पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Tech auto
  • Tech
  • Users Will Now Be Able To Get Blue Tick Again; Verification Of 6 Categories Of People Like Government Company, Brands, Non Profit Organization Will Be Done.

ट्विटर की नई वेरिफिकेशन पॉलिसी:यूजर्स अब फिर से पा सकेंगे ब्लू टिक; सरकारी कंपनी, ब्रांड्स, नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन जैसी 6 कैटेगरी वाले लोगों का वेरिफिकेशन होगा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ट्विटर में दो तरह के अकाउंट होते हैं। एक में ब्लू टिक होता है दूसरे में नहीं होता है। इसमें ब्लू टिक वाले अकाउंट वेरिफाइड माने जाते हैं। ट्विटर ने 2017 में ट्विटर ने पब्लिक वेरिफिकेशन बंद कर दिया था। जिससे कुछ खास लोगों को ही ब्लू टिक दिया जाता था। चार साल बाद ट्विटर ने अब पब्लिक वेरिफिकेशन शुरू करने जा रही है। अब कोई भी अपने Twitter अकाउंट को वेरिफाई करने के लिए अप्लाई कर सकेगा। ट्विटर ने कहा है कि नई वेरिफिकेशन प्रक्रिया जल्द ही सब के लिए शुरू की जाएगी।

अकाउंट वेरिफिकेशन की कैटेगरी

पहले चरण में छह तरह के अकाउंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा। जिसमें सरकारी कंपनी, ब्रांड्स, नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन, न्यूज, एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, ऑर्गेनाइजर और दूसरे प्रभावशाली पर्सनालिटी शामिल होगी। ट्विटर का यह भी कहा है कि उन अकाउंट्स को भी वेरीफाई किया जाएगा जिसके फॉलोअर्स ज्यादा हैं। ट्विटर पर वेरीफाई होने के लिए आपके अकाउंट में नाम, प्रोफाइल पिक्चर और मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी वेरिफाइड होनी चाहिए। इसके अलावा अकाउंट पिछले 6 महीने से एक्टिव होना चाहिए।

वेरिफिकेशन के बाद ब्लू टिक मिलेगा

ट्विटर ने कहा, यदि आपकी एप्लीकेशन एक्सेप्ट कर ली जाती है तो प्रोफाइल पर ब्लू टिक दिखने लगेगा। हमारी गलती की वजह से ब्लू टिक नहीं मिलता है हमारे रिप्लाई के 30 दिन बाद फिर से अप्लाई कर सकते हैं। पिछले कई महीनों में, ट्विटर ने वेरिफिकेशन में स्पष्टता लाने के लिए काम किया है। अब पब्लिक वेरिफिकेशन के लिए एक नई पॉलिसी शुरू की है। ट्विटर अब इनएक्टिव, इनकंप्लीट अकाउंट को भी ट्विटर से हटाएगी। साथ ही बार-बार ट्विटर नियमों को तोड़ने वाले वेरिफाइड अकाउंट्स से ब्लू टिक हटा दिया जाएगा।

वेरिफिकेशन प्रोसेस

इसके लिए यूजर्स के अकाउंट सेटिंग में वेरिफिकेशन का टैब का ऑप्शन दिखेगा। वेरिफिकेशन टैब में 6 कैटेगरी में से किसी एक का चयन करना होगा और उसके बाद भारत सरकार से जारी किया गया पहचान पत्र अपलोड करना होगा। ई-मेल आईडी, वेबसाइट लिंक जैसी जानकारी ट्विटर को देनी होगी। अप्लाई करने के बाद ट्विटर आपकी जानकारियों को चेक करेगा और फिर आपके अकाउंट को ब्लू टिक के साथ वेरीफाई किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...