डिजिटल स्किल चैम्पियनशिप प्रोग्राम:वॉट्सऐप और NSDC ने मिलकर की शुरुआत, 5 राज्यों के युवाओं को डिजिटल प्रशिक्षण मिलेगा

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन (NSDC) और वॉट्सऐप ने साथ मिलकर डिजीटल स्किल चैम्पियनशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है। यह भारत के युवा में डिजिटल स्किल तैयार करने में मदद करेगी। ताकि वह आने वाले समय में रोजगार के लिए तैयार रहें।

इस प्रोग्राम में स्कूल और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट को कोचिंग दी जाएगी। इसमें डिजिटल ऑनलाइन स्किल को सिखाया जाएगा। साथ ही वॉट्सऐप और NSDC डिजिटल स्किल चैम्पियन्स को सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

वॉट्सऐप और इंफीस्पार्क बने पार्टनर
ये कोर्स मॉड्यूल बेस्ड होगा। इसमें ऑनलाइन इकोसिस्टम और इसके विभिन्न आयामों के बारे में बताया जाता है। टायर-3 और 4 में देश के विभिन्न टेक्नोलॉजी से लैस कैम्पस में जाएंगे। इस पहल की शुरुआत 5 राज्यों के 50 कैम्पस के साथ की गई है। इन 5 राज्यों में राजस्थान, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और कर्नाटक शामिल हैं। यह वॉट्सऐप के पार्टनर इंफीस्पार्क (InfiSpark) के जरिए होगा।

युवाओं की मदद करेगा
NSDC के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर का कहना है कि लगातार डिजिटल का स्कोप बढ़ता जा रहा है। ऐसे में NSDC युवाओं के लिए वर्चुअल लर्निंग को ला रहा है। ताकि युवा काम करने जाएं तो उन्हें इसके बारे में जानकारी हो।

वॉट्सऐप के 1.5 करोड़ बिजनेस ऐप यूजर्स
इसके बाद वॉट्सऐप ट्रेनिंग सेशन को लाएगा। इसमें वॉट्सऐप बिजनेस के जरिए प्रधानमंत्री कौशल केंद्र के बारे में बताया जाएगा। इसमें छोटा व्यापार उद्यमी बनने के लिए प्रेरित किया जाएगा। कंपनी का दावा है कि वॉट्सऐप के 1.5 करोड़ बिजनेस ऐप यूजर्स हैं और 5 करोड़ ग्लोबल में यूजर्स हैं।