--Advertisement--

सिर्फ एक ऐप की मदद से शेड्यूल कर सकते हैं मैसेजेज और मेल्स, 8 स्टेप्स में जाने तरीका



how to scheduled massage or email for later time
X
how to scheduled massage or email for later time

Dainik Bhaskar

Sep 09, 2018, 04:05 PM IST

गैजेट डेस्क. जब हम बाद में किसी को मैसेज या मेल भेजना चाहते हैं तो भूल से बचने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि उसका रिमाइंडर सेट कर दें। यहां हम ऐसी ही एक ऐसी ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके रिमाइंडर तो सेट ही किया जा सकता है, इसके साथ ही साथ इसकी मदद से मैसेज को शेड्यूल भी किया जा सकता है। इसकी मदद से फेसबुक, ट्विटर, जीमेल या एसएसएस पर मैसेज या पोस्ट को शेड्यूल कर सकते हैं। मैसेज शेड्यूल करने पर यह ऐप तय समय पर अपने आप उस व्यक्ति को मैसेज भेज देगी।

 

ये है स्टेप बाय स्टेप तरीका:

 

स्टेप्स     तरीका
स्टेप 1 सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर अपने स्मार्टफोन में Do It Later नाम का ऐप इंस्टॉल कर लें।
स्टेप 2  इसके बाद ऐप ओपन करें और फिर ऐप के निचले हिस्से में दिए गए (+) आइकन पर टैप कर दें।
स्टेप 3 इस पर टैप करते ही एसएमएस, ईमेल, रिमाइंड, फेसबुक और ट्विटर का ऑप्शन दिखाई देता है। इनमें से जिसके लिए भी शेड्यूल करना चाहें उसे सिलेक्ट कर लें।
स्टेप 4 फेसबुक या ट्विटर सिलेक्ट करने पर साइन इन करने को कहा जाएगा। अब यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करके साइन-इन कर लें।
स्टेप 5 मैसेज या ईमेल सिलेक्ट करने पर ऐप कॉन्टैक्ट और मैसेज को एक्सेस करने की अनुमति मांगेगा। अनुमति देने के बाद जिस मेल आईडी से मेल भेजना चाहते हैं उसे सिलेक्ट कर लें। एसएमएस की स्थिति में सिम कार्ड पूछेगा जाएगा।
स्टेप 6  इसके बाद To के सामने दिए गए बॉक्स में जिसको मेल या एसएमएस करना है, उसका मेल आईडी या मोबाइल नम्बर दर्ज करके उसके सामने दिए गए (+) आइकन पर टैप कर दें।
स्टेप 7 इसके बाद सब्जेक्ट और बॉडी लिखकर उसके नीचे दिए गए कैलेंडर से डेट और टाइम को जरूरत के हिसाब से चुन लें।
स्टेप 8 डेट और टाइम सिलेक्ट करने के बाद अगर चाहें तो रिपीट का ऑप्शन सिलेक्ट कर लें। इससे एक तय समय बाद वही मैसेज अपने आप एक बार फिर से चला जाएगा। इसके अलावा Ask before sending के सामने दिए गए बॉक्स पर क्लिक करने पर शेड्यूल्ड टाइम पर ऐप एक बार कंफर्मेशन लेगा और फिर मैसेज भेजा जाएगा।

 

मेरे लिए यह फैनटास्टिक ऐप है। कई बार जब मुझे देर रात किसी को मैसेज करना होता था तो मैं भूल जाता था, लेकिन इस ऐप की मदद से हफ्तों पहले ही मैसेज शेड्यूल कर देता हूं।

प्ले स्टोर पर पांच स्टार देने वाले रेयान

कई मामलों में यह बहुत अच्छा ऐप है लेकिन मेल के मामले में इसमें सुधार की जरूरत है। अक्सर मुझे किसी मेल का रिप्लाई शेड्यूल करना होता है लेकिन इसमें इसकी सुविधा नहीं मिल रही है।

प्ले स्टोर पर तीन स्टार देने वाले एडम ब्यूडोइन

 

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..