सतर्क रहें / ट्रायल रूम या पब्लिक टॉयलेट में ऐसे लगाएं हिडन कैमरे का पता

Find hidden cameras in a trial room or public restroom like this
X
Find hidden cameras in a trial room or public restroom like this

दैनिक भास्कर

Dec 29, 2019, 12:03 PM IST
गैजेट डेस्क. आए दिन ट्रायल रूम या पब्लिक टॉयलेट में हिडन कैमरे से महिलाओं की आपत्तिजनक फोटो खींच ली जाती है, जिसका उन्हें पता भी नहीं चलता। ऐसे में यह जानकारी होना बहुत जरूरी है कि हिडन कैमरे का पता कैसे लगाएं। साथ ही इसे डिटेक्ट करने का तरीका भी आपको आना चाहिए।

कैमरा या माइक्रोफोन रेडिएशन मिलने पर सीधी दिख रही लाइन जिग-जैग करने लगती है

हिडन कैमरा थोड़ा बड़ा या फिर बटन के बराबर भी हो सकता है। ऐसे में इसे ढ़ूंढ़ने के लिए आपको थोड़ी मशक्कत करना होगी। हालांकि इसका पता लगाने के लिए आपको माइक्रोफोन या फिर कैमरा डिटेक्टर लेकर चलने की जरूरत नहीं है, बल्कि आपका मोबाइल ही यह काम आसानी से कर सकता है। इसके लिए आपको अपने फोन में हिडन कैमरा डिटेक्टर ऐप डाउनलोड करना होगा। इसका उपयोग बेहद आसान है। बता दें कि हिडन कैमरा खोजने के लिए एंड्रॉयड प्लेस्टोर पर कई ऐप मौजूद हैं, पर आप सबसे पॉपुलर ऐप इंस्टॉल करें।

जब आप इस ऐप को इंस्टॉल करेंगे, तो यह कुछ एक्सेस मांगेगा। आपको इसे ओके करके आगे बढ़ना है। यहां डिटेक्ट इंफ्रारेड कैमरा, टिप्स एंड ट्रिक्स और पेड ऐप का भी विकल्प दिया गया है। डिटेक्ट कैमरा बाई रेडिएशन मीटर को क्लिक करते ही ऐप काम शुरू कर देगा। इस दौरान फोन की स्क्रीन पर सर्किल दिखाई देगा। वहीं नीचे सीधी रंगीन लाइन दिखाई देगी। लाइन की पट्टी पर सूचना मिलती रहेगी कि आसपास कोई कैमरा या माइक्रोफोन है या नहीं। जैसे ही आपको सिग्नल मिले उस ओर फोन को ले जाएं और आसपास की चीजों को स्कैन करें। जैसे ही कैमरा या माइक्रोफोन रेडिएशन इसे मिलेगा फोन पर दिख रही सीधी लाइन जिग-जैग करने लगेगी। वहीं कैमरा डिटेक्ट करते ही यह लाइन रेड हो जाएगी और डिटेक्ट का अलार्म बजना शुरू हो जाएगा।

इसकी खासियत यह है कि इस तरह का ऐप मोबाइल, कम्प्यूटर और सीसीटीवी कैमरे की भी सूचना देता है। हां, यदि रेडिएशन ज्यादा है, तो पूरी लाइन काली हो जाएगी और नीचे की लाइन स्क्रीन के ऊपर मूव करने लगेगी। इससे आप समझ सकते हैं कि यहां कुछ गड़बड़ जरूर है और आपको वहां पर कपड़े नहीं बदलने चाहिए। इसके अलावा, इस ऐप का इन्फ्रारेड कैमरा फीचर भी अच्छा काम करता है और कम रोशनी में ही बता देता है कि कोई हिडन कैमरा छिपा है। इसका पेड वर्जन भी ज्यादा महंगा नहीं है, साथ ही उसमें कुछ नए शानदार फीचर भी उपलब्ध हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना