पैनासोनिक / 6K वीडियो रिकॉर्डिंग वाला देश का पहला कैमरा लुमिक्स S1H लॉन्च, सिनेमा क्वालिटी आउटपुट मिलेगा



Panasonic Lumix S1H Launched in India, World’s First With 6K Video Recording Support
X
Panasonic Lumix S1H Launched in India, World’s First With 6K Video Recording Support

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 02:12 PM IST

गैजेट डेस्क. पैनासोनिक ने भारतीय टेक बाजार में नया लुमिक्स DC-S1H कैमरा लॉन्च किया है। ये कंपनी का सिंगल-लेंस फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा है, जो सिनेमा-क्वालिटी का वीडियो आउटपुट देता है। इसमें 24.2-मेगापिक्सल लेंस दिया है। ये नए डुअल नेटिव ISO के साथ आता है। कंपनी का दावा है कि ये भारत का पहला ऐसा कैमरा भी है जिससे 6K रेजोल्यूशन फोटो कैप्चर करता है और इससे 6K रेजोल्यूशन वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। 

 

पैनासोनिक लुमिक्स DC-S1H की कीमत 3,19,900 रुपए (केबल बॉडी) है। ग्राहक इस कैमरे को पैनासोनिक के रिटेल आउटलेट्स से खरीद सकतें हैं। इस कैमरे में 5-एक्सेस बॉडी इमेज स्टेबलाइजर (IS) दी है। जो 2-एक्सिस ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन (OIS) के साथ आती है। खास बात है कि वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए कोई लिमिट नहीं है। यानी यूजर तब तक डायरेक्ट रिकॉर्डिंग कर सकता है जब तक कि कैमरा की बैटरी या मेमोरी कार्ड का स्पेस खत्म नहीं होता।

 

क्या है 6K रेजोल्यूशन?

 

6K रेजोल्यूशन किसी भी वीडियो की फ्रेम साइज का दिखाता है। यानी लुमिक्स DC-S1H कैमरा से 6K वीडियो रिकॉर्डिंग करेंगे तब उसका फ्रेम साइज 6000x3000 होगा। हालांकि, अभी देश के ज्यादातर घरों में 4K टीवी भी नहीं है, ऐसे में 6K रेजोल्यूशन वाले वीडियो कैसे प्ले होंगे। कुछ टीवी जो 6K या 8K रेजोल्यूशन को सपोर्ट करते हैं, उनकी कीमत लाखों रुपए में है। यानी आम आदमी के बजट से ऐसे टेलीविजन बाहर है। हालांकि, इस कैमरे से 6K रेजोल्यूशन से कम रेजोल्यूशन जैसे 4K, फुल HD में भी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना