पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वीकली डिस्क्राइबर:सड़क के गड्ढे और ब्रेकर बताने वाला नेविगेशन लॉन्च, तो जूम अकाउंट पहले से ज्यादा सिक्योर हुआ; इस सप्ताह टेक और ऐप में हुए ये बड़े अपडेट

नई दिल्ली7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आपको टेक्नोलॉजी से जुड़ी पसंद है, लेकिन समय कम होने की वजह से आप इससे जुड़ी खबरें नहीं पढ़ पाते, तब हम आपके लिए टेक डिस्क्राइबर लेकर आए हैं। इस एक खबर में हम आपको इस सप्ताह अपडेट हुए ऐप्स के साथ लॉन्च होने वाली नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताएंगे। तो चलिए जल्दी से शुरू करते हैं वीकली डिस्क्राइबर।

1. एंड्रॉयड 11 ओएस का अपडेट
गूगल ने इस बात को कन्फर्म कर दिया है कि अगले महीने उन पिक्सल स्मार्टफोन में एंड्रॉयड 11 का अपडेट मिलेगा, जिसमें ये सपोर्ट करता है। कंपनी का कहना है कि ये ओएस पिक्सल 2 और उसके बाद आने लॉन्च होने वाले सभी पिक्सल फोन में मिलेगा। दरअसल, एंड्रॉयड 11 की ग्लोबल लॉन्चिंग के बाद कई भारतीय यूजर्स ने इसका अपडेट नहीं मिलने पर शिकायत की थी।

गूगल के इस लेटेस्ट ओएस के खास फीचर्स

  • 1. नोटिफिकेशन हिस्ट्री: पिछले 24 घंटे के नोटिफिकेशन फिर से देख पाएंगे
  • 2. नेटिव स्मार्ट होम कंट्रोल: घर के सभी स्मार्ट होम डिवाइस फोन से कंट्रोल होंगे
  • 3. चैट बबल्‍स: सभी मैसेजिंग ऐप्स को बिना खोले रिप्लाई कर पाएंगे
  • 4. सिक्‍योरिटी अपडेट: गूगल प्ले स्टोर की मदद से सिक्योरिटी फिक्स होगी
  • 5. स्क्रीन रिकॉर्डर: फोन में स्क्रीन रिकॉर्ड करने का फीचर सभी को मिलेगी
  • 6. वन टाइम परमिशन: ऐप को सिर्फ एक बार लोकेशन परमिशन देनी पड़ेगी

2. जूम का टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन शुरू
क्लाउड बेस्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस जूम ने यूजर्स के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) रोल आउट किया है। जूम ऑथेंटिकेशन ऐप्स टाइम-बेस्ट वन-टाइम पासवर्ड (TOTP) प्रोटोकॉल जैसे गूगल ऑथेंटिकेटर, माइक्रोसॉफ्ट ऑथेंटिकेटर और फ्री ओटीपी को सपोर्ट करेगा। साथ ही, अकाउंट ऑथेंटिकेशन SMS या फोन कॉल-बेस्ड कोड से होगा। इस सेटिंग को ऐसे अप्लाई करें...

  • अकाउंट एडमिन को जूम डैशबोर्ड में साइन-इन करने की आवश्यकता है, और नेविगेशन मेनू में सिक्योरिटी टैब के तहत टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑप्शन के साथ साइन की जांच करें।
  • यहां से वे अकाउंट में सभी यूजर्स के लिए स्पेसिफिक यूजर्स या स्पेसिफिक ग्रुप से संबंधित यूजर्स के लिए 2FA सक्षम करने का विकल्प चुन सकते हैं।
  • आखिर में उन्हें अपनी 2FA सेटिंग्स की कन्फर्म करने के लिए सेव पर क्लिक करना होगा। एक बार कन्फर्म होने के बाद यूजर्स को जूम पोर्टल में साइन इन करने पर 2FA सेट करना होगा।

3. गड्ढे और ब्रेकर बताने वाला नेविगेशन
भारत की हैदराबाद बेस्ड टेक कंपनी इंटेंट्स मोबी प्राइवेट लिमिटेड ने ऐसे ऐसा नेविगेशन ऐप तैयार किया है, जो आपको रास्ता दिखाने के साथ सड़क पर आने वाले गड्ढों, जलभराव, ट्रैफिक, ब्रेकर, स्पीड कैमरों जैसी कई बातों का अलर्ट देगा। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। फिलहाल ये बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध रहेगा।

इंटेंट्स गो ने पहले ही 20 लाख किलोमीटर की दूरी तय करने का दावा किया है। अब जबकि स्काउट्स की संख्या 2 लाख हो गई है, कंपनी का दावा है कि इसका मैप किया गया डेटा रोजाना 1.5 लाख किलोमीटर बढ़ता है। इंटेंट्स गो ने यह भी कहा है कि उसने 1.85 लाख से अधिक गड्ढों और स्पीड ब्रेकर की पहचान की है, और वर्तमान में प्रतिदिन लगभग ऐसी 9,000 पहचान कर रहा है। चूंकि यह एक रियल टाइम सिस्टम है, इसलिए कंपनी यह भी जानती है कि इनमें से कितने गड्ढों की मरम्मत हो रही है और यह संख्या लगभग 4,500 प्रतिदिन है।

4. फोन कैमरा से चेक होगी हार्ट रेट
मी हेल्थ (Mi Health) ऐप को अब एक नया अपडेट मिला है जो हार्ट रेट मॉनिटरिंग को सपोर्ट करता है। अपडेट वर्जन नंबर 2.7.4 के साथ आता है। XDA डेवलपर्स की रिपोर्ट है कि मी हेल्थ ऐप को हार्ट रेट मॉनिटरिंग सपोर्ट मिल रहा है। यह फीचर हार्ट रेट डेटा को मापने के लिए फोन कैमरा का उपयोग करेगा। ऐप के अंदर एक नया हार्ट रेट सेक्शन है और इस सेगमेंट में स्क्रीन के नीचे दाएं ओर लाल आइकॉन है। इस पर टैप करने से हार्ट रेट मॉनिटरिंग शुरू हो जाएगी।

5. गूगल की वैरिफाइड कॉल्स सर्विस
गूगल ने एंड्रॉइड डिवाइसेस पर फोन ऐप में एक नई सुविधा वैरिफाइड कॉल्स (Verified Calls) की घोषणा की है। ये फोन धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास में वास्तविक बिजनेस नंबरों से कॉल की पहचान करेगा। गूगल की वैरिफाईड कॉल्स फीचर आपको कॉल करने वाले की पहचान दिखाएगी। हालांकि, इसे भारत, ब्राजील, मैक्सिको, स्पेन और अमेरिका में जारी किया जा रहा है। इस फीचर के आने से फ्रॉड कॉल करने वालों पर लगाम लगेगी। इस फीचर के आने से ट्रूकॉलर (TrueCaller) ऐप को कड़ी चुनौती मिलेगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें