लाइव सेवर / एपल स्मार्टवॉच ने रेस्टोरेंट में बैठे युवक की बचाई जान, नोटिफिकेशन के जरिए बताया हार्ट अटैक होने का खतरा



Apple Watch detect deadly heart condition of a person sitting in restaurant
X
Apple Watch detect deadly heart condition of a person sitting in restaurant

  • एपल वॉच का यह फीचर भारत के लिए जारी होना बाकी है
  • अमेरिका, यूरोप और हांगकांग के लोग इसका प्रयोग ईसीजी जानने के लिए कर रहे हैं

Dainik Bhaskar

Jun 23, 2019, 05:31 PM IST

गैजेट डेस्क. एपल वॉच सीरीज 4 अब लोगों की जान बचाने का काम भी कर रही है। हाल ही में अमेरिका में एक मामला सामने आया जिसमें रेस्टोरेंट में बैठे एपल स्मार्टवॉच 4 के यूजर को अनियमित हार्ट बीट होने का नोटिफिकेशन आया, जिससे जरिए समय रहते उसकी जान बचाई जा सकी। अब इससे जागरूक होकर यूएस, यूरोप और हांगकांग के लोग इस स्मार्टवॉच का इस्तेमाल घर बैठे ईसीजी (इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम) जानने के लिए कर रहे हैं।

 

क्या है मामला...
यूएस में पहला मामला सामने आया जब रेस्टोरेंट में बैठे एपल स्मार्टवॉच सीरीज 4 के एक यूजर को आर्टियल फिब्रिलेशन (अनियमित हर्ट बीट) का नोटिफिकेशन आया। आर्टियल फिलब्रिलेशन एक जानलेवा और लाइलाज बीमारी है, जो हृदयघात का कारण बनती है। कई लोगों को इस बीमारी का पता नहीं चल पाता क्योंकि वे इसके लक्षण को समय रहते पहचान नहीं पाते। एपल स्मार्टवॉच में आने वाले अनियमित हार्ट बीट नोटिफिकेशन फीचर दिल की धड़कानों पर पैनी नजर रखता है, यह फीचर अनियमित हार्ट बीट पाए जाने पर नोटिफिकेशन के जरिए यूजर को अलर्ट करती है जिससे समय रहते डॉक्टर की मदद ली जा सके।

 

कैलिफोर्निया के एमडी और ओप्थामोलोजिस्ट टॉमी कोर्न ने ट्वीट के जरिए कहा का डॉक्टर होने के नाते रेस्टोरेंट में ईसीजी मशीन ढूंढने के बदले एपलवॉच 4 के इस्तेमाल से किसी यूजर की आर्टियल फिब्रिलेशन का पता लगाना बेहद आसान तरीका है।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना