एंटी स्मोकिंग गेम / धूम्रपान करने वाले स्कूली छात्रों की संख्या सालभर में 38% बढ़ी, खतरे बताने के लिए अमेरिका ने बनाया डराने वाला वीडियो गेम

X

  • अमेरिकी एफडीए ने स्कूली छात्रों के लिए 'वन लीव्स' गेम बनवाया है
  • गेम छात्रों को धूम्रपान के प्रति सजग करेगा

Mar 23, 2019, 03:23 PM IST

गैजेट डेस्क. अमेरिकी एफडीए (फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन) ने स्कूली छात्रों और किशोरों के लिए हॉरर वीडियो गेम 'वन लीव्स' बनाया है। दरअसल अमेरिका में 2018 में धूम्रपान करने वाले स्कूली छात्रों की संख्या में 38% बढ़ोतरी हुई है। सीडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक स्कूल जाने वाले 12-17 साल के हर चार में से तीन किशोरों को इसकी लत पड़ चुकी है। 


किशोरों को धूम्रपान के खतरे बताने के लिए एफडीए ने यह पीसी व एक्सबॉक्स गेम बनाया है। इसे बिल्कुल मुफ्त रखा गया है। गेम की शुरुआत से गेमर्स को एक डरावनी कहानी से रूबरू करवाया जाता है, इसमें धूम्रपान से होने वाली बीमारियों और मौत तक के बारे में बताते हैं। चार प्लेयर वाले इस गेम में तीन प्लेयर नहीं बच पाते। उनके फेफड़े पूरी तरह खराब हो जाते हैं। 'वन लीव्स' नाम रखने के पीछे तर्क यह है कि धूम्रपान शुरू करने वाले 4 किशोरों में से एक ही इसे छोड़ पाएगा, बाकी 3 कभी नहीं रुकेंगे। गेम में आगे बढ़ने पर गेमर्स को ऐसी चुनौती दी जाती है, जो स्मोकर्स को भी झेलनी पड़ती हैं। अंत में एक ही प्लेयर बचकर आता है क्योंकि वह स्मोकिंग छोड़ने में सफल रहता है। इसे भूल-भुलैया की तरह बनाया गया है, जिसमें यह आखिर तक पता नहीं चलता कि कौन बाहर निकल पाएगा। 


एफडीए का मानना है कि जागरूकता वाले अभियानों का असर किशोरों पर खासा नहीं पड़ता, इसलिए उन्हें वीडियो गेम के जरिए सजग करने की कोशिश की गई है। यह उपाय निश्चित रूप से कारगर साबित होगा। 

 

सालभर में धूम्रपान करने वाले युवाओं की संख्या 15 लाख बढ़ गई 
अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन(सीडीसी) के मुताबिक ई-सिगरेट के चलन से युवाओं को सबसे ज्यादा आकर्षित किया है। 2017 की तुलना में 2018 में ऐसे किशोरों की संख्या में 15 लाख की बढ़ोतरी हुई। 2018 अंत तक करीब 49 लाख किशोरों को तंबाकू उत्पादों की लत लग चुकी थी। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना