टिप्स एंड ट्रिक्स /जीमेल में छुपे हुए हैं अनडू सेंड और जीमेल लैब्स जैसे उपयोगी फीचर



gmail tips and tricks unknown to most of the users
X
gmail tips and tricks unknown to most of the users

Dainik Bhaskar

Mar 18, 2019, 01:40 PM IST

गैजेट डेस्क. जीमेल एक पावरफुल प्लेटफॉर्म है, जिसमें यूजर की उत्पादकता बढ़ाने वाले कई फीचर्स उपलब्ध हैं। लेकिन कई यूजर्स को या तो इनका पता नहीं होता या फिर वे उनको तलाशने और सीखने के लिए समय नहीं निकाल पाते। जीमेल के इन खास फीचर्स के बारे में जानने के लिए आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स ले सकते हैं या फिर इंटरनेट पर संबंधित कंटेंट सर्च कर सकते हैं जो इसके बारे में आपको जानकारी दे सकते हैं। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं।

  • नए फीचर्स के लिए- जीमेल लैब्स 

    किसी भी नए फीचर को जारी करने से पहले जीमेल उसका परीक्षण जीमेल लैब्स में आवश्यक रूप से करता है। लैब फीचर्स में से कई अविश्वसनीय रूप से उपयोगी होते हैं, लेकिन मुख्य समस्या यह है कि गूगल उन्हें कभी भी ड्रॉप या चेंज या तोड़-मरोड़ सकता है। इसके लिए आप यूजर्स सेटिंग्स स्क्रीन पर जीमेल लैब्स का ऑप्शन देख सकते हैं।

  • मैसेज रिकॉल करने के लिए- अनडू सेंड 

    टाइपिंग या फैक्ट की गलतियों वाले मैसेज भेज देने पर आप तुरंत उन्हें वापस ले सकते हैं। इसके लिए यूजर को जीमेल की सेटिंग में जाकर अनडू सेंड फीचर को एक्टिवेट करना होगा, इसके बाद भेजे गए मैसेज को रिकॉल करना होगा।

  • समय बचाने के लिए - कैंड रेस्पॉन्सेज 

    जीमेल लैब्स स्क्रीन में कैंड रेस्पॉन्सेज नामक ऑप्शन से इस फीचर को एनेबल किया जा सकता है। यह उनके लिए उपयोगी है जो ई-मेल के जरिए एक जैसे सवालों का कई बार जवाब देने से उकता गए हों। अगर आपने किसी ई-मेल को कैंड रेस्पॉन्स के रूप में भेजा है, तो उसे एक ई-मेल टेम्प्लेट की तरह सेव और री-यूज किया जा सकता है।

  • मैसेज स्कैनिंग जल्दी करने के लिए 

    प्रिव्यू पेन फीचर की मदद से आप मैसेजेज के कंटेंट्स को बिना ओपन किए देख सकते हैं। इस फीचर को एनेबल करने पर एक टॉगल बटन जुड़ता है जिसके जरिए वर्टिकल, हॉरिजॉन्टल या नो प्रिव्यू पेन में से विकल्प चुना जा सकता है।

  • ई-मेल से गूगल वॉइस मैसेज सुनना 

    गूगल अकाउंट के साथ गूगल वॉइस का इस्तेमाल करने के बाद कोई वॉइस मैसेज मिलने पर उसके साथ एक ई-मेल मिलता है। गूगल वॉइस प्लेयर की मदद से जी-मेल के अंदर प्रत्येक वॉइस मेल मैसेज को सुना जा सकता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना