रिसर्च / सोशल मीडिया से प्रभावित होती है बच्चों के खान-पान की आदत, अनहेल्दी खाने की फोटो देख करते हैं ज्यादा कैलोरी का सेवन



Instagram can affect your children diet
X
Instagram can affect your children diet

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2019, 05:34 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम से बच्चों को अनहेल्दी फूड खाने की आदत लग सकती है। ये बात यूनिवर्सिटी ऑफ लिवरपूल की रिसर्च में सामने आई है। शोध के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर अनहेल्दी स्नैक्स की फोटो देखने वाले बच्चे ज्यादा मात्रा में कैलोरी का सेवन करने लगते हैं। एना कोट्स द्वारा किया गया यह अध्ययन पीडियाट्रिक्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इसका उद्देश्य व्लॉगर्स के इंस्टाग्राम पेज के जरिए सोशल मीडिया मार्केटिंग के प्रभावों का अध्ययन करना था।

176 बच्चों को तीन ग्रुप में बांटकर किया अध्ययन

  1. शोध में 9 से 11 साल की उम्र के 176 बच्चों को शामिल किया गया था। उन्हें तीन समूहों में बांट दिया गया और पॉपुलर ब्लॉगर्स के इंस्टाग्राम पेज दिखाए गए। असली नजर आने वाले ये पेज आर्टिफिशियल तरीके से तैयार किए गए थे। बच्चों को ब्लॉगर्स के फॉलोवर्स की संख्या भी लाखों में दिखाई गई थी।

  2. बच्चों को दिखाई गईं अलग-अलग तस्वीरें

    पहले समूह के सभी बच्चों को अनहेल्दी स्नैक्स वाली फोटो दिखाई गईं। दूसरे ग्रुप के बच्चों ने हेल्दी स्नैक्स की फोटोज देखीं। जबकि, तीसरे ग्रुप को नॉन-फूड प्रोडक्ट्स की फोटोज दिखाई गईं। इस दौरान प्रतिभागी बच्चों द्वारा सेवन किए गए स्नैक्स (हेल्दी और अनहेल्दी) को भी मापा गया।

  3. 32% अधिक कैलोरी का किया सेवन

    इंस्टाग्राम पर अनहेल्दी स्नैक्स की फोटो देखने वाले बच्चों ने अनहेल्दी स्नैक्स का सेवन करके 32% अधिक कैलोरी ग्रहण की। जबकि, दोनों प्रकार के स्नैक्स से उन्होंने नॉन-फूड प्रोडक्ट्स की फोटो देखने वाले बच्चों की तुलना में 26% अधिक कैलोरी ग्रहण की।

  4. सेलिब्रिटीज के मुकाबले ज्यादा प्रभाव डालते हैं ब्लॉगर्स

    अध्ययन से सामने आया है कि ब्लॉगर्स के इंस्टाग्राम पेज से अनहेल्दी खाने की मार्केटिंग करने पर बच्चे जल्दी उनका सेवन करते हैं। शोध के मुताबिक, युवा सेलिब्रिटीज से ज्यादा ब्लॉगर्स पर विश्वास करते हैं, इसलिए उनके द्वारा इंडोर्समेंट करना और भी अधिक प्रभावशाली हो सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना