• Hindi News
  • Tech auto
  • Whatsapp Chat Delete; After Aryan Khan Drug Case, Phone Data Remove By Bollywood Stars

चैट का चक्कर:ड्रग्स मामले में चैट इन्वेस्टिगेशन से खुल रही परतें, बचने के लिए वॉट्सऐप चैट और डेटा परमानेंट डिलीट करवा रहे बॉलीवुड स्टार्स

नई दिल्लीएक महीने पहले

चैट के चक्कर ने बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को एक बार फिर उलझा दिया है। आर्यन खान और अनन्या पांडे की चैट को खंगालने के बाद नारकोटिक्स डिपार्टमेंट को ड्रग्स से जुड़ी नई बातें पता चल रही हैं। बॉलीवुड से जुड़े सोर्स के मुताबिक, चैट से होने वाले खुलासे से कई सेलिब्रीटज घबरा रहे हैं। जिसकी वजह से वे अपने चैट और यहां तक कि फोन का डेटा पूरी तरह खत्म कराने में जुट गए हैं।

इससे पहले सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद भी ड्रग्स से जुड़े कई चैट्स सामने आए थे। वहीं, राज कुंद्रा पोर्न केस में भी वॉट्सऐप चैट से ही कई बड़े खुलासे हुए थे। ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या वॉट्सऐप के चैट को डिलीट किया जा सकता है। क्या फोन से डिलीट डेटा की रिकवरी की जा सकती है। इस खबर में इन्हीं बातों को जानते हैं...

क्या वॉट्सऐप चैट एंड-टु-एंड इनक्रिप्टेड है?

  • इन्वेस्टिगेटिव वेबसाइट ProPublica ने एक रिपोर्ट में खुलासा किया है कि वॉट्सऐप ने करीब 1 हजार कंटेट रिव्यूअर को हायर कर रखा है। ये कंटेंट रिव्यूअर वॉट्सऐप पर भेजे जा रहे कंटेंट को देखते हैं। यानी वॉट्सऐप पर आपका कंटेंट पूरी तरह प्राइवेट नहीं है। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वॉट्सऐप के कर्मचारी यूजर्स का कंटेंट पढ़, देख और सुन रहे हैं। वॉट्सऐप दावा करता है कि उसके यूजर का कंटेंट एंड-टु-एंड इनक्रिप्टेड है।
  • बॉलीवुड के पिछले कुछ मामलों में सामने आए वॉट्सऐप चैट को देखकर ये साफ होता है कि आपके पुराने चैट को निकाला जा सकता है। भले ही आपके चैट एंड-टु-एंड इनक्रिप्टेड हों, लेकिन ये चैट एक बैकअप के तौर पर आपके फोन, क्लाउड स्टोरेज पर सेव हो रहे हैं।

वॉट्सऐप चैट कहां सेव होते हैं और इन्हें कैसे डिलीट करें
जब हम वॉट्सऐप पर अकाउंट बनाते हैं तब वो आपके डेटा को एक्सेस करने की परमिशन मांगता है। इसमें आपकी लोकेशन, कैमरा, कॉन्टैक्ट, फोटो, वीडियो जैसे सभी एलीमेंट शामिल होते हैं। यदि आप इनकी परमिशन नहीं देंगे तब वॉट्सऐप काम नहीं करेगा। वॉट्सऐप में कुछ डिफॉल्ट सेटिंग होती हैं, जो आपके डेटा का डेली बैकअप लेती हैं। ऐसे में जरूरी है कि यदि आप वॉट्सऐप चैट को डिलीट करना चाहते हैं तो सभी प्लेटफॉर्म से इन्हें हटा दें। चैट को डिलीट करने इन ऑप्शन का ध्यान रखें...

