कंपटीशन:आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज में खूब दिलचस्पी दिखा रहे हैं स्टार्टअप और आईटी आंतरप्रेन्योर, अब तक 2353 अप्लीकेशन मिले, समय सीमा 26 जुलाई तक बढ़ी

नई दिल्ली2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इस कंपटीशन में तीन कंपनियों को 20 लाख रुपए के इनाम के लिए चुना गया है। - Dainik Bhaskar
इस कंपटीशन में तीन कंपनियों को 20 लाख रुपए के इनाम के लिए चुना गया है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशी ऐप पर निर्भरता कम करने के लिए चार जुलाई को इस प्रतियोगिता की शुरूआत की थी
  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए 2,000 आवेदन आए हैं जिनमें से 12 को शॉर्ट लिस्ट किया गया है

सरकार ने 'आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज' के तहत आवेदन देने की समय सीमा बढ़ाकर 26 जुलाई कर दी है। देशभर में स्टार्टअप और आईटी आंतरप्रेन्योर की तरफ से इसमें ज्यादा दिलचस्पी दिखाए जाने के बाद इसकी समय सीमा बढ़ाई गई है। इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

पहले अंतिम तारीख 18 जुलाई थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशी ऐप पर निर्भरता कम करने के लिए चार जुलाई को इस प्रतियोगिता की शुरूआत की थी। अब तक इसके तहत भारतीय यूनिट्स से विभिन्न कैटेगरी में 2,353 आवेदन आए हैं। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आत्मनिर्भर भारत ऐप इनोवेशन चैलेंज के लिए अच्छी प्रतिक्रिया को देखते हुए सरकार ने इसमें भाग लेने के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 26 जुलाई, 2020 कर दी है।

इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा आवेदन आए

यह प्रतियोगिता आठ कैटेगरी में है। इसके तहत स्वास्थ्य सेगमेंट में 286 एंट्री मिली हैं। ई-लर्निंग के तहत 339, सोशल नेटवर्किंग के अंतर्गत 414, स्पोर्ट्स के तहत 136, दफ्तर और घर से काम के अंतर्गत 238, न्यूज को लेकर 75 और एंटरटेनमेंट सेक्टर  में 96 आवेदन मिले हैं। इसके अलावा 389 एंट्री अन्य कैटेगरी के अंतर्गत आई हैं। इनमें से 100 एप्स ऐसे हैं जिन्हें एक लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड हो चुके हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए 2,000 आवेदन आए हैं जिनमें से 12 को शॉर्ट लिस्ट किया गया है।

तीन कंपनियों को इनाम के लिए चुना गया है

इस कंपटीशन में तीन कंपनियों को 20 लाख रुपए के इनाम के लिए चुना गया है। इसमें जयपुर की Sarv Webs, हैदराबाद की PeopleLink और केरल की Techgentsia शामिल हैं। चैलेंज जीतने वाली कंपनियों में गाजियाबाद की Aria Telecom, जयपुर की VideoMeet, दिल्ली की VacSetu और चेन्नई की जोहो भी शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...