यूट्यूबर अभिषेक तैलंग के साथ Tech Talk:अगले साल डुअल से लेकर फोल्डेबल डिस्प्ले लैपटॉप होंगे लॉन्च, इनमें दो दिन का बैटरी बैकअप भी होगा

नई दिल्ली7 महीने पहले

पिछले 2 साल टेक्नोलॉजी के लिहाज से दुनिया के लिए काफी मुश्किल भरे रहे। कोरोना के कहर से काफी वक्त तक दुनिया भर की टेक्नोलॉजी फैक्ट्री में काम ठप्प रहा और जब बाजार खुला तो सिलिकन चिप्स और मेमोरी चिप्स जैसे ढ़ेरों जरूरी पार्ट्स की कमी की वजह से लगभग हर कंपनी की सप्लाई चैन पर जबरदस्त दबाव देखने को मिला।

लेकिन इन दो सालों में रिर्सच का काम काफी हुआ नतीजतन अगले कुछ सालों में कई अलग-अलग प्रोडक्ट कैटेगरी में हमें देखने को मिलेंगे। आज जानते है कि कंप्यूटर्स के मामले में अगले साल हम क्या उम्मीद कर सकते हैं। कैसे लैपटॉप-कंप्यूटर हमें साल 2022 में देखने को मिलेंगे।

डुअल डिस्प्ले
2022 में डुअल डिस्प्ले का ट्रेंड तेजी से बढ़ेगा। पहला डुअल डिस्प्ले लैपटॉप 2020 में सामने आया था। अब 2021 में भी डुअल डिस्प्ले लैपटॉप देखने को मिले लेकिन और इंप्रूव्ड वर्जन हमें 2022 में देखने को मिलेगा। डुअल डिस्प्ले वाले लैपटॉप को कंपनियां प्रोफेशनल्स के लिए डिजाइन करेंगी। इनकी कीमत भी लाख रुपए से ज्यादा ही रहेगी।

फोल्डेबल डिस्प्ले
फोल्डेबल स्क्रीन में कई स्मार्टफोन देखने को मिलने लगे हैं लेकिन लैपटॉप में भी ये ट्रेंड काफी स्पीड से बढ़ रहा है। कई लीक फोटोज और रूमर भी सामने आ रहीं हैं लेनेवो 2020 में X1 फोल्ड नाम से एक गैजेट बाजार में उतारा भी था और एक्सपेक्ट किया जा रहा है कि इससे 2022 में फोल्डेबल डिस्प्ले, टैबलेट, कंप्यूटर्स और लैपटॉप के बीच का अंतर कम हो जाएगा। सैमसंग, लेनेवो जैसी कई कंपनियां 12-15 इंच के स्क्रीन साइज में फोल्डेबल स्क्रीन पर बड़े जोर शोर से काम कर रही हैं। इस बात की पूरी उम्मीद है कि साल 2022 के खत्म होते हमें एक फोल्डेबल लैपटॉप देखने को मिल जाए।

ड़ेढ़ से दो दिन की बैटरी लाइफ
लैपटॉप में लंबी बैटरी लाइफ की डिमांड काफी वक्त से चल रही है, लेकिन अभी तक कोई ऐसा लैपटॉप सामने नहीं आया जो आपको एक दिन की भी बैटरी लाइफ दे सके। 2021 में लंबी बैटरी लाइफ वाले कुछ लैपटॉप देखने को मिले थे जैसे कि मैकबुक प्रो इसमें आपको 17-21 घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है। कुछ इसी तरह से 2022 में ये ट्रेंड विंडोज के लैपटॉप में भी देखने को मिलेगा और हो सकता है कि ऐसा लैपटॉप आएगा जो 24 घंटे की बैटरी लाइफ से कुछ घंटे ज्यादा की बैटरी लाइफ आपको दें।