डिजिलॉकर ऑन वॉट्सऐप:अब वॉट्सऐप दिखाकर हो जाएगा काम, नहीं कटेगा चालान

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अब लोग वॉट्सऐप की मदद से पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत अन्‍य डॉक्यूमेंट्स को डाउनलोड कर सकेंगे। इलेक्‍ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय ने लोगों को बड़ी राहत दी है। मंत्रालय ने ऐलान किया है कि लोग अब डिजिलॉकर सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क का इस्तेमाल कर पाएंगे। अगर आप PAN, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दूसरे जरूरी डॉक्यूमेंट्स की फिजिकल कॉपी हमेशा अपने साथ नहीं रखना चाहते तो यह नया फीचर काफी काम का है। यानी अगर आप गलती से घर पर अपना DL भूल गए हैं तो अब आप वॉट्सऐप पर DL डाउनलोड करके दिखाने से आप चालान कटवाने से बच सकेंगे।

वॉट्सऐप पर डिजिलॉकर इस्तेमाल करने की प्रोसेस
1) सबसे पहले फोन में +91 9013151515 नंबर को सेव करना होगा। नंबर को सेव करने के बाद वॉट्सऐप ऐप ओपन करें।
2) वॉट्सऐप ओपन करने के बाद इस नंबर के साथ चैट बॉक्स को ओपन करें और फिर 'Namaste' या 'Hi' या 'Digilocker' टाइप करके भेज दें।
3) इसके बाद आपको दो ऑप्शन्स मिलेंगे, कोविन (COWIN) सर्विस और डिजिलॉकर सर्विस।
4) जैसे ही आप डिजिलॉकर सर्विस को चुनेंगे, आधार से चेक किया जाएगा और फिर आपको एक OTP मिलेगा।
5) वेरिफाई होने के बाद ये आपको बताएगा कि आपके डिजिलॉकर में कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स हैं।
6) इसके बाद उस डॉक्यूमेंट्स के साथ जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर है, उसे डालें और फिर आपको OTP मिलेगा।
7) OTP वेरिफाई करने के बाद आप आसानी से डॉक्यूमेंट को डाउनलोड कर सकेंगे।

80 मिलियन से ज्यादा लोग जुड़े
बता दें कि मार्च 2020 में कोविड के समय में वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क (जिसे पहले MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के नाम से जाना जाता था) ने लोगों को कोविड से रिलेटेड जानकारी देता था। साथ ही बुकिंग और वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का भी फीचर दिया था। अब तक 80 मिलियन से अधिक लोग हेल्पडेस्क तक पहुंच चुके हैं, 33 मिलियन से अधिक वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड किए जा चुके हैं और देश भर में लाखों टीकाकरण अपॉइंटमेंट बुक किए जा चुके हैं।