रिव्यू / 23 हजार के वीवो V17 में है सबसे छोटा पंच होल कैमरा, कंपनी खासतौर से उतारा 8जीबी रैम-128जीबी स्टोरेज वाला वैरिएंट

Vivo V17 of 23 thousand has world's smallest punch hole camera, specially made for gaming and photography
X
Vivo V17 of 23 thousand has world's smallest punch hole camera, specially made for gaming and photography

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2019, 06:25 PM IST
गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी वीवो ने सोमवार को पंच होल कैमरे वाले वीवो V17 को भारत में लॉन्च किया। इसकी खासियत यह है कि इसमें दुनिया का सबसे पतला पंच होल देखने को मिलेगा। इसी में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा फिट है। फोन की कीमत 22,990 रुपए है। कंपनी ने फोन को 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले सिंगल वर्जन और दो कलर ऑप्शन (मिडनाइट ओशियन और ग्लेशियर आइस) में लॉन्च किया है। जानिए फोन को खरीदना वैल्यू फोर मनी साबित होगा या नहीं...

सेल्फी के लिए मिलेगा 32 मेगापिक्सल कैमरा

  1. डिस्प्ले और डिजाइन

    • फोन में 6.44 इंच का फुल एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है। इसमें सुपर एमोलेड स्क्रीन पैनल मिलेगा। जिसमें स्क्रीन बाइटनेट, कलर और बेहतर व्यूईंग एंगल मिलता है। सबसे खास बात यह है कि सूरज की रोशनी में भी स्क्रीन पर बेहतर विजिबिलिटी मिलती है।
    • फोन सिर्फ 176 ग्राम वजनी है। इसका डायमेंशन 159x74.2x8.5 एमएम है। इसमें काफी बढ़िया ग्रिप मिलती है। फोन की बिल्ट क्वालिटी काफी अच्छी है। इसके फ्रंट पैनल पर कोई नॉच नहीं मिलता, इसमें पंच होल डिस्प्ले मिलेगा। कंपनी का कहना है कि दुनिया का सबसे छोटा पंच होल है। फोन के आसपास काफी पतले बेजल्स है लेकिन बॉटम ने हल्का सा बेजल मिलेगा।
    • रियर पैनल कर्व्ड है जिससे फोन हाथों से फिसलता नहीं है। रियर पैनल पर एआई तकनीक पर बेस्ड क्वाड कैमरा सेटअप है, जिसमें सभी कैमरे L-शेप में फिट है। कैमरों के साथ फ्लैश भी मिल जाता है।
    • सेफ्टी और सिक्योरिटी के लिए इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है, जो काफी तेजी से काम करता है। इसके अलावा इसमें फेस अनलॉक की सुविधा भी मिल जाती ही। 

  2. कैमरा में कितना है दम

    • कंपनी ने वीवो V17 को एक कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन के तौर पर बाजार में उतारा है। इसमें आर्टिफिशियल तकनीक से लैस क्वाड कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा, 2 मेगापिक्सल का तीसरा कैमरा और 2 मेगापिक्सल का ही चौथा कैमरा दिया गया जो मैक्रो शॉट्स लेने के लिए हैं। सेल्फी लवर्स के लिए इसमें 32 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है।
    • फोटो क्वालिटी की बात करें तो, इससे न केवल नाइट शॉट्स बल्कि दिन में भी बेहतर फोटोग्राफी की जा सकती है। इसके कैमरे में एआई बेस्ड कई स्टिकर्स मिल जाते हैं। इसमें बुकहे, वाइड एंगल और अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस हैं। 48 मेगापिक्सल इस्तेमाल करने के लिए इसमें मोर का ऑप्शन को टैप करना होता है। इसके अलावा इसमें प्रो मोड भी है, यहीं पर आपको स्लो मो और टाइम लैप्स जैसे ऑप्शन मिलते हैं। नाइट मोड यूज करने के लिए यहां एक डेडिकेटेड मोड है।
    • सुपर वाइड एंगल मोड में क्लिक की गई तस्वीरों में अच्छा कवरेज मिलता है, लेकिन आप यहां अच्छी क्वॉलिटी की तस्वीर नहीं पाएंगे, जो ज्यादातर अल्ट्रा वाइड एंगल की समस्या है। मैक्रो फोटॉग्राफी आज कल ज्यादा ट्रेंड में है। इसमें 4cm तक नजदीक आ कर आप मैक्रो फोटॉग्रफी की जा सकती है। वीडियो क्वालिटी की बात करें तो आपको स्टेबल वीडियो बनाए जा सकते हैं।

