गूगल अपडेट:कंपनी ने असिस्टेंट प्लेटफार्म से हटाया 'योर न्यूज अपडेट' फीचर, यूजर खुद ही सर्च कर रहे खबरें

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गूगल ने असिस्टेंट से अपना 'योर न्यूज अपडेट' पर्सनलाइज्ड ऑडियो डाइजेस्ट फीचर हटा दिया है। द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि इस फीचर को हटाने का फैसला क्यों लिया। गूगल असिस्टेंट अभी भी अपने समाचार डाइजेस्ट ऑप्शन की पेशकश कर रहा है, इसलिए यूजर को अभी भी पर्सनलाइज्ड न्यूज के अपडेट मिल रहे हैं।

इस फीचर का उद्देश्य फिल्टर किए गए खबरों की एक फीड बनाना था, लेकिन लोगों ने उन खबरों को सर्च करना पसंद किया जिन्हें वे स्वयं पढ़ना चाहते थे, या उसे खुद अपडेट प्राप्त कर पढ़ना चाहते थे।

यूजर टेक्स्ट बेस्ड न्यूज पसंद कर रहे थे
द वर्ज की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह के एल्गोरिदम-आधारित सुविधाओं में एक समस्या है कि वे बहुत सटीक होने पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं। दूसरा कारण समय लेने वाला कारक हो सकता है क्योंकि आपको हर एक न्यूज को सुनना होता है। यूजर टेक्स्ट-आधारित अपडेट ज्यादा पसंद करते हैं। जैसा कि गूगल के एल्गोरिथम हेडलाइन फीचर में देखा गया है। एल्गोरिदम के अनुसार, गूगल का अनुमान जिसमें आप रुचि रखते हैं, कई बार बहुत गलत हो सकते हैं।

2019 में आया था 'योर न्यूज अपडेट' फीचर
2019 में 'योर न्यूज अपडेट' फीचर को लॉन्च किया गया था। यह फेसबुक या गूगल के प्रोडक्ट के एल्गोरिथम फीड को ऑडियो न्यूज में दोहराने का एक प्रयास था। योर न्यूज अपडेट यूजर के पर्सनल डेटा पर अधिक विशिष्ट और रेलेवेंट न्यूज अपडेट देता है। जिससे यूजर इस पर अधिक निर्भर रहता है। यह अपडेट उन कैटेगरी से चुने जाते थे जिन समाचारों को गूगल ने लाइसेंस दिया।