• Hindi News
  • Tech auto
  • Vero Forza Refrigerated Cooling Fan For Super Fast Cooling Gaming, Mobile Phone, Pubg, Android & IOS

टेक गाइड:फोन की हीटिंग प्रॉब्लम को खत्म करने वाली डिवाइस, 30 सेकंड में 5 गुना कम कर देगी टेम्परेचर; जानिए कैसे करता है काम?

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
फोन एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी भी फोन का नॉर्मल टेम्परेचर 20 से 32 डिग्री सेल्यिशस होना चाहिए - Dainik Bhaskar
फोन एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी भी फोन का नॉर्मल टेम्परेचर 20 से 32 डिग्री सेल्यिशस होना चाहिए
  • फोन को घंटों तक चार्ज करने और चार्जिंग के दौरान कॉल करने या गेम खेलने से गर्म होता है
  • सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने या फोन की मेमोरी फुल हो जाने पर भी हीटिंग प्रॉब्लम शुरू हो जाती है

आप स्मार्टफोन पर घंटों गेम खेलते हैं, तब उसमें हीट होने की प्रॉब्लम हो सकती है। साथ ही, फोन की बैटरी भी फूल सकती है। फोन को कूल करने के लिए कुछ ऐप्स आते हैं, लेकिन वे इतने इफेक्टिव नहीं होते। क्योंकि ये सिर्फ फोन की जंक फाइल, बैकग्राउंड ऐप्स को कंट्रोल करते हैं। ऐसे में आप फोन कूलिंग फैन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पहले समझिए किन वजह से फोन होता है गर्म

1. फोन को कई घंटे तक चार्ज करना
2. चार्जिंग के दौरान कॉलिंग या गेमिंग
3. ऑनलाइन गेम खेलना
4. हॉट-स्पॉट को कई घंटे ऑन रखना
5. हमेशा ब्लूटूथ, वाई-फाई ऑन रखना

इसके अलावा, फोन के हीट होने की कुछ वजह ऐसी भी होती हैं जिन्हें यूजर्स नहीं जानते। जैसे, सॉफ्टवेयर का अपडेट नहीं होना, फोन की मेमोरी फुल हो जाना, लगातार रन करने वाले ऐप्स, लाइव स्ट्रीमिंग या ऑनलाइन म्यूजिक और बैटरी का पुराना हो जाना।

32 डिग्री सेल्यिशस तक होने चाहिए टेम्परेचर

फोन एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी भी फोन का नॉर्मल टेम्परेचर 20 से 32 डिग्री सेल्यिशस होना चाहिए। इससे ज्यादा टेम्प्रेचर होने पर फोन ज्यादा हीट करने लगता है। इससे फोन को नुकसान पहुंच सकता है। कूलिंग फैन की मदद से फोन की हिटिंग प्रॉब्लम को खत्म किया जा सकता है।

क्या होता है कूलिंग फैन?
कूलिंग फैन एक ऐसी डिवाइस है जिसमें एक छोटा फैन लगा होता है। इस डिवाइस को स्मार्टफोन के बैक साइज पर फिक्स किया जाता है। इसमें एक पावर केबल होती है, जिसे फोन से यूएसबी पोर्ट से कनेक्ट करके पावर दिया जाता है। ये फैन 30 सेकंड के अंदर ही फोन की हिटिंग को 5 गुना तक कम कर देता है। ये एंड्रॉयड और आईफोन दोनों स्मार्टफोन पर काम करता है।

कूलिंग कैन की कीमत
कूलिंग फैन डिवाइस की कीमत 1000 रुपए से शुरू हो जाती है। वहीं, अलग-अलग कंपनी और मॉडल के हिसाब से इसकी कीमत कम ज्यादा हो सकती है।

खबरें और भी हैं...