ऑनलाइन म्यूजिक / भारत में भी लॉन्च हुई यूट्यूब म्यूजिक, बिना विज्ञापन वाली प्रीमियम सर्विस मिलेगी सिर्फ 99 रुपए में



YouTube Music now live in India, also launches ad-free version YouTube Premium
YouTube Music now live in India, also launches ad-free version YouTube Premium
X
YouTube Music now live in India, also launches ad-free version YouTube Premium
YouTube Music now live in India, also launches ad-free version YouTube Premium

  • इसे ऑनलाइन वेब प्लेयर की तरह और ऐप डाउनलोड करके चलाया जा सकेगा
  • भारत में इसकी हिंदी, अंग्रेजी समेत 11 भाषाओं की लाइब्रेरी में  हैं लाखों गाने
  •  इसे मिनिमाइज करने पर भी इस पर गाने चलते रहेंगे। यूजर बैकग्राउंड में म्यूजिक सुन सकेगा

Dainik Bhaskar

Mar 13, 2019, 02:27 PM IST

टेक डेस्क.  भारत के सालाना 3000 करोड़ रुपए से ज्यादा के डिजिटल म्यूजिक मार्केट में अब गूगल ने भी दस्तक दे दी है। सोमवार को  गूगल ने भी अपनी वीडियो स्ट्रीमिंग साइट यूट्यूब की दो म्यूजिक सेवाएं यूट्यूब म्यूजिक और प्रीमियम सेवा भारत में ऑफिशियली लॉन्च कर दी है। इन दोनों ही सेवाओं को जून 2018 में अमेरिका समेत 17 देशों में पेश किया गया था। आठ महीने बाद अब इसे भारत में लॉन्च किया गया है।

 

यह यूट्यूब की वो सेवा है जो बाजार में पहले से मौजूद सावन, गाना और हाल ही में लॉन्च हुए स्पॉटिफाय को टक्कर देगी।  इसमें कंपनी दो तरह की सर्विस दे रही है, पहली यूट्यूब म्यूजिक फ्री और ऐड-सपॉर्टेड है और दूसरी यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम  99 रुपए मासिक खर्च पर पेड और ऐड फ्री है। यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम का 3 महीने का फ्री सब्सक्रिप्शन ऑफर भी मिल रहा है। हालांकि इस ऑफर का फायदा उन्हीं को मिलेगा जिन्होंने गूगल की किसी स्ट्रीमिंग सर्विस को पहले न यूज किया हो।
 

 

यूट्यूब म्यूजिक सर्विस
यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम पर ओरिजनल सॉन्ग्स, अलबम्स, हजारों प्लेलिस्ट के अलावा आर्टिस्ट रेडियो भी मिलेंगे साथ ही इसपर रीमिक्स, लाइव परफॉर्मेंसेज, कवर सॉन्ग्स और म्यूजिक विडियोज का यूट्यूब का अपना कैटलॉग मिलेगा।  
 
यूट्यूब प्रीमियम
यूट्यूब प्रीमियम सर्विस 99 रुपये मासिक पर मिलेगी। इसके साथ ही यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम की एक महीने की फ्री मेंबरशिप भी मिलेगी। इसके अलावा प्रीमियम यूजर्स को यूट्यूब ओरिजनल्स जैसे Cobra Kai का ऐड-फ्री एक्सपीरियंस मिलेगा। ऐसे यूजर्स रेग्युलर यूट्यूब ऐप पर बैकग्राउंड में भी विडियोज प्ले कर सकेंगे और ऑफलाइन डाउनलोड्स का ऑप्शन भी मिलेगा। 
 

यूट्यूब म्यूजिक की पांच बड़ी बातें

  1.  यह ऐप पूरी तरह से पर्सनलाइज है और इस में कई सारे ऑप्शन्स हैं। मसलन यूजर अपनी पसंद के आर्टिस्ट, जॉनर, टाइप के अलावा कई ऑप्शन्स में गाने सुन पाएगा। 
     

  2. यूजर्स लेटेस्ट एमपीथ्री सॉन्ग के साथ उनके वीडियो भी देख सकेंगे। इसे मिनिमाइज करने पर भी इस पर सॉन्ग चलते रहेंगे। मतलब की यूजर बैकग्राउड में म्यूजिक सुन सकेगा जबकि यूट्यूब वीडियो में यह सुविधा नहीं है।
     

  3. इस ऐप में आप जैसे ही कोई आर्टिस्ट सिलेक्ट करते हैं तो यह खुद ब खुद आपको उससे मिलते-जुलते दूसरे आर्टिस्ट के गाने भी सजेस्ट करती है। यह अब तक का सबसे शानदार फीचर है। 

  4. ऐप यूजर्स को गाने डाउनलोड करने की सुविधा भी देती साथ ही वो अपनी पसंद का एल्बम भी बना सकता है। इसके अलावा अगर आप ऐप में कुछ सर्च करते हैं तो गूगल ने इसे भी आसान किया है।

  5. अगर आप बिना किसी ऐड जैसे फीचर्स का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब प्रीमियम वर्जन लेना होगा। इसके लिए यूजर को 99 रुपए देने होंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना