वॉट्सऐप का नया फीचर अपडेट:इससे ऐप में अब फ्लैश कॉल मिलेगी, यूजर्स OTP फ्रॉड से बच पाएंगे

नई दिल्ली8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कुछ महीने पहले ही वॉट्सऐप पर OTP स्कैम का मामला सामने आया था, जिसमें हैकर्स वॉट्सऐप अकाउंट को हैक करके बैकिंग फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे थे। हालांकि इससे बचने के लिए वॉट्सऐप की तरफ से नया फ्लैश कॉल अपडेट दिया जा रहा है, जो आपके वॉट्सऐप अकाउंट को हैकर्स से सेफ रखने में मदद करेगा। फ्लैश कॉल की मदद से अब आपका फोन नंबर ऑटोमैटिकली वेरिफाई हो जाएगा। जबकि इसके पहले 6 डिजिट OTP की जरूरत होती थी।

वॉट्सऐप अकाउंट ऑटोमैटिकली वेरिफाइड होगा
WABeta की रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप के नए फीचर फ्लैश कॉल की मदद से अब आपका फोन नंबर ऑटोमैटिकली वेरिफाई हो जाएगा। मतलब अब यूजर्स को अकाउंट वेरिफाई के लिए 6 डिजिट OTP की जरूरत नहीं होगी। नए वॉट्सऐप फ्लैश कॉल के आने के बाद यूजर्स के अकाउंट लॉग-इन करने पर OTP की जगह फ्लैश कॉल की मदद से अकाउंट वेरिफाई हो जाएगा।

फ्लैश कॉल के लिए यूजर्स को फोन में लॉग-इन करने के लिए ऐप को परमिशन देनी होगी। इसके बाद फोन पर वॉट्सऐप वैरिफिकेशन के लिए फ्लैश कॉल के आने पर अकाउंट ऑटोमेटिक लॉग-इन हो जाएगा। वॉट्सऐप के इस फीचर को एंड्राइड बीटा वर्जन 2.21.11.7 पर स्पॉट किया गया है। हालांकि वॉट्सऐप वैरिफिकेशन का फ्लैश कॉल फीचर ऑप्शनल होगा।

हैकर्स वॉट्सऐप एजेंट बनकर करते हैं कॉल
वॉट्सऐप OTP स्कैम में हैकर्स वॉट्सऐप एजेंट बनकर आपको कॉल करते हैं। इसके बाद आपके वॉट्सऐप अकाउंट पर OTP भेजे जाने की बात कहते हैं, फिर इस OTP को शेयर करने की बात करते हैं। जैसे ही आप OTP शेयर करेंगे, तो हैकर्स आपके वॉट्सऐप अकाउंट को लॉक कर देंगे।और आपके वॉट्सऐप अकाउंट पर पूरी तरह से हैकर्स का कंट्रोल हो जाता है। फिर हैकर्स आपके साथ बैंकिंग समेत कई तरह के घोटाले को अंजाम दे सकता है। इसके अलावा हैकर्स आपसे रकम की भी मांग कर सकता है।