रिपोर्ट / 3 साल में फेसबुक ने 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स जोड़े, लेकिन इसी दौरान डुप्लीकेट अकाउंट भी तीन गुना बढ़े



duplicate facebook account tripled in three years
X
duplicate facebook account tripled in three years

  • फेसबुक की रिपोर्ट में खुलासा, 232 करोड़ यूजर्स में से 25 करोड़ से ज्यादा डुप्लीकेट अकाउंट
  • 2015 में फेसबुक के 159 करोड़ यूजर्स थे, इनमें से 5% डुप्लीकेट अकाउंट थे
  • फेसबुक के डेली एक्टिव यूजर्स भी 9% बढ़े, अब 152 करोड़ यूजर्स

Dainik Bhaskar

Feb 05, 2019, 11:45 AM IST

गैजेट डेस्क. फेसबुक ने हाल ही सालाना रिपोर्ट में दावा किया था कि दुनियाभर में उसके यूजर्स की संख्या बढ़कर 232 करोड़ हो गई है, लेकिन इसके साथ ही प्लेटफॉर्म पर डुप्लीकेट अकाउंट की संख्या भी पिछले तीन साल में तीन गुना बढ़ी है। कंपनी के मुताबिक, तीन साल में उसके प्लेटफॉर्म पर डुप्लीकेट अकाउंट की संख्या 25 करोड़ से ज्यादा हो गई है, जो उसके मंथली एक्टिव यूजर्स (एमएयू) का 11% है, जबकि 2015 में यही आंकड़ा सिर्फ 5% था।


तीन साल में 50 करोड़ से ज्यादा बढ़े यूजर्स
फेसबुक के लिए साल 2018 बेहद खराब सालों में से एक रहा। इस साल कंपनी को लगातार डेटा लीक जैसे मामलों का सामना करना पड़ा, लेकिन इन सबके बावजूद फेसबुक के यूजर्स की संख्या में इजाफा हुआ है। फेसबुक की रिपोर्ट के मुताबिक, तीन साल पहले यानी 2015 में कंपनी के यूजर्स की संख्या 159 करोड़ थी जो 2018 में बढ़कर 232 करोड़ पहुंच गई। यानी तीन साल में कंपनी ने 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स जोड़े। 


फेसबुक पर 11% डुप्लीकेट अकाउंट

  • दरअसल, अगर कोई यूजर फेसबुक पर महीने भर में कम से कम एक बार भी लॉग-इन करता है, तो उसे मंथली एक्टिव यूजर (एमएयू) कहा जाता है। फेसबुक के 232 करोड़ एमएयू में से 11% हिस्सा डुप्लीकेट अकाउंट का है। कंपनी के मुताबिक, ऐसा अकाउंट जिसे किसी यूजर ने अपने प्रमुख अकाउंट के अलावा बनाया है तो उसे डुप्लीकेट अकाउंट कहा जाता है। 
  • इन अकाउंट को दो कैटेगरी में बांटा गया है। पहली, जो आमतौर पर कारोबार, किसी संगठन की तरफ से बनाए जाते हैं। इनमें फेसबुक पेज का इस्तेमाल करने वाले अकाउंट भी शामिल हैं। दूसरी, ऐसे अकाउंट जो पूरी तरह से फर्जी होते हैं और जिन्हें किसी उद्देश्य के लिए बनाया जाता है। ऐसे अकाउंट फेसबुक पर स्पैम की तरह होते हैं और प्लेटफॉर्म की नियम-शर्तों का उल्लंघन करते हैं। 


2017 के मुकाबले 9% बढ़े डेली एक्टिव यूजर्स
फेसबुक के मुताबिक, दुनियाभर में उसके डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। फेसबुक ने बताया 2017 में उसके डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या 140 करोड़ थी, जो 2018 में 9% बढ़कर 152 करोड़ पहुंच गई। फेसबुक का कहना है, डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या बढ़ाने में भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे देशों की अहम भूमिका है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना