पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Weekly Discriber: Which Apps And Technology Were Updated 18 To 24 October, 2020

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वीकली डिस्क्राइबर:Truecaller बताएगा क्यों आ रहा फोन? तो गूगल ने बच्चों का डेटा चुराने वाले 3 ऐप्स हटाए; पढ़ें इस वीक के सभी ऐप अपडेट

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आपको टेक्नोलॉजी पसंद है, लेकिन समय कम होने की वजह से आप इससे जुड़ी खबरें नहीं पढ़ पाते, तब हम आपके लिए टेक डिस्क्राइबर लेकर आए हैं। इस एक खबर में हम आपको इस सप्ताह अपडेट हुए ऐप्स के साथ लॉन्च होने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे। तो चलिए जल्दी से शुरू करते हैं वीकली डिस्क्राइबर।

1. ट्रूकॉलर के 3 नए फीचर
आपके पास किसी अनजान नंबर से कॉल किस काम के लिए आ रहा है, इस बात का पता चल जाए तब कॉल रिसीव करना ज्यादा आसान हो जाएगा। अब कॉलर आईडी का काम करने वाला ट्रूकॉलर (Truecaller) ऐप ऐसा ही फीचर लेकर आ रहा है। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अब इस ऐप में तीन नए फीचर को जोड़ा गया है। इसमें पहला कॉल रीजन, दूसरा शेड्यूल SMS और तीसरा SMS ट्रांसलेशन शामिल है।

  • कॉल रीजन : इस फीचर की मदद से यूजर्स कॉल करने की वजह पहले ही सेट कर पाएंगे। ताकि कॉल रिसीव करने वाले यूजर को कॉल रिसीव करने से पहले उसकी वजह का पता चल जाए। यानी ये कॉल पर्सनल, बिजनेस या फिर अर्जेंट रीजन के साथ किया गया है। इस फीचर की मदद से कॉल के दौरान एक नोट भी भेजा जा सकेगा, जिसमें इसकी वजह लिखी होगी। ऐसे में जिन लोगों के पास नए नंबर से कॉल आ रहा है उनके लिए ये फीचर काफी मददगार होगा।
  • शेड्यूल SMS : इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी इवेंट, मीटिंग या फिर अन्य वजह से किए जाने वाले मैसेज रिमाइंडर को शेड्यूल कर पाएंगे। इसका फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को मैसेज भेजते वक्त डेट और टाइम भी सेट करना होगा। ऐसा करने से आपके द्वारा तय किए गए टाइम पर SMS सेंड हो जाएगा।
  • SMS ट्रांसलेशन : इस फीचर की मदद से किसी अन्य भाषा में मिलने वाले मैसेज को आप अपनी भाषा में ट्रांसलेट करके पढ़ पाएंगे। यह फीचर गूगल की ML Kit से पावर्ड है, ऐसे में सभी मैसेज फोन पर ही लोकली प्रोसेस और ट्रांसलेट किए जाएंगे। यह फीचर 59 भाषाओं को सपोर्ट करता है, जिसमें आठ भारतीय भाषाएं हैं। इस फीचर उन लोगों की काफी मदद मिलेगी जिन्हें अंग्रेजी में मैसेज आते रहते हैं, लेकिन यूजर उन मैसेज को पढ़ नहीं पाते।

2. फेसबुक, इंस्टाग्राम से दुर्गा पूजा
कोविड-19 महामारी के प्रकोप के चलते इस बार फेस्टिवल सीजन में पहले जैसी धूम देखने को नहीं मिल रही है। ऐसे में फेसबुक और इंस्टाग्राम ने वर्चुअल दुर्गा पूजा सेलिब्रेशन को एंटरटेनिंग बनाने के लिए ढेरों फीचर्स और कंटेंट प्रोग्रामिंग लॉन्च किए हैं।

क्या हैं ये नए फीचर्स?

