ज्यादा मजबूत होगा। इसके साथ S-पेन सपोर्ट मिल सकता है। माना जा रहा है कि इसे 11 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है। फोन की कीमत करीब 1.50 लाख रुपए हो सकती है।

2. सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड लाइट

कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि 11 अगस्त के इस इवेंट में सैमसंग अपना सस्ता फोल्डिंग/फ्लेक्सिबल स्क्रीन वाला स्मार्टफोन भी लॉन्च कर दे। जो फीचर के मामले में तो पुराना होगा, पर डिजाइन नई होगी। इसमें कर्व्ड डिस्प्ले हो सकता है और ये खुल कर 7.6 इंच के टैबलेट कंप्यूटर में बदलेगा। गैलेक्सी Z फोल्ड लाइट की कीमत 70 से 80 हजार रुपए के आसपास रहने की उम्मीद है। जो इसे इस वक्त बाजार में बिकने वाला सबसे सस्ता फोल्डिंग/फ्लेक्सिबल स्क्रीन वाला स्मार्टफोन बना सकता है।

सैमसंग गैलेक्सी Z फोल्ड लाइट हाइलाइट्स: इसमें पुराने फीचर्स लेकिन डिजाइन नई मिल सकती है। इसमें 7.6 इंच का कर्व्ड डिस्प्ले मिल सकता है। एक्सटर्नल डिस्प्ले शायद नहीं मिले। ये भी किताब की तरह खुलेगा। इसकी कीमत 70-80 हजार के आसपास हो सकती है। उम्मीद है कि ये भी 11 अगस्त को ही लॉन्च हो जाए।

3. शाओमी फोल्डिंग स्मार्टफोन

सैमसंग के साथ-साथ शाओमी भी अपने फोल्डिंग स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। खबरें हैं कि इसी साल शाओमी का फोल्डिंग फोन लॉन्च होगा। जो डिजाइन के मामले में काफी हद तक सैमसंग के फोल्डिंग/फ्लेक्सिबल स्क्रीन वाले स्मार्टफोन जैसा ही होगा, लेकिन शाओमी के फोल्डिंग फोन की खास बात इसका साइज होगा। जो खुल कर करीब 8 इंच का हो जाएगा। ये एपल आईपैड मिनी से भी साइज के मामले में बड़ा होगा।

शाओमी फोल्डिंग स्मार्टफोन हाइलाइट्स: इसकी डिजाइन किसी बुक की तरह होगी। वहीं, अनफोल्ड होने के बाद इसकी स्क्रीन 8.03 इंच में बदल जाएगी। इसका डिस्प्ले इतना बड़ा होगा कि एपल आईपैड मिनी भी इसके सामने छोटा हो जाएगा।

4. गूगल पिक्सल फोल्ड

2019 से गूगल अपने फोल्डिंग स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। इस बात की बहुत उम्मीद है कि इस साल के आखिर तक शायद हमें गूगल पिक्सल फोल्ड देखने को मिल जाए। इसके फीचर्स के बारे में अभी बहुत ज्यादा खबरें बाहर नहीं आई हैं। बस इतना पता है कि गूगल ने सैमसंग को फ्लेक्सिबल एमोलेड डिस्प्ले बनाने का ऑर्डर दिया है। इसके साथ ही गूगल एंड्रॉयड के पिछले कुछ अपडेट्स से फ्लेक्सिबल स्क्रीन के लिए कई अपडेट्स दे रहा है। जिससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि गूगल भी जल्द ही फ्लेक्सिबल स्क्रीन के साथ हाथ आजमाएगा।

गूगल पिक्सल फोल्ड हाइलाइट्स: गूगल फोल्डिंग डिवाइस पर 2019 से काम कर रहा है। इसे 2021 के आखिर तक लॉन्च भी किया जा सकता है। एंड्रॉयड के लेटेस्ट अपडेट में फोल्डिंग स्मार्टफोन के लिए काफी कुछ दिया है। खबर इस बात की है कि गूगल के इस फोन के लिए सैमसंग ने फ्लेक्सिबल एमोलेड पैनल तैयार करना शुरू कर दिया है।

खबरें और भी हैं...