• Hindi News
  • Tech auto
  • Search your favorite YouTube channels and understand trends with the help of these websites

YouTube हेल्प / इन वेबसाइट्स की मदद से सर्च करें अपने पसंदीदा यूट्यूब चैनल्स और समझें ट्रेंड्स

Search your favorite YouTube channels and understand trends with the help of these websites
X
Search your favorite YouTube channels and understand trends with the help of these websites

दैनिक भास्कर

Feb 17, 2020, 09:51 AM IST

गैजेट डेस्क.  YouTube दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। अगर आप भी इस प्लेटफॉर्म के यूजर हैं और अपनी पसंद के वीडियोज देखने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपने यह जरूर अनुभव किया होगा कि बेस्ट चैनल्स को सर्च करना आसान काम नहीं है। यहां आपको कई बार रेकमेंडेशंस या अचानक कुछ ऐसे अच्छे चैनल्स मिल जाते हैं जिनका नाम भी आपने नहीं सुना होगा। कई बार वीडियोज सजेस्ट करने वाले यूट्यूब की अपनी एल्गोरिदम्स भी सटीक नहीं होतीं। ऐसे में अपनी यूट्यूब सर्च पर कंट्रोल करना आसान नहीं है, लेकिन कुछ रेकमेंडेशंस साइट्स हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इसमें महारत हासिल कर सकते हैं।

https://www.channelsstack.com/

एजुकेशनल वीडियोज की तलाश कर रहे हैं तो चैनल्स स्टैक के सजेशंस में शामिल यूट्यूब चैनल्स के साथ अपनी लर्निंग को एक नया आयाम दे सकते हैं। यहां आपको कोडिंग सीखने, गिटार बजाने, वेबसाइट डिजाइन करने और एक सेहतमंद लाइफस्टाइल अपनाने में सहायक चैनल्स मिलते हैं।

https://www.creatorspot.co/

यूट्यूब, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर मौजूद क्रिएटर्स के लिए एक प्रॉडक्टहंट की तरह है क्रिएटरस्पॉट। इस वेबसाइट पर आपको हर दिन आठ नए क्रिएटर्स के बारे में बताया जाता है। आप यहां फॉलो करने लायक एक यूट्यूबर की तलाश कर सकते हैं। फ्रेश क्रिएटर्स को मौका देने वाला यह प्लेटफॉर्म उनका चुनाव क्वालिटी, ओरिजिनैलिटी, अटेंशन और फ्रीक्वेंसी के आधार पर करता है। इस वेबसाइट पर आप न केवल नए वीडियोज और उनके क्रिएटर्स को तलाश सकते हैं, बल्कि बेहतरीन काम करने वाले फोटोग्राफर्स, यूट्यूबर्स, राइटर्स, इंफ्लुएंसर्स और प्रोड्यूसर्स को रिकमेंड भी कर सकते हैं।

https://trends.google.com/trends/explore?gprop=youtube

इस पेज पर आप यह देख सकते हैं कि उस दिन यूट्यूब पर क्या ट्रेंड कर रहा है। यह लिस्ट हर 15 मिनट के बाद अपडेट होती है। ट्रेंड्स पेज संबंधित रीजन में रुचियों की एक बड़ी रेंज को दिखाता है। यह पर्सनलाइज्ड नहीं है, लेकिन दुनिया में यूट्यूब पर क्या हो रहा है, यह जानने का एक अच्छा जरिया है। इसमें आपको म्यूजिक, गेमिंग, न्यूज और फैशन जैसी कैटेगरीज मिल जाती हैं। लेकिन अगर आप अपनी सर्च को क्राफ्ट या एजुकेशन जैसी श्रेणी तक सीमित रखना चाहते हैं तो ट्रेंड्स में ये आपको नहीं मिलेंगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना