• Hindi News
  • Tech auto
  • WhatsApp Banned A Total Of 2.209 Million Accounts In India In September, 309 Ban Appeals Made By Users

मंथली ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट:वॉट्सऐप ने सितंबर में 22 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन किए, इनके खिलाफ शिकायतें मिल रही थीं

नई दिल्ली3 महीने पहले

वॉट्सऐप ने सितंबर की मंथली ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, उसने सितंबर में 2.209 मिलियन (करीब 22.09 लाख) भारतीय अकाउंट बैन किए हैं। कंपनी ने रिपोर्ट में बताया कि इन सभी अकाउंट को इसलिए बैन किया गया, क्योंकि इन्होंने कंपनी के नियमों को तोड़ा था। बैन किए गए यूजर्स के खिलाफ दूसरे यूजर्स की ओर से शिकायतें मिली थीं।

कंपनी ने कहा कि जिन वॉट्सऐप यूजर्स के खिलाफ शिकायतें मिलीं, उसके ऊपर प्लेटफॉर्म का मिसयूज रोकने के लिए कार्रवाई की गई। इस रिपोर्ट में कंपनी ने 1 से 30 सितंबर तक की गई कार्रवाई का डेटा पब्लिश किया है।

यूजर्स ने 309 अकाउंट को बैन करने की अपील की
अपनी मंथली ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में वॉट्सऐप ने बताया कि सितंबर में यूजर्स द्वारा 309 अकाउंट को बैन करने की अपील की गई। इसमें भारत में तैनात कंपनी के ग्रीवांस ऑफिसर ने 50 अकाउंट पर कार्रवाई की। उन्हें एक ही डेडलाइन के दौरान 560 यूजर्स के सवाल मिले थे। इसमें से 309 अकाउंट पर बैन की अपील की गई थी। 121 अकाउंट के सपोर्ट में सवाल थे और 49 रिपोर्ट्स में प्रोडक्ट और दूसरे सपोर्ट का जिक्र किया गया। वॉट्सऐप सेफ्टी को लेकर भी 32 रिपोर्ट मिली थीं।

आपका कंटेंट बन सकता है अकाउंट बैन का कारण
कंपनी ने ये साफ किया है कि यदि कोई यूजर गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाला कंटेंट शेयर करता है, तो उसका अकाउंट बैन किया जाता है। कोई यूजर कंपनी की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है, तो भी उसका अकाउंट बैन हो जाएगा।

वॉट्सऐप कैशबैक ऑफर लाया

  • वॉट्सऐप ने यूजर्स को पैसे सेंड करने पर 51 रुपए का कैशबैक देना शुरू कर दिया है। पिछले महीने ही कंपनी ने भारत में UPI बेस्ड पेमेंट शुरू किया था। आने वाले समय में पेटीएम और फोनपे को टक्कर मिलने वाली है। वॉट्सऐप ने फिलहाल एंड्रॉयड ऐप के लिए बैनर डिस्प्ले किया है। इसमें चैट के टॉप में Give Cash, Get 51 back' लिखा है।
  • कंपनी के मुताबिक अलग-अलग कॉन्टैक्ट को पैसे भेजकर 5 बार 51 रुपए का कैशबैक जीता जा सकता है। अच्छी बात ये है कि इस ऑफर के तहत कोई मिनिमम अमाउंट नहीं रखा गया है। यानी आप 10 रुपए किसी को भेज कर भी 51 रुपए का कैशबैक वॉट्सऐप से पा सकते हैं, लेकिन इसकी लिमिट 5 बार ही है।
खबरें और भी हैं...