क्लाउड बैकअप को डिसेबल करें
वॉट्सऐप चैट किसी गलत हाथों में न पड़ जाए, तो तुरंत ऑटोमैटिक क्लाउड ऑप्शन को डिसेबल कर दें। हालांकि, ऐसा करने के बाद यदि आप वॉट्सऐप अन-इंस्टॉल करते हैं, तो दोबारा ऐप इंस्टॉल करने पर पुरानी चैट रिकवर नहीं कर सकेंगे। डिसेबल करने के लिए WhatsApp Settings > Chats > Chat Backup > Back up to Google Drive option > select Never स्टेप्स फॉलो करें।

आप अपने फोन पर गूगल ड्राइव को ओपन करें। यहां पर मैन्यू में बैकअप के अंदर जाएं। आपको वॉट्सऐप बैकअप नजर आएगा। इसे यहां से डिलीट कर दें। साथ ही ट्रैश से भी डिलीट करें। इसके अलावा फोन के इंटरनल स्टोरेज से भी बैकअप फाइल को हटाना जरूरी है। इसके लिए माय फाइल पर जाएं। फिर इंटरनल स्टोरेज में जाकर वॉट्सऐप के फोल्डर पर जाएं। यहां बैकअप के अंदर की सभी फाइल डिलीट कर दें। इन्हें ट्रैश से भी हटा दें।

क्या बैकअप डिलीट करने से चैट डिलीट हो जाएंगे?
इस बारे में हमने दो एक्सपर्ट से बात की। रितु माहेश्वरी (साइबर सिक्योरिटी और क्लाउड कम्प्यूटिंग) का कहना है कि जब हम अपने फोन या क्लाउड स्टोरेज से कोई डेटा डिलीट कर देते हैं, तब वो डिलीट होने के बाद भी इमेज के तौर पर सेव रहता है। ऐसे में सॉफ्टवेयर की मदद से डेटा को रिकवर किया जा सकता है। ये ठीक वैसा ही कि आपके सिस्टम से कोई फाइल डिलीट हो जाती है तब सॉफ्टवेयर से उसे रिकवर कर सकते हैं। वॉट्सऐप में जब हम कोई मैसेज भेजते हैं तब उसे डिलीट फॉर मी, डिलीट फॉर एवरीवन का ऑप्शन मिलता है। इस बीच यदि रिसीवर ने मैसेज पढ़ लिया तो भले ही आप उसे डिलीट कर दें, लेकिन वो एक इमेज के तौर पर सेव हो जाएगा।

टेक एक्सपर्ट अभिषेक तैलंग का कहना है कि सोशल मीडिया पर जब भी हम किसी अकाउंट को डिलीट करते हैं तब कंपनी 30 से 45 दिन तक उस अकाउंट से जुड़ा डेटा संभालकर रखती है। कंपनी ऐसा मानती है कि यूजर प्लेटफॉर्म पर वापस लौट सकता है या फिर गलती से उसका अकाउंट बंद हो गया होगा। यानी 45 दिन तक उसका डेटा पूरी तरह सुरक्षित रहता है।

डेटा को हमेशा के लिए डिलीट करने के ऑप्शन
1. कोई भी डिवाइस जैसे फोन, टैबलेट या लैपटॉप डेटा को फिजिकल स्टोरेज या क्लाउड पर स्टोर करता है। फिजिकल स्टोरेज को इंटरनल स्टोरेज भी कहा जाता है। आप जब इंटरनल स्टोरेज से किसी फोटो या वीडियो को डिलीट करते हैं तो तुरंत डिलीट ना होकर बिन में चले जाते हैं। इसे आप महीनेभर तक रिकवर कर सकते हैं।

2. सभी स्टोरेज सिस्टम जो हार्ड ड्राइव या कार्ड स्टोरेज का यूज करते हैं वो राइटेबल और नॉन-राइटेबल सेक्टर बनाते हैं। जब तक फोन में कोई डेटा है वो नॉन-राइटेबल है, जैसे ही उसे डिलीट करते हैं वो राइटेबल बन जाता है। डिलीट डेटा तब तक ओवर राइट नहीं होता है जब तक कोई फ्रेश डेटा नहीं आ जाता है। यानी कोई डेटा डिलीट करने के बाद उसे परमानेंट हटाने के लिए आपको कुछ गैर-जरूरी डेटा लगातार डिलीट करना पड़ेगा।

3. फोन का ऐसा डेटा जो किसी दूसरे प्लेटफॉर्म जैसे मेल, क्लाउड पर स्टोर नहीं है, उसे फैक्ट्री रिसेट करके हटाया जा सकता है। फैक्ट्री रिसेट से फोन को उस कंडीशन में भेज सकते हैं जब ये फैक्ट्री से निकल कर आया था। यानी आपको फोन का सेटअप फिर से करना होगा।

खबरें और भी हैं...