यूट्यूबर अभिषेक तैलंग के साथ Tech Talk:सोशल मीडिया अकाउंट को दो तरह से कर सकते हैं डिलीट, जानिए पूरी प्रोसेस

नई दिल्ली2 महीने पहले

आज एक यूजर्स के पास के पास कई तरह के सोशल मीडिया अकाउंट होते हैं। इसमें इंस्टाग्राम और फेसबुक आम हैं। कई बार सोशल मीडिया से डिस्टरबेंस भी होता है। यदि आप भी सोशल मीडिया से परेशान हो गए हैं, तो थोड़े दिन के लिए या फिर हमेशा के लिए सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं, तो आज हम आपको इसी के बारे में बता रहे हैं।

पहला: थोड़े समय के लिए अकाउंट डिलीट करना

तो चलिए सबसे पहले बात टेंपरेरी मेथड की करते हैं, यानी थोड़े समय के लिए अकाउंट डिलीट करने की करते हैं। आपका फेसबुक अकाउंट हो या फिर इंस्टाग्राम अकाउंट सबसे पहले आपको अकाउंट सेटिंग में जाना है और वहां पर आपको ‘Temporarily Disable My Account‘ के ऑप्शन पर टैप करना है।

इसके बाद आपका अकाउंट डिसेबल हो जाएगा, लेकिन अगर कभी आपको अपना अकाउंट वापस से एक्टिव करना हो तो आपको सिर्फ अपनी ID फिर से लॉगिन करनी होगी और आपका अकाउंट रीएक्टिव हो जाएगा। अकाउंट को कुछ समय के लिए डिसेबल करने से आपकी प्रोफाइल, फोटोज,पोस्ट, कमेंट, लाइक सब सर्वर पर रहता है, लेकिन उसे अब दूसरा सोशल मीडिया यूजर्स देख नहीं सकता है।

दूसरा: हमेशा के लिए अकाउंट डिलीट करना

चलिए अब परमानेंटली अकाउंट डिलीट करने के बारे में जानते हैं। इसके लिए जब सोशल मीडिया आप अकाउंट में जाकर अपना अकाउंट डिलीट करते है तो वो आपको एक नए पेज पर ले जाता है। वहां आपको एक फॉर्म भरना होगा और बताना होगा कि आखिर आप ये अकाउंट क्यों डिलीट करना चाहते हैं।

अकाउंट डिलीट होने के बाद भी सोशल मीडिया साइट्स आपके डाटा को एक से तीन महीने तक अपने सर्वर्स में रखती हैं। उसके बाद आपकी प्रोफाइल पोस्ट, फॉलोअर्स, कमेंट्स सब पर्मानेंटली डिलीट हो जाते हैं। सोशल मीडिया कंपनी कभी खुद से तब तक किसी का अकाउंट डिलीट नहीं करतीं, जब तक आपके अकाउंट से किसी तरह की कम्यूनिटी गाइडलाइन का उल्लंघन न हो।