• Hindi News
  • Tech auto
  • Worldwide Smartphone Sales; Worldwide Smartphone Sales Down 5% In Q4, But Apple Back On Top: Gartner

2020 ग्लोबल स्मार्टफोन सेल्स:बिक्री में 14% गिरावट के बावजूद पिछले साल सैमसंग ने बेचे सबसे ज्यादा फोन, चौथी तिमाही में एपल टॉप पर रही

नई दिल्ली9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्लोबल रिसर्च और एडवाइजरी फर्म गार्टनर ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 2020 की चौथी तिमाही में दुनियाभर में स्मार्टफोन की बिक्री में 5.4% की गिरावट आई है। पूरे साल की बात करें तो स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में 12.5% की गिरावट आई है। पूरे साल में सबसे ज्यादा फोन सैमसंग ने बेचे तो चौथी तिमाही में एपल टॉप पर रही।

सैमसंग को चीनी कंपनियों से मिली चुनौती
सैमसंग ने 2020 में सालाना बिक्री में 14.6% की गिरावट दर्ज की। हालांकि, पूरे साल में 2.53 लाख से ज्यादा फोन बेचकर कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन विक्रेता बन गई। इसे क्षेत्रीय स्मार्टफोन विक्रेताओं जैसे कि शाओमी, ओप्पो और वीवो से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा क्योंकि ये ब्रांड वैश्विक बाजारों में मजबूत पकड़ बनाए हुए थे।

सालाना बिक्री में सिर्फ एपल और शाओमी ने बढ़त हासिल की
2020 में एपल और शाओमी टॉप-5 कंपनियों में केवल दो ऐसे स्मार्टफोन विक्रेता थे, जिन्होंने सालाना बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की। वहीं, सालाना बिक्री में सबसे ज्यादा 24.1% की गिरावट हुवावे ने दर्ज की। गार्टनर ने कहा कि हुवावे स्मार्टफोन पर गूगल एप्लीकेशन के उपयोग पर बैन से इसकी बिक्री पर नकारात्मक असर पड़ा।

2020 की चौथी तिमाही में वैश्विक स्मार्टफोन बिक्री 5.4% घटी

चौथी तिमाही के आंकड़ों के अनुसार, सिर्फ तीन कंपनियों ने बिक्री में बढ़त हासिल की, जिसमें एपल, शाओमी और ओप्पो शामिल हैं। चौथी तिमाही में दुनियाभर में 3.84 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन बिके। यह 2019 की चौथी तिमाही की तुलना में 5.4% की गिरावट है।

एपल के 5G आईफोन में कंपनी की ग्रोथ बढ़ाई
5G आईफोन 12 सीरीज के लॉन्च ने 2020 की चौथी तिमाही में एपल को डबल डिजिट में ग्रोथ हासिल करने में मदद की। 2020 की चौथी तिमाही में एपल के कुल 79,942 आईफोन बिके, जो 2019 की चौथी तिमाही की तुलना में 14.9% ज्यादा है। जबकि पूरे साल में कंपनी ने 1.99 लाख से ज्यादा फोन बेचे। रिपोर्ट के मुताबिक, चौथी तिमाही में एपल सैमसंग को पीछे छोड़ते हुए सबसे बड़ा स्मार्टफोन विक्रेता बन गया है। आखिरी बार एपल 2016 के लिए चौथी तिमाही में सबसे बड़ा स्मार्टफोन विक्रेता था।

5G और सस्ते स्मार्टफोन ने गिरावट को कम किया
गार्टनर के सीनियर रिसर्च डायरेक्टर अंशुल गुप्ता ने कहा कि, 5G स्मार्टफोन और लो-टू-मिड बजट स्मार्टफोन की बिक्री ने 2020 की चौथी तिमाही में बाजार में गिरावट को कम किया। महामारी के कारण जहां उपभोक्ता ने गैर-जरूरी खर्चों में कटौती कर दी थी, लेकिन 5G स्मार्टफोन और प्रो-कैमरा फीचर्स ने कुछ यूजर्स को नया स्मार्टफोन खरीदने या वर्तमान स्मार्टफोन को अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित किया।

2021 में 5G स्मार्टफोन बिक्री बढ़ाने में मदद करेंगे
गुप्ता ने कहा, 2021 में लोअर एंड 5G स्मार्टफोन और इनोवेटिव फीचर्स की उपलब्धता यूजर्स को अपने मौजूदा स्मार्टफोन को अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। चीन के बाहर किफायती 5G स्मार्टफोन की बढ़ती मांग 2021 में स्मार्टफोन की बिक्री को बढ़ावा देगी।

खबरें और भी हैं...