डिजिटल पेमेंट / सुप्रीम कोर्ट ने वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस को लेकर RBI से पूछा- 'डेटा स्टोर नियम का पालन हुआ या नहीं'



RBI Asked to File Compliance Report on WhatsApp Payments
X
RBI Asked to File Compliance Report on WhatsApp Payments

Dainik Bhaskar

Aug 03, 2019, 03:31 PM IST

गैजेट डेस्क. वॉट्सऐप इस साल के आखिर तक भारत में अपनी पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रही है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) से पूछा है कि वॉट्सऐप ने पेमेंट सर्विस का डाटा भारत में स्टोर करने के लिए नियमों का पालन किया है या नहीं। इसके लिए कोर्ट ने बैंक को 6 सप्ताह का समय दिया है। बता दें कि पिछले साल ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी विदेशी कंपनियों से पेमेंट संबंधित डाटा को भारत में स्टोर करने को कहा था।

 

वॉट्सऐप की तरफ से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने न्यायमूर्ति रोहिंगटन फली नरीमन की अध्यक्षता वाली पीठ को बताया कि वॉट्सऐप ने आरबीआई के डेटा लोकलाइजेशन मानकों का पालन किया है। वो इसकी रिपोर्ट आरबीआई को सौंपेगी, जिसके लिए कुछ समय की आवश्यकता है। 

 

नियम पालन नहीं करने की लगी थी याचिका

 

पिछले साल सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल हुई थी जिसमें वॉट्सऐप पर ऐसे आरोप लगाए गए थे कि वो पेमेंट सर्विस में डेटा के स्थानीयकरण नियमों का पालन नहीं कर रही है। याचिका की सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने 6 सप्ताह में स्थिति को स्पष्ट करने का आदेश दिया है।

 

10 लाख यूजर्स के साथ चल रही टेस्टिंग

 

पिछले महीने वॉट्सऐप के ग्लोबल हेड विल कैथकार्ट ने कहा था कि वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस इसी साल भारत में शुरू होगी। भारत में कंपनी 10 लाख यूजर के साथ पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग कर रही है। वॉट्सऐप के पास दुनियाभर में करीब 150 करोड़ यूजर हैं। जिसमें 40 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स भारत में हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना