पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Xiaomi Mi 67W SonicCharge 3.0 Fast Charger Launched In India; Here Are The Details

एक चार्जर से सारे डिवाइस होंगे चार्ज:शाओमी ने 67 वॉट का चार्जर लॉन्च किया; 5 सवाल-जवाब से समझें आपके कितने काम का, कहां और कैसे इस्तेमाल कर पाएंगे?

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शाओमी ने भारतीय बाजार में 67 वॉट सोनिकचार्ज 3.0 फास्ट चार्जर लॉन्च कर दिया है। इसके साथ 1 मीटर लंबी USB टाइप-C केबल भी दी जा रही है। कंपनी का कहना है कि ये सिंगल चार्जर सभी के लिए फ्यूल का काम करेगा। यानी इससे मल्टीपल डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, लैपटॉप, फिटनेस ट्रैकर, स्मार्टवॉच, टैबलेट समेत दूसरे USB टाइप-C प्रोडक्ट्स को चार्ज किया जा सकेगा। हालांकि, एक बार में एक ही डिवाइस को चार्ज किया जा सकेगा। चार्जर की कीमत 1,999 रुपए है। इसे व्हाइट कलर में लॉन्च किया गया है।

Mi 67 वॉट सोनिकचार्ज 3.0 के स्पेसिफकेशन
ये चार्जर 67 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है। इसमें क्वालकॉम की क्विक चार्ज 3.0 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। चार्जर में गुणवत्ता, सुरक्षा और विश्वसनीयता मानकों को पूरा करने के लिए बिल्ट-इन सर्ज प्रोटेक्शन दिया है। चार्जर 100-120V का इनपुट लेता है और 67W का आउटपुट प्रदान करता है। इसकी बॉडी पॉलीकार्बोनेट मटेरियल से बनी है। इसे ब्यूरो ऑफ इंडियन सर्टिफिकेशन (BIS) सर्टिफिकेशन दिया है।

36 मिनट में फुल चार्ज होगी बैटरी
कंपनी का कहना है कि 67 वॉट के चार्जर से 5000mAh बैटरी वाले स्मार्टफोन को महज 36 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकेगा। ऐसे में जिन यूजर्स ने Mi 11 अल्ट्रा स्मार्टफोन खरीदा है वो इसकी तरफ जा सकते हैं, क्योंकि इस फोन के साथ 55 वॉट का चार्जर मिल रहा है। ये चार्जर 5000mAh की बैटरी को घंटेभर में चार्ज करता है।

चार्जर से जुड़े कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब

1. क्या चार्जर सभी तरह के डिवाइस चार्ज करेगा?
कंपनी का कहना है कि ये उन डिवाइस को तेजी से चार्ज करेगा जिनकी बैटरी क्विक चार्ज टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है। साथ ही, जिनमें USB टाइप-C पोर्ट दिया हो।

2. नॉर्मल USB वाले डिवाइस चार्ज करेगा?
हां, इससे उन डिवाइस को भी चार्ज किया जा सकेगा जो माइक्रो USB पोर्ट को सपोर्ट करते हैं। इसके लिए यूजर अपने नॉर्मल चार्जर की केबल को 67 वॉट के एडॉप्टर में फिक्स कर सकते हैं।

3. इस चार्जर से किन डिवाइस को नुकसान होगा?
ये क्विक चार्जर है जो डिवाइस में 67W का आउटपुट देता है। इसे उन डिवाइस में कनेक्ट किया जाता है जो 5 या 10 वॉट की चार्जिंग को सपोर्ट करती हैं, तब उन डिवाइस को नुकसान पहुंच सकता है। चार्जिंग से बैटरी गर्म हो सकती है। डिवाइस के दूसरे कम्पोनेंट को नुकसान हो सकता है। यहां तक की डिवाइस के फटने की आशंका भी हो सकती है।

4. 50 वॉट चार्जिंग सपोर्ट वाले डिवाइस का क्या होगा?
जिन डिवाइस में 25 से 50 वॉट या उससे ज्यादा वॉट की चार्जिंग सपोर्ट दी है उन्हें इस चार्जर से खतरा नहीं होगा। हालांकि, चार्जिंग के दौरान इन डिवाइस को लंबे समय तक नहीं छोड़ सकते हैं। घंटे भर की चार्जिंग के बाद चार्जर को डिवाइस से अलग कर लें।

5. क्या इस चार्जर से बैटरी को नुकसान होगा?
ये इस बात पर तय है कि बैटरी कैपेसिटी और चार्जिंग टेक्नोलॉजी क्या है। यदि फोन इस तरह की चार्जिंग टेक्नोलॉजी को सपोर्ट नहीं करता है तब फोन की बैटरी खराब होने के चांस बढ़ जाते हैं। हो सकते हैं डिवाइस को उतनी कैपेसिटी वाले चार्जर से ही चार्ज करें जो कंपनी उसके साथ देती है।

भारत में मिलने वाले टॉप-5 फास्ट चार्जर

कंपनीवॉट
वनप्लस वार्प चार्जर65W
स्टफकूल नेपोलियन PD65W
बेसस GaN चार्जर65W
बेसस USB PD चार्जर45W
AMX XP6045W

Mi 11 अल्ट्रा में 67 वॉट चार्जिंग सपोर्ट
कंपनी का फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mi 11 अल्ट्रा इसी साल अप्रैल में 67 वॉट के फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ लॉन्च हुआ था। कंपनी ग्लोबल वैरिएंट के साथ 67 वॉट का चार्जर भी दे रही है, लेकिन इंडियन वैरिएंट में इस फोन को 55 वॉट के चार्जर के साथ दिया जा रहा है। फोन के लॉन्च के एक महीने बाद ही कंपनी ने कहा था कि वह 67 वॉट के चार्जर को एक एक्सेसरीज की तरह लॉन्च करेगी।

खबरें और भी हैं...