ट्रिक / जियो यूजर्स ऐप्स की मदद से पता लगाएं अननॉन नंबर का ऑपरेटर, IUC चार्ज से बच जाएंगे



How to Find Out What Network a Mobile Number Is On
X
How to Find Out What Network a Mobile Number Is On

Dainik Bhaskar

Oct 10, 2019, 06:27 PM IST

गैजेट डेस्क. मुकेश अंबानी की कंपनी जियो के ग्राहकों को दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर अब 6 पैसे प्रति मिनट चुकाने पड़ेंगे। यह नियम 10 अक्टूबर से लागू हो चुका है। यानी 10 अक्टूबर से जो जियो यूजर्स नया रिचार्ज कराएंगे उन्हें आईयूसी टॉप-पर भी लेना होगा। तभी वे किसी दूसरे नेटवर्क के नंबर पर कॉल कर पाएंगे। हालांकि, जियो टू जियो कॉलिंग पूरी तरह फ्री रहेगी। ऐसे में यदि आपको किसी अननॉन नंबर या किसी ऐसे नंबर पर फोन कर रहे हैं जिसके ऑपरेटर की जानकारी नहीं है, तब हम आपको उस नंबर के ऑपरेटर को चेक करने की ट्रिक बता रहे हैं।

 

ऑपरेटर चेक करने से क्या फायदा

 

जियो से जियो नंबर पर कॉलिंग पूरी तरह फ्री है। यानी आप देश के किसी भी जियो नंबर पर फ्री कॉलिंग कर सकते हैं, इसके लिए आपको आईयूसी टॉप-अप लेने की जरूरत नहीं है। ऐसे में जब आपको किसी नंबर पर कॉल करने से पहले ही उसके ऑपरेटर के बारे में पता होगा तब आप चाहें तो कॉल के पैसे बचा सकते हैं।

 

ऐसे पता लगाएं किसी नंबर के ऑपरेटर का

 

इसके लिए आपको फोन में पेटीएम, फ्री रिचार्ज, फोन पे जैसे किसी ऐप को फोन में इन्स्टॉल करना होगा। यहां पर जब आप फोन रिचार्ज के ऑप्शन पर जाएंगे और किसी नंबर को डालेंगे तब वो उसके ऑपरेटर के बारे में बता देगा। यानी आपको उस नंबर से जुड़े ऑपरेटर के बारे में पता चल जाएगा तब उस पर फोन लगाने से बच सकते हैं।

 

जियो के आईयूसी टॉप-अप प्लान

 

- 10 रुपए के टॉप-अप प्लान पर 124 IUC मिनट और 1GB डाटा मिलेगा
- 20 रुपए के टॉप-अप प्लान पर 249 IUC मिनट और 2GB डाटा मिलेगा
- 50 रुपए के टॉप-अप प्लान पर 656 IUC मिनट और 5GB डाटा मिलेगा
- 100 रुपए के टॉप-अप प्लान पर 1362 IUC मिनट और 10GB डाटा मिलेगा

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना