वॉट्सऐप पर आ रहे अनजान मैसेज:वॉट्सऐप की कॉन्टैक्ट लिस्ट में वो नंबर भी दिख रहे जो आपने कभी सेव ही नहीं किए, पेमेंट फीचर को कंपनी ऊपर दिखा रही

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आप सुबह उठते हैं। अपना वॉट्सऐप अकाउंट चेक करते हैं। उसमें कुछ अनजान नंबर्स के मैसेज दिखाई देते हैं। इंश्योरेंस से जुड़ी कंपनियों के मैसेज भी दिखते हैं। ऐसे में आपको थोड़ा सा झटका लगता है। ये मैसेज लगातार आने लगें, तब हो सकता है कि आप परेशान भी हो जाएं। ये मैसेज उन नंबर्स से आ रहे हैं जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव ही नहीं हैं। दरअसल, कई यूजर्स के साथ ऐसा वॉट्सऐप की नई पॉलिसी के चलते हो रहा है।

वैसे, आपको वॉट्सऐप की नई पॉलिसी याद होगी ही। जिस पर चंद महीने पहले जमकर विवाद भी हुआ था। वॉट्सऐप इस पॉलिसी को जबरन सभी यूजर्स पर थोपना चाहती थी। हालांकि बाद में उसने कहा था कि जब तक डेटा प्रोटेक्शन बिल कानून नहीं बन जाता, तब तक हम यूजर्स को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी अपनाने को मजबूर नहीं करेंगे।

चूंकि अब वॉट्सऐप की नई पॉलिसी का रिफलेक्शन आपके अकाउंट पर होने लगा है, तब इससे आपको क्या नुकसान हो सकता है, आइए जानते हैं....

बिजनेस से जुड़े मैसेज आपको मिलेंगे

यदि आपने वॉट्सऐप की पॉलिसी को एग्री किया है तब आपके वॉट्सऐप पर ऐसे मैसेज मिलेंगे। रोज मिलेंगे और मिलते ही रहेंगे। इनमें अनजान नंबर्स शामिल होंगे, तो कभी पैसा बाजार जैसी कंपनियों के मैसेज होंगे। इन मैसेज का आना ये दिखाता है कि वॉट्सऐप आपका नंबर अपने बिजनेस अकाउंट वाले यूजर्स से शेयर कर रहा है। सीधे शब्दों में आपके नंबर को बेचा जा रहा है।

एक उदाहरण से समझिए
एक वॉट्सऐप यूजर के फोन पर पैसाबाजार का मैसेज आता है। इस मैसेज में एक बैंक का क्रेडिड कार्ड ऑफर किया जा रहा है। साथ ही एक लिंक भी दी गई है। जैसे ही लिंक पर क्लिक करते हैं आपके फोन नंबर के साथ उस बैंक के क्रेडिट कार्ड को लेने का ऑप्शन खुल जाता है। आप जैसे ही अपना नंबर वैरिफाई करेंगे, बैंक की तरफ से बची हुई फॉर्मेलिटीज पूरी करने को कहा जाएगा। इस प्रोसेस के दौरान यूजर की बैंक और दूसरी पर्सनल डिटेल भी थर्ड पार्टी के पास पहुंच रही है।

इसी तरह, एक जनरल फिजीशियन का मैसेज आता है। जिसमें शुगर और पथरी के रोगियों के इलाज की बात कही जाती है। मैसेज में डॉक्टर के नंबर्स भी लिखे होते हैं।

वॉट्सऐप पेमेंट का नोटिफिकेशन भी आने लगा
वॉट्सऐप यूजर्स को अब पेमेंट ऑप्शन को एक्टिव करने का नोटिफिकेशन भी मिलने लगा है। यानी जब आप वॉट्सऐप को ओपन करेंगे, तब सबसे ऊपर की तरफ ये ऑप्शन नजर आता है। कहने को कंपनी इसमें क्रॉस भी दे रही है जिसे टच करके इसे बंद कर सकते हैं। जब बार-बार ये आंखों के सामने आता है तब इसे टच करने का मन करने लगता है।

इसके बाद क्या होता है?

आपके सामने पेमेंट की स्क्रीन ओपन हो जाती है, जिसमें न्यू पेमेंट का ऑप्शन आता है। नेक्स्ट स्क्रीन पर वॉट्सऐप आपको बताएगा कि आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट के कितने लोग वॉट्सऐप पेमेंट का यूज कर रहे हैं। अगली स्क्रीन पर ये आपसे अपना बैंक जोड़ने के लिए कहेगा। ये ठीक वैसी ही प्रोसेस है जैसी आपने पेटीएम, फोनपे, गूगल पे या किसी दूसरी डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पर की होगी। यानी आप न चाहने के बाद भी वॉट्सऐप पेमेंट से जुड़ सकते हैं।

खबरें और भी हैं...