  • फेसबुक ने 'Pujaparikrama' नाम का AR इफेक्ट पेश किया है। इससे यूजर्स पूजा और पंडाल फेस्टिव एक्सपीरियंस को वर्चुअल तरीके से फील कर पाएंगे। इसी तरह 'Durga Pujo' नाम का भी एक AR इफेक्ट से अपने हेड के एक कैजुअल टिल्ट से मां दुर्गा और असुर के बीच स्विच कर पाएंगे। इन फीचर्स की मदद से यूजर्स ज्यादा अट्रेक्टिव स्टोरीज बना पाएंगे।
  • फेसबुक और इंस्टाग्राम ने दुर्गा पूजा GIFs भी लॉन्च किए हैं। इन्हें जिफ को 'Pujo' वर्ड के साथ सर्च करके अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज और रील्स को ज्यादा एंटरटेनिंग भी बना सकते हैं।
  • कोरोनावायरस के चलते पश्चिम बंगाल समेत देशभर में इस साल दुर्गा पूजा फेस्टिवल को अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर लाइव किया जा रहा है। ऐसे में FB लाइव, पोस्ट और IG स्टोरीज के जरिए आप इस पूजा में शामिल हो सकते हैं। लोग घर से ही देशभर के पूजा पंडालों के अलग-अलग फेसबुक लाइव के जरिए पूरा रिचुअल्स देखे पाएंगे और इनमें हिस्सा ले सकेंगे।

3. गूगल ने 3 ऐप्स हटाए
गूगल ने अपने प्ले स्टोर से ऐसे 3 ऐप्स को हटा दिया है जो बच्चों को डेटा चुरा रहे थे। डिजिटल अकाउंटेबेलिटी काउंसिंल (IDCA) की ओर से इसे लेकर चिंता जताई गई थी। आपको भी फौरन ये ऐप्स अपने फोन से डिलीट कर देने चाहिए। IDCA ने पाया कि Princess Salon, Number Coloring और Cats & Cosplay ऐप्स यूजर्स का डेटा कलेक्ट कर रहे थे और इन ऐप्स को बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है। ऐसे में साफ है कि ये ऐप्स बच्चों रा डेटा कलेक्ट कर रहे थे और गूगल प्ले स्टोर के नियमों का उल्लंघन कर रहे थे।

4. बिजनेस ऐप से होगी शॉपिंग
वॉट्सऐप अपने बिजनेस ऐप पर जल्द ही ग्राहकों को शॉपिंग करने का मौका देगी। दरअसल, वॉट्सऐप ने बिजनेस करने वाले यूजर्स के लिए WhatsApp Business नाम का अलग ऐप बनाया है। ये ऐसा मार्केट प्लेस है जहां पर चैट के जरिए लोग बिजनेस कर सकते हैं। अब इस प्लेटफॉर्म से जल्द ही डायरेक्ट शॉपिंग करने का नया फीचर मिलने वाला है। वॉट्सऐप का ऐसा मानना है कि इस फीचर की मदद से छोटे कारोबारियों को अपना बिजनेस खड़ा करने में मदद मिलेगी।

5. वॉट्सऐप वेब से वीडियो कॉलिंग
कंपनी जल्द ही वॉट्सऐप वेब यानी डेस्कटॉप और लैपटॉप पर भी वॉयस और वीडियो कॉलिंग शुरू करने जा रही है। इस फीचर की बीटा वर्जन पर टेस्टिंग की जा रही है। सबकुछ सही रहा तब इसे जल्द ही सभी यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। इस फीचर से जुड़ी रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने सिलेक्टेड यूजर्स को ये फीचर टेस्ट करने के लिए भेजा है।

6. फेसबुक के नए फीचर की टेस्टिंग
सोशल मीडिया कंसल्टेंट मैट नवारा ने हाल ही में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया था। इसमें बताया गया है कि अभी फेसबुक का नया फीचर टेस्टिंग की शुरुआती स्टेज में है। इस पोस्ट में जो स्क्रीनशॉट दिख रहा है उस प्रोडक्ट को नेबरहुड्स (Neighborhoods) कहा जा रहा है। इसमें यूजर्स अपना पता भरकर एक यूनिक नेबरहुड्स प्रोफाइल बना सकते हैं। इस पर कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया कि, यह सच है कि फेसबुक कनाडा के कैलगरी (Calgary) मार्केट में नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें