पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Xiaomi Mi Air Charge Wireless Charging Technology; Everything You Need To Know About Mi Air Charge

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इनोवेशन:बिना केबल, घूमते-फिरते चार्ज कर सकेंगे स्मार्टफोन, जानिए क्या है यह खास तकनीक

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कई मीटर दूर से चार्ज होगा स्मार्टफोन, शाओमी ने पेश की एमआई एयर चार्ज तकनीक
  • कंपनी ने इस तकनीक का ट्रेडमार्क कराया, वियरेबल और स्मार्ट होम डिवाइस में भी जोड़ेगी तकनीक

शाओमी ने शुक्रवार को अपनी नई वायरलेस चार्जिंग तकनीक 'एमआई एयर चार्ज' को पेश किया। इसकी खासियत यह है कि डिवाइस को चार्ज करने के लिए यूजर को किसी केबल, पैड या वायरलेस चार्जिंग स्टैंड की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंपनी का दावा है कि इस तकनीक की मदद से कई मीटर दूरी से भी डिवाइस चार्ज किया जा सकेगा, भले ही बीच में कई सारी बाधाएं क्यों न हो। फिलहाल कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग पर कोई सफाई नहीं दी है।

इसके लिए कंपनी ने खास चार्जिंग पाइल बनाया
एमआई एयर चार्ज तकनीक के लिए शाओमी ने एक चार्जिंग पाइल बनाया है जिसमें करीब 144 एंटीना लगे हैं। यह एंटीना मिलीमीटर-वाइड वेव ट्रांसमिट करते हैं। ये वेव उस स्मार्टफोन पर जाती हैं, जिसे बीमफॉर्मिंग के जरिए चार्ज करना होता है। चार्जिंग पाइल, स्मार्टफोन की लोकेशन का पता करने के लिए पांच अलग एंटीना का उपयोग करेगा

फिलहाल लॉन्च के बारे में कोई प्लान नहीं

  • कंपनी ने फिलहाल इस टेक्नोलॉजी को कॉन्सैप्ट के तौर पर पेश किया है। शाओमी ने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए जानकारी दी इस साल इसे किसी भी प्रोडक्ट में नहीं दिया जाएगा। फिलहाल यह भी कंफर्म नहीं है कि नई वायरलेस चार्जिंग तकनीक के लिए कंपनी ने किसी रेगुलेटरी अप्रूवल के लिए आवेदन दिया है या नहीं। अभी यह भी पुष्टि नहीं की गई है कि कंपनी ने तकनीक का हेल्थ रिक्स टेस्ट किया है या नहीं।
  • इसके लिए शाओमी अपना ट्रेडमार्क टेक्नोलॉजी इन्फ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल कर रही है, इसलिए स्मार्टफोन को तकनीक के चार्ज करने के लिए बिल्ट-इन बीकन एंटीना और रिसीविंग एंटीना की जरूरत होगी। बीकन एंटीना फोन की लोकेशन प्रसारित करता है। रिसीविंग एंटीना चार्जिंग पाइल से मिलने वाली मिलीमीटर वेव को इलेक्ट्रिक एनर्जी में कन्वर्ट करता है।

फिलहाल एक बार में सिर्फ एक डिवाइस चार्ज होगा
शुरुआती तौर पर तकनीक कई मीटर के दायरे में सिंगल डिवाइस को चार्ज करने के लिए 5 वॉट रिमोट चार्ज को सपोर्ट करती है। हालांकि, कंपनी का दावा है कि इसमें मल्टी डिवाइस सपोर्ट भी जोड़ेगी, जिससे एक से ज्यादा डिवाइस को 5 वॉट चार्ज सपोर्ट मिलेगा। कंपनी ने फिलहाल स्मार्टफोन के लिए इस नई तकनीक का शोकेस किया है, हालांकि भविष्य में इसे स्मार्टवॉच, ब्रेसलेट, स्पीकर, डेस्क लैंप समेत अन्य वियरेबल और स्मार्ट होम प्रोडक्ट में भी जोड़ा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

और पढ़ें