  3. परफॉर्मेंस में कैसा है वीवो V17

    • वीवो V17 में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर दिया गया है। कंपनी ने इसे सिंगल वर्जन में लॉन्च किया है। इसमें 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी की ऑनबोर्ड स्टोरेज मिलता है, हालांकि माइक्रो एसडी कार्ड से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।
    • स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर आमतौर पर मिड रेंज स्मार्टफोन्स में दिया जाता है।वीवो V17 में एंड्रॉयड 9 पाई बेस्ड वीवो का अपना कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम फनटच ओएस 9.2 दिया गया है। गेमिंग लवर्स के लिए फोन में कई खास फीचर्स दिए गए हैं। इसमें गेम खेलने के दौरान रियल टाइम सीपीयू, जीपीयू और टेम्प्रेचर की जानकारी मिलती रहेगी। गेमिंग के दौरान कोई डिस्टर्ब न करे इसके लिए भी ये मोड ऐक्टिव हो जाता है। इसमें अल्ट्रा गेमिंग मोड का भी ऑप्शन दिया गया है।
    • इसमें वॉयस चेंजर का सपोर्ट है, गेमिंग के दौरान अपने टीममेट्स के साथ वॉयस चेंज करके बात कर सकते हैं। इसके अलावा यहां ऑफ स्क्रीन ऑटो प्ले का भी ऑप्शन है, जिसे इस्तेमाल कर यूजर फोन के स्क्रीन को लॉक करेंगे तो भी बैकग्राउंट में गेम बिना किसी रूकावट के चलता रहेगा। 
    • इससे आराम से मल्टी टास्किंग का मजा लिया जा सकता है। फोन फास्ट होने के साथ ही स्मूद भी है। एक ऐप से दूसरी ऐप पर जाने में कोई परेशानी नहीं होती। स्नैपड्रैगन 675 AIE प्रोसेसर के साथ आप पुराने ओपन किए गए ऐप्स से उतना फास्ट रेस्पॉन्स की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। 

  4. सिंगल चार्ज में कितनी चलेगी बैटरी

    • वीवो V17 में 4,500mAh की बैटरी दी गई है। फुल चार्जिंग में फोन आराम से 1.5 दिन चल जाता है लेकिन अगर आप स्मार्टफोन में इंटरनेट ब्राउजिंग, कॉलिंग, म्यूजिक, वीडियो, फोटॉग्रफी और गेमिंग करते हैं, तो इसकी बैटरी जल्दी खत्म हो सकती है।

  5. फोन खरीदे या नहीं?

    • कंपनी ने इसे सिंगल वर्जन में लॉन्च किया है। इसकी कीमत 22,990 रुपए है। कीमत को देखकर कहा जा सकता है कि फोन कही से भी वैल्यू फॉर मनी के कैटिगरी में नहीं आता है। फोन से अच्छी फोटोग्राफी की जा सकती है साथ ही इसमें बैटरी बैकअप भी ठीकठाक मिल जाता है। गौर करने वाली बात यह है कि फोन में 8जीबी रैम मिलती है, यानी हैवी से हैवी ऐप्स और गेम्स आसानी से चलेंगे। यदि आपको ज्यादा रैम और स्टोरेज वाला फोन चाहिए तो यह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना