पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एंड्रॉयड के टॉप 5000 फ्री ऐप्स की सिक्योरिटी में बग, iOS में भी हो सकता है ऐसा खतरा

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

गैजेट डेस्क. सायबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद टॉप 5000 फ्री ऐप्स की सिक्योरिटी में बग की बात कही है। जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने गूगल प्ले स्टोर पर स्टडी की। जिसके बाद उन्होंने इसमें 1600 कमजोरियों की पहचान की। हालांकि, ऐसा संभावना जताई गई है कि आईओएस एप्लिकेशन के बैक-एंड सिस्टम में भी इसी तरह की समस्या हो सकती है।
 

2019 USENIX में देंगे रिपोर्ट
 
इन सिक्योरिटी बग की मदद से हैकर्स यूजर्स के फोन डेटाबेस से आसानी से डेटा चुरा सकते हैं। स्टडी में साफ किया गया है कि कई ऐप्स सुरक्षा के पैमाने पर फेल रहे हैं। रिसर्चर्स की टीम अपनी स्टडी और शोध को 2019 USENIX सिक्योरिटी सिम्पोजियम में पेश करेंगे। जॉर्जिया टेक स्कूल ऑफ इलेक्ट्रिक एंड कम्प्यूटर इंजीनियरिंग के असिस्टेंट प्रोफेसर ब्रेंडन साल्टाफॉर्मगिओ ने कहा कि ऐप्स की सिक्योरिटी में ये कमियां उन सर्वर्स को प्रभावित कर सकती हैं, जहां यूजर्स का डेटा सेव होता है। यहां पर एक नहीं बल्कि अटैक करने के कई रास्ते खुले हैं।
 

कई जगहों पर मिली खामियां
 
रिसर्चर्स अभी इस मामले की जांच में जुटे हैं। वे इस बात का पता लगा रहे हैं कि क्या हैकर्स किसी पर्सनल फोन की मदद से डेटा सर्वर में जा सकते हैं। साल्टाफॉर्मगिओ ने बताया कि रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं को अलग-अलग 983 और 655 उदाहरण मिले जिनमें कमजोरियों की पहचान की गई। ये सभी समस्याएं सॉफ्टवेयर लेयर के साथ सर्वर के ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर सर्विसेज, कम्यूनिकेशन्स मॉड्यूल्स और वेब ऐप्स से जुड़ी हुईं थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें