खुलासा / फेसबुक को पहले से थी कैंब्रिज एनालिटिका के डेटा चोरी करने की जानकारी



new reports says facebook knew about cambridge analytica's data breach
X
new reports says facebook knew about cambridge analytica's data breach

Dainik Bhaskar

Mar 18, 2019, 02:17 PM IST

गैजेट डेस्क. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक के खिलाफ एक और खुलासा हुआ है। कंपनी अभी तक यह कहती रही थी कि ब्रिटिश कंसल्टेंसी फर्म कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा डेटा चोरी की उसे कोई जानकारी नहीं थी। लेकिन नए खुलासे के मुताबिक फेसबुक को इसका पता था। यही नहीं कैंब्रिज एनालिटिका और फेसबुक के अधिकारियों के बीच मीटिंग भी हुई थी। अमेरिकी रेगुलेटर्स ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है। 

 

ट्रंप के पक्ष में माहौल बनाने के लिए इस्तेमाल हुआ था यूजर्स का डेटा

ब्रिटिश अखबार ऑब्जर्वर के मुताबिक फेसबुक के बोर्ड मेंबर मार्क आंद्रेसीन और कैंब्रिज एनालिटिका के अधिकारी क्रिस्टोफर वाइली के बीच मीटिंग हुई थी। आंद्रेसीन का सिलिकॉन वैली में काफी रुतबा है। वह मार्क जकरबर्ग के करीबी माने जाते हैं। वह फेसबुक के शुरुआती निवेशकों में हैं। वाइली बाद में व्हिसलब्लोअर बन गया और खुलासा किया कि कैंब्रिज एनालिटिका फेसबुक से डेटा ले रही थी। वाइली और आंद्रेसीन की बैठक में मौजूद रहने वाले सूत्रों ने बताया कि इसमें इस बात पर चर्चा हुई की कैंब्रिज एनालिटिका फेसबुक से डेटा लेकर क्या कर रही है। आंद्रेसीन और वाइली की मुलाकात 2016 में हुई थी। उन्हीं दिनों कैंब्रिज एनालिटिका ने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप के लिए प्रचार का काम शुरू किया था। आरोप है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर का डाटा चोरी किया था। इसका इस्तेमाल ट्रंप के पक्ष में माहौल बनाने के लिए किया गया।

 

ब्रिटेन में लगा सिर्फ 4.5 करोड़ का जुर्माना
कोलंबिया के अटार्नी जनरल कार्ल रेसिंग ने दिसंबर 2018 में पहली बार कैंब्रिज एनालिटिका मामले में फेसबुक के खिलाफ याचिका दायर की थी। उनका आरोप था कि फेसबुक ने करोड़ों यूजर्स का डेटा राजनीतिक कंसल्टेंसी फर्म कैंब्रिज को दिया। अभी अमेरिकी रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन, फेडरल ट्रेड कमीशन और न्याय मंत्रालय फेसबुक के खिलाफ जांच कर रहे हैं। कैंब्रिज एनालिटिका ने ब्रिटेन के नागरिकों का भी डाटा चुराया था। वहां फेसबुक पर 5 लाख पाउंड (4.5 करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाया गया है। ब्रिटेन का डेटा रेगुलेटर अधिकतम इतना जुर्माना ही लगा सकता है। पिछले हफ्ते न्यू टाइम्स ने खुलासा किया था कि विभिन्न कंपनियों के साथ डेटा शेयर करने की डील के आरोप में फेसबुक के खिलाफ अमेरिका में आपराधिक जांच हो सकती है। 

 

चुनाव में डेटा के दुरुपयोग के बाद अमेरिका में 1.5 करोड़ यूजर्स कम हुए 

अमेरिका में 2017 में पहली बार राष्ट्रपति चुनाव में फेसबुक के दुरुपयोग का खुलासा हुआ था। तब से वहां इसके यूजर्स की संख्या 1.5 करोड़ कम हो चुकी है। खास कर 12 से 34 आयु वर्ग के लोगों में इसकी लोकप्रियता घटी है। 

 

आतंकी हमला लाइव दिखाने के विरोध में एयर एशिया के सीईओ ने छोड़ा फेसबुक 

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में पिछले हफ्ते दो मस्जिदों में जो आतंकवादी हमला हुआ, उसे आतंकी ने फेसबुक पर लाइव दिखाया था। एयर एशिया ग्रुप के संस्थापक सीईओ टोनी फर्नांडीज ने इसके विरोध पर फेसबुक से हटने का फैसला किया है। यहां उनके 6.7 लाख फॉलोअर थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना