• Hindi News
  • Tech auto
  • Yezdi Adventure, Scrambler & Roadking Motorcycles Spotted Undisguised During TVC Shoot

भारतीय सड़कों पर फिर दौड़ेगी येजदी मोटरसाइकिल:TV शूट के दौरान कंपनी के 3 मॉडल दिखे, एक हूबहू रॉयल एनफील्ड हिमालयन जैसी

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फोटो MotorBeam से लिया गया है। - Dainik Bhaskar
फोटो MotorBeam से लिया गया है।

1996 तक भारतीय सड़कों पर जलवा बिखेरने वाली येजदी (Yezdi) बाइक्स एक बार फिर वापसी के लिए तैयार है। MotorBeam की रिपोर्ट के मुताबिक, इस कंपनी की तीन मोटरसाइकिल को टेलीविजन कमर्शियल (TVC) शूट के दौरान देखा गया है। येजदी ये इन मोटरसाइकिल के नाम एडवेंचर, स्क्रैम्बलर और रोडकिंग हैं। खास बात है कि इसके एडवेंचर बाइक का मॉडल रॉयल एनफील्ड की हिमालयन से काफी मिलता नजर आ रहा है। इन्हें देखकर ये भी साफ हो रहा है कि भारतीय बाजार में ये रॉयल एनफील्ड और जावा मोटरसाइकिल को टक्कर देंगी।

2018 में क्लासिक लीजेंड ने आइकॉनिक जावा मोटरसाइकिल को भारतीय बाजार में इंट्रोड्यूस किया था। अब कंपनी येजदी को नए अवतार में भारतीय मार्केट में पेश करने वाली है, जिसे लेकर लोगों में काफी क्रेज देखने को मिल रहा है। येजदी बाइक्स को सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। बता दें कि 1978 में शुरू हुआ येजदी बाइक्स का प्रोडक्शन 1996 में बंद हो गया था।

फोटो MotorBeam से लिया गया है।
फोटो MotorBeam से लिया गया है।

ऐसी होगी येजदी मोटरसाइकिल

  • टेलीविजन कमर्शियल शूट की जो फोटो सामने आई हैं उनमें येजदी एडवेंचर का मॉडस रॉयल एनफील्ड हिमालयन से काफी मिल रहा है। कुछ मॉडल ट्रायम्फ बाइक से भी मिलता-जुलता नजर आ रहा है। इसमें गोल LED हेडलाइट दी है। हैंडलबार को कवर करने के लिए हैंडलगार्ड भी दिए हैं। LCD इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले को हाई-माउंटेड किया गया है। माना जा रहा हा कि इसमें ब्लूटूथ टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन मिल सकता है।
  • फ्यूल टैंक, स्प्लिट सीट्स, ऊपर की तरफ एग्जॉस्ट समेत दूसरी डिटेल को देखकर बाइक एडवेंचर नेचर की झलक दिखती है। बाइक के फ्यूट टैंक पर कंपनी की ब्रांडिग को भी देख सकते हैं। टायर के साइज के बारे में अभी जानकारी नहीं है। हालांकि, ये साफ हो रहा है कि आगे की तरफ 21-इंच स्पोक व्हील और पीछे 17-इंच यूनिट लगाई गई है। बाइक के दोनों व्हील पर डिस्क ब्रेक दिख रहे हैं। ये डुअल-चैनल ABS के साथ डुअल-पर्पस टायर्स के साथ आएगी।
  • इस बाइक में इंजन कितना पावरफुल होगा इस बारे में अभी को डिटेल सामने नहीं आई है। हालांकि, येजदी मोटरसाइकिल में 334cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन मिलने की उम्मीद है। जो 30bhp का पावर और 32.74Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगा। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जा सकता है।

जावा ने बताई थी अलग होने वाली बात
क्लासिक लीजेंड फैमिली के येजदी के भारतीय बाजार में वापसी करने की पुष्टि पिछले दिनों तब हुई जब परिवार के ‘बड़े भाई’ जावा मोटरसाइकिल ने सोशल मीडिया पर बताया कि उसने अपने सगे भाई येजदी को घर से बेदखल कर दिया है। वो एक असली बेड ब्वॉय है। अब उसकी और जावा की राह एकदम अलग हैं। इन दोनों के बीच बंटवारे का संकेत कुछ समय पहले ही मिल गया था। तब क्लासिक लीजेंड के को-फाउंडर अनुपम थरेजा ने बताया था कि कुछ समय में हम एक और भाई की घर वापसी कराएंगे। क्या कहते हो।

जब से महिंद्रा और महिंद्रा ग्रुप ने क्लासिक लीजेंड्स में इन्वेस्ट किया, तभी से इन दोनों के भारतीय बाजार में लौटने के कयास लगाए जा रहे थे। जावा भारतीय बाजार में दस्तक दे चुकी है। वहीं, 2021 के शुरुआत में क्लासिक लीजेंड्स ने येजदी रोडकिंग ट्रेडमार्क के लिए अप्लाई किया था। वहीं से इसकी वापसी की उम्मीद जताई जाने लगी थीं।

खबरें और भी हैं...