• Hindi News
  • Tech auto
  • Tech
  • Zoom Will Have To Pay $85 Million To Settle The Claim Of Its Users In The US, Every Paid Subscriber Will Get A Damages Of $ 25

जूम को प्राइवेसी के मसले पर बड़ा झटका:कंपनी को अमेरिका में अपने यूजर्स के क्लेम सेटल करने के लिए 632 करोड़ रुपए देने होंगे, हर पेड सब्सक्राइबर को मिलेगा 25 डॉलर का हर्जाना

मुंबई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप जूम (Zoom) को प्राइवेसी मसले पर बड़ा झटका लगा है। कंपनी को अमेरिका में अपने सब्सक्राइबर्स को 85 मिलियन डॉलर (632 करोड़ रुपए) का हर्जाना देना होगा। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

सेफ्टी के बारे में गुमराह करने और हैकिंग अटैक रोकने में नाकाम रहा जूम
एक कोर्ट फाइलिंग के मुताबिक जूम वीडियो कम्युनिकेशंस इंक पर अपने यूजर्स के एन्क्रिप्शन सुरक्षा के बारे में गुमराह करने, फेसबुक के साथ अनुचित तरीके से डेटा शेयर करने और प्राइवेट मीटिंग को "जूमबॉम्बिंग"के रूप में होने वाले हैकिंग अटैक को रोक पाने में नाकाम रहने का आरोप है।

पेड सब्सक्राइबर को देना होगा 25 डॉलर
सेटलमेंट के रूप में जूम के पेड सब्सक्राइबर को 25 डॉलर और नॉन पेड सब्सक्राइबर को 15 डॉलर देने की बात सामने आ रही है। जिसे सैन लुइस कैलिफोर्निया की जज लुसी कोह के अप्रुवल की जरूरत होगी। कंपनी को प्राइवेसी प्रैक्टिस में सुधार करने को कहा गया है।

पिछले दिनों अमेजन पर लगा 6,545 करोड़ रुपए का जुर्माना
इससे पहले ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन पर लक्जमबर्ग अथॉरिटी ने 88 करोड़ डॉलर (6.54 हजार करोड़ रुपए) का जुर्माना लगा था। कंपनी पर यूरोपियन यूनियन डेटा प्रोटेक्शन रूल तोड़ने का आरोप लगा था। लक्जमबर्ग नेशनल कमिशन ने 16 जुलाई को अमेजन पर जुर्माना लगाया था। सिक्योरिटीज फाइलिंग में अमेजन ने इसकी जानकारी दी।