पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Xiaomi To Become Third Largest Smartphone Company In 2021; Grab A Record 13 Percent Share Of Global Smartphone Shipments In 2021

स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स का अनुमान:इस साल तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन विक्रेता बना जाएगा शाओमी, टॉप पर रहेगी सैमसंग

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लंबे समय से शाओमी भारतीय स्मार्टफोन स्पेस पर राज कर रहा है। स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी 2021 में दुनिया के स्मार्टफोन स्पेस में तीसरा स्थान हासिल करने के लिए हुवावे को पीछे छोड़ देगी। रिसर्च नोट में भी कहा गया है कि 'शाओमी हुवावे को पार करने वाला तीसरा सबसे बड़ा वैश्विक स्मार्टफोन विक्रेता के रूप में उभरेगा।'

रिपोर्ट में सामने आईं कई जानकारियां
रिपोर्ट से पता चलता है कि शाओमी एशिया-पैसेफिक, मध्य और पूर्वी यूरोप और पश्चिमी यूरोप में काफी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। "2021 के लिए, हमारा मानना ​​है कि शाओमी हुवावे को पछाड़ कर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन विक्रेता बन जाएगा।" स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के स्मार्टफोन एनालिस्ट अभिलाष कुमार कहते हैं " शाओमी भारत और रूस के बाजारों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है, और मध्य और पूर्वी यूरोप और पश्चिमी यूरोप में भी बहुत आक्रामक रहा है।"

2021 चीनी स्मार्टफोन विक्रेताओं का साल होगा
स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के सीनियर निदेशक लिंडा सुई ने आगे कहा कि 2021 'चीनी स्मार्टफोन विक्रेताओं का साल' होगा जिसमें शाओमी, ओप्पो और वीवो जैसे ब्रांड शामिल हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि आक्रामक मार्केटिंग, चैनल फुटप्रिंट्स का विस्तार और प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण की बदौलत ये तीन विक्रेता एशिया-पैसेफिक क्षेत्र में टॉप-तीन खिलाड़ी हो सकते हैं।

अफ्रीका और मध्य पूर्व क्षेत्रों में सैमसंग को पछाड़ सकती है ट्रांजिशन होल्डिंग
स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि ट्रांजिशन होल्डिंग (Transsion Holdings) जो कि आईटेल, टेक्नो जैसे अन्य ब्रांड चलाती है, अफ्रीका और मध्य पूर्व क्षेत्रों में सैमसंग को पछाड़ सकती है।

140 करोड़ यूनिट का हो जाएगा वैश्विक स्मार्टफोन बाजार
रिपोर्ट में यह सुझाव दिया गया है कि वैश्विक स्मार्टफोन बाजार 2021 में 7% की वृद्धि के साथ 1.40 बिलियन (140 करोड़) यूनिट तक पहुंच जाएगा, इसका कारण 5G स्मार्टफोन का प्रसार हो सकता है।

शाओमी भारत में 27% बाजार हिस्सेदारी रखता है
पिछले महीने प्रकाशित साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) की एक रिपोर्ट में बताया था कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता भारतीय स्मार्टफोन बाजार का नेतृत्व करते हैं, जिसने 2020 की दूसरी छमाही में 100 मिलियन (10 करोड़) शिपमेंट दर्ज किया है।

शाओमी भारत में 27% बाजार हिस्सेदारी रखता है, इसके बाद 20% के साथ सैमसंग, 14% के साथ वीवो, 11% के साथ रियलमी और 10% के साथ ओप्पो का स्थान आता है। भारत में, शाओमी स्मार्टफोन सेगमेंट के साथ स्मार्ट टीवी स्पेस में भी नेतृत्व करता है।

खबरें और भी हैं...