• Hindi News
  • Tech auto
  • Why Social Media Account Hacked? How Can We Make It More Secure Twitter & Facebook?

ट्विटर अकाउंट कितना सेफ:PM मोदी का अकाउंट 14 महीने में दूसरी बार हैक हुआ, हैकिंग से बचने इन 10 बातों का ध्यान रखें

नई दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ट्विटर अकाउंट का हैक हो जाना एकदम आम हो चुका है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्विटर हैंडल भी सेफ नहीं है। ये शनिवार देर रात कुछ देर के लिए हैक हो गया था। उनके अकाउंट से बिटकॉइन को लीगल करने का ट्वीट भी किया गया। वैसे, ये पहली बार नहीं है जब किसी बड़ी सेलिब्रिटी का अकाउंट हैक हुआ हो। इससे पहले सितंबर 2020 में भी पीएम मोदी, जुलाई में जो बाइडेन, बराक ओबामा, बिल गेट्स और एलन मस्क का ट्विटर अकाउंट हैक हुआ था।

कुल मिलाकर बात ये है कि आपका सोशल अकाउंट सुरक्षित नहीं है। भले ही कंपनियां इसकी सेफ्टी को लेकर बड़े-बड़े दावे करती हैं, लेकिन आखिर में सब खोखले साबित होते हैं। अब सवाल ये उठता है कि आखिरी ये अकाउंट हैक कैसे हो जाते हैं? टू-स्टेप वैरिफिकेशन, OTP लॉगिन जैसी कई सिक्योरिटी लेयर भी इनकी सेफ्टी क्यों नहीं कर पा रहीं? आइए इस खबर में जानते हैं...

हैकर्स किन तरीकों से सोशल मीडिया अकाउंट हैक करते हैं?
साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट के मुताबिक, हैकर्स किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट को हैक करने के लिए एक जैसा तरीका ही अपनाते हैं। हैकर्स सोशल मीडिया यूजर्स की दो गलतियों का फायदा उठाते हैं।

1. टेक्निकल फ्लॉस
फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन या अन्य सोशल मीडिया अकाउंट होते हैं। यूजर्स इन सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सोशल और प्रोफेशनल तौर पर लोगों से जुड़ने के लिए करते हैं। इन दो गलतियों की वजह से हैकर्स अकाउंट हैक कर सकते हैं। पहली तो अगर सोशल मीडिया की एप्लिकेशन में किसी तरह का लूपहोल होता है, तो इन्हीं टेक्निकल फ्लॉस का फायदा हैकर्स उठाते हैं। हालांकि, सोशल मीडिया की कंपनियों के पास अच्छे टेक्निकल प्रोफेशनल की टीम होती हैं, लेकिन इसके बावजूद भी हैकर्स टेक्निकल लूपहोल निकाल ही लेते हैं।

2. फिशिंग ट्रैप
इसमें कई तरह से हैकर्स लोगों की ID हैक कर सकते हैं। इसको ऐसे समझ सकते हैं कि हैकर्स कॉल या मैसेज करके आपसे फिशिंग लिंक शेयर कर सकते हैं। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, तो आप फेसबुक, ट्विटर जैसी दिखने वाली साइट पर जा सकते हैं। इस पर वे लॉगिन करने को कहेंगे। अगर उनके झांसे में आकर लॉगिन करते हैं, तो हैकर्स अकाउंट का ID और पासवर्ड चुरा सकते हैं। उन्हें हैक करने में आसानी हो सकती है। कई बार प्राइवेसी सेटिंग बदलने के नाम पर भी हैकर्स OTP मांग सकते हैं।

कैसे पता चलेगा कि आपका सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो गया?
कुछ स्टेप की मदद से इसका पता लगाया जा सकता कि आपका फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया अकाउंट हैक किया गया है या नहीं। इनकी हेल्प से आप डिवाइस के लॉगिन की पूरी डिटेल और अकाउंट की सारी हिस्ट्री पता कर सकते हैं।

हैकिंग को ऐसे रोकें
हैकिंग से बचने के लिए यूजर्स का अलर्ट रहना ज्यादा जरूरी है। किसी के साथ अपनी सोशल मीडिया अकाउंट की डिटेल शेयर करने से बचें। अगर कोई अनजान नंबर से आपके मोबाइल पर फोन करके OTP मांगता हैं, तो न दें। फिशिंग लिंक का ध्यान रखें। ऐसे लिंक पर ही क्लिक करें, जो ऑथेंटिक हो। कंपनियों को भी अपने एप्लिकेशन की रेगुलर टेस्टिंग एंड ऑडिटिंग और इन्फ्रास्ट्रक्चर की टेस्टिंग IT प्रोफेशनल से कराते रहना चाहिए। इसकी चेकिंग के लिए थर्ड पार्टी IT कंपनियों से भी रिव्यू कराते रहना चाहिए।

खबरें और भी हैं...