ब्रह्मांड के रहस्य / हमें खोज चुके हैं एलियंस और चुपके से हम पर नजर भी रखे हुए हैं



aliens have found human first without us realizing
X
aliens have found human first without us realizing

Dainik Bhaskar

Mar 23, 2019, 07:09 PM IST

गैजेट डेस्क. ब्रह्मांड में एलियंस हैं या नहीं यह प्रश्न इंसानों के लिए हमेशा से ही रहस्यमयी रहा है, कई बार एलियंस और उड़न तश्तरी को देखने का दावा भी किया गया लेकिन इसे मात्र भ्रम मानकर नकार दिया गया, लेकिन हाल ही में कई वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है कि एलियंस ने सिर्फ हमें पहले ही खोज चुके हैं बल्कि चिड़िया घर (गैलेक्टिक जू) में बंद किसी जानवर की तरह इंसानों पर नजर रखे हुए हैं।

 

a

 

70 सालों से चल रही है खोज

  1. दुनियाभर के वैज्ञानिक इस हफ्ते पेरिस में हुई एमईटीआई इंटरनेशनल मीटिंग में पहुंचें। जहां इस बात पर डिस्कशन किया गया कि सालों से चली आ रही रिसर्च और पृथ्वी के बाहर जीवन होने के तमाम साक्ष्य मिलने के बाद भी हम एलियंस से संपर्क करने में कामयाब क्यों नहीं हो पाए।

  2. कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि चालाक एलियंस जानबूझकर अपने आप को इंसानों से दूर रखना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि सच्चाई जानने के बाद इंसानों का उनके जीवन में दखल बढ़ सकता है।

  3. एमईटीआई इंटरनेशनल मीटिंग में पहुंचे कुछ रिसर्चर्स का कहना है कि एलियंस ने हमें काफी पहले खोज निकाला है, और किसी 'गैलेक्टिक जू' की तरह इंसानों की हर गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं वो भी बिना अपनी पहचान बताएं, क्योंकि वह पृथ्वी की संस्कृति में कोई उथल पुथल नहीं करना चाहते।

  4. फोर्ब्स के मुताबिक विभिन्न विषयों से जुड़े वैज्ञानिक पेरिस में हर दूसरे साल होने वाली एमईटीआई (मैसेजिंग एक्स्ट्रा टेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस) मीटिंग में पिछले 69 सालों से इकट्ठा होते हैं, जो सन् 1950 के अनसुलझे सवाल 'फर्मी पैराडॉक्स' का उत्तर जानने का प्रयास करते हैं।

  5. इसे खुद को दिलासा देने वाली सोच कहीं जा सकती है क्योंकि कई लोगों को मानना है कि कोई तो है जो ब्रह्मांड से हमारी हर गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं, जो इसका आभास भी इंसानों को नहीं होने दे रहा।

  6. फोर्ब्स के अनुसार, ऐसा आभास होता है कि एलियंस अपने आप को इंसानों से जानबूझकर अलग रखने की कोशिश में लगे हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि उनके बारे में जानना इंसानों के लिए घातक साबित हो सकता है। हालांकि रिसर्चर्स ने कहना है कि एलियंस का पता लगाने के लिए हमें अपनी अप्रोच को और बेहतर करने की जरूरत होगी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना