सिक्योरिटी अपडेट / फेसबुक अकाउंट हैक हुआ है तो फिर से ऐसे हासिल करें एक्सेस

If Facebook account is hacked then regain access like this
X
If Facebook account is hacked then regain access like this

  • सोशल मीडिया यूजर्स के लिए ऑनलाइन सिक्योरिटी अब एक चिंता का मुद्दा बन चुका है

दैनिक भास्कर

Dec 28, 2019, 12:21 PM IST

गैजेट डेस्क. आजकल नेट यूजर्स के लिए ऑनलाइन डेटा सिक्योरिटी और प्राइवेसी बड़े मुद्दे बन चुके हैं। इसके साथ ही आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी हैकर्स के निशाने पर हैं। अगर आपको भी कभी यह महसूस हो कि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है तो कुछ स्टेप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने अकाउंट का एक्सेस फिर से हासिल कर सकते हैं, जानिए-

फेसबुक अकाउंट से छेड़छाड़ को जानें

अकाउंट लॉगइन करने के बाद टॉप राइट में ऐरोहेड को क्लिक करें जिससे मेन्यू एक्सपेंड हो जाएगा। अब मेन्यू से सेटिंग्स को पिक करके सिक्योरिटी एंड लॉगइन पर जाएं या लॉग इन टु फेसबुक वाला डायरेक्ट लिंक काम लें। यहां टॉप में उन डिवाइसेज की लिस्ट दिखाई देगी जिनसे आपने फेसबुक अकाउंट पर लॉग इन किया था, साथ ही उनके एक्टिव होने का समय भी होगा। अब सी मोर पर क्लिक करके उस लिस्ट को एक्सपेंड और पुराने सेशन्स को रिव्यू करें। अकाउंट हैक होने के इन लक्षणों पर भी गौर करें जैसे आपके पासवर्ड सहित निजी डेटा, ईमेल एड्रेस या नाम को किसी थर्ड पार्टी ने बदल दिया गया हो, आपके कुछ किए बिना आपके अकाउंट से फ्रेंड रिक्वेस्ट्स व प्राइवेट मैसेजेज भेजे गए हों या टाइमलाइन में ऐसी पोस्ट्स हों जिन्हें आपने पोस्ट नहीं किया हो।

फेसबुक पासवर्ड बदलें

यदि हैकर ने पासवर्ड चेंज नहीं किया है तो संदेहास्पद सेशंस को लॉग आउट करने से पहले तुरंत पासवर्ड अपडेट कर दें ताकि हैकर को अलर्ट होने का मौका न मिले। सेटिंग्स  सिक्योरिटी एंड लॉगइन में लॉगइन तक स्क्रॉल डाउन कर पासवर्ड चेंज करें। अपना करंट पासवर्ड एंटर करके नया स्ट्रॉन्ग पासवर्ड बनाएं और फिर सेव चेंजेज पर क्लिक करें। लास्टपास जैसे पासवर्ड मैनेजर को काम में लेकर भी आप नया पासवर्ड बना सकते हैं। पासवर्ड चेंज करने के बाद स्क्रॉल बैक करके वहां जाएं जहां से लॉगइन किया था। अब या तो 3 वर्टिकल डॉट्स को क्लिक करके इंडिविजुअल सेशंस से लॉग आउट करें या लॉग आउट ऑफ ऑल सेशन्स नामक ऑप्शन को क्लिक करें।

फेसबुक हैक को रिपोर्ट करें

हैकर आपके फ्रेंड्स को विज्ञापन और स्पैम भेज रहा हो तो www.facebook.com/hacked/ को इस्तेमाल करके रिपोर्ट करें। अगर हैकिंग के कारण आप अपने अकाउंट की एक्सेस खो चुके हैं तो भी इस लिंक को काम में ले सकते हैं। फेसबुक आपके अकाउंट के एक्सेस को रिकवर करने में आपकी मदद करेगा।

संदेहास्पद ऐप्लिकेशंस को रिमूव करें

हो सकता है कि आपने ही किसी मैलिशियस फेसबुक ऐप्लिकेशन को एक्सेस दिया हो और फिर उसी ने आपका अकाउंट हाइजैक कर लिया हो। ऐसे ऐप्लिकेशन्स को हटाने के लिए सेटिंग्स  ऐप्स एंड वेबसाइट्स पर जाकर लिस्ट को देखें। फिर सभी एक्टिव ऐप्स एंड वेबसाइट्स पर शो ऑल को क्लिक करके उन ऐप्स या वेबसाइट्स पर चेकमार्क सेट करें, जिनको हटाना चाहते हैं। फिर टॉप राइट में रिमूव बटन को क्लिक करने के बाद ये कन्फर्म करें कि आप इन सोर्सेज से "डिलीट ऑल पोस्ट्स, फोटोज एंड वीडियोज ऑन फेसबुक " भी करना चाहते हैं। वैकल्पिक तौर पर व्यू एंड एडिट लिंक को क्लिक करके ऐप की परमिशन्स को चेंज करें। इसमें ये ऑप्शन्स शामिल हैं - ऐप विजिबिलिटी, आपकी पर्सनल इन्फॉर्मेशन का एक्सेस और एक्शन्स जो ये ले सकता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना