• Hindi News
  • Tech auto
  • Weekly Discriber: Which Apps And Technology Were Updated 20 To 26 September, 2020

वीकली डिस्क्राइबर:अब गूगल बताएगा किस एरिया में हैं कोविड के मरीज, तो जूम पर वीडियो चैटिंग के लिए बदल पाएंगे बैकग्राउंड; पढ़ें इस वीक के टेक-ऐप से जुड़े सभी अपडेट

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी पसंद है, लेकिन समय कम होने की वजह से आप इससे जुड़ी खबरें नहीं पढ़ पाते, तब हम आपके लिए टेक डिस्क्राइबर लेकर आए हैं। इस एक खबर में हम आपको इस सप्ताह अपडेट हुए ऐप्स के साथ लॉन्च होने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे। तो चलिए जल्दी से शुरू करते हैं वीकली डिस्क्राइबर...

1. जूम में आया वर्चुअल बैकग्राउंड
शुरुआत करते हैं वीडियो कॉलिंग ऐप जूम से। तो एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ऐप में वर्चुअल बैकग्राउंड जोड़ा गया है। यानी आप वीडियो चैटिंग या कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बैकग्राउंड को चेंज कर सकते हैं। आप एंड्रॉयड फोन पर जूम ऐप को लेटेस्ट वर्जन से अपडेट करते हैं, तभी वर्चुअल बैकग्राउंड फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे। यूजर जूम ऐप पर डिफॉल्ट वर्चुअल बैकग्राउंड के विकल्प को चुन सकते हैं या फिर अपनी गैलरी से भी फोटो को जोड़ सकते हैं। वर्चुअल बैकग्राउंड जोड़ने के लिए मोर पर क्लिक करना होगा, फिर अपनी पसंद के हिसाब से वर्चुअल बैकग्राउंड सिलेक्ट कर सकते हैं।

2. जीमेल को आईफोन का डिफॉल्ट ईमेल ऐप बनाएं
आईफोन यूजर्स अब जीमेल को अपने आईफोन का डिफॉल्ट ईमेल ऐप बना सकते हैं। कंपनी ने अपनी लेटेस्ट आईओएस 14 में कई अपडेट दिए हैं, जिसमें एक जीमेल से जुड़ा भी है।

ऐसे करें सेट
इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको पहले अपने आईफोन में आईओएस 14 से अपडेट करना होगा। इसके लिए यूजर Settings > General > Software Update पर जाएं। फोन अपडेट होने के बाद जीमेल ऐप को अपडेट करने के लिए App Store > Gmail > update पर क्लिक करें।

  • अब आईफोन पर जीमेल ऐप को डिफॉल्ट ऐप के रूप में सेट करने के लिए आईफोन पर सेटिंग्स ऐप लॉन्च करें। फिर जीमेल को खोजने के लिए नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और उस पर टैप करें।
  • यहां पर डिफॉल्ट मेल ऐप के विकल्प ढूंढें और उस पर टैप करें।
  • अब डिफॉल्ट मेल ऐप में आपको जीमेल का ऑप्शन मिलेगा, उस पर आपको सिलेक्ट कर लें।

3. इंस्टाग्राम रील्स का टाइम बदला
इंस्टाग्राम के लेटेस्ट अपडेट में कई काम के फीचर्स आ गए हैं। इंस्टाग्राम रील्स पर यूजर्स पहले केवल 15 सेकंड की ही वीडियो बना सकते थे, लेकिन अब इस टाइम लिमिट को बढ़ा दिया गया है। अब यूजर्स 30 सेकंड की लंबी वीडियो क्रिएट या अपलोड कर सकेंगे। इंस्टाग्राम अपडेट में 30 सेकंड लंबी वीडियो के अलावा यूजर्स के लिए टाइमर की समय सीमा को बढ़ाकर 10 सेकंड किया गया है। यूजर की सुविधा के लिए कुछ नए एडिटिंग फीचर्स भी दिए गए हैं।

4. गूगल मैप करेगा कोविड से अलर्ट
कोविड-19 महामारी से लड़ाई में गूगल लगातार कई प्रयोग कर रहा है। ऐसे में अब ये कंपनी गूगल मैप में 'कोविड लेयर' नया का नया फीचर जोड़ने वाली है। गूगल का कहना है कि इस फीचर की मदद से यूजर जिस एरिया में ट्रेवल कर रहे हैं या कहीं जाने वाले हैं वहां पर कोविड-19 की स्थिति जान पाएंगे।

ऐसे काम करेगा कोविड लेयर फीचर

गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि गूगल मैप पर जब यूजर मैप को ओपन करेगा तब उसे लेयर बटन में COVID -19 info फीचर मिलेगा। जैसे ही इस फीचर पर जाएंगे ये मैप कोविड की स्थिति के हिसाब से बदल जाएगा। यह क्षेत्र में प्रति 1,00,000 लोगों पर सात दिन के नए मामलों का औसत दिखाएगा और बताएगा कि मामले बढ़ रहे हैं या कम हो रहे हैं।

खबरें और भी हैं...