पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ऑफलाइन मैसेजेज भेजने के लिए इन ऐप्स का इस्तेमाल करें

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गैजेट डेस्क. मैसेजिंग को आसान बनाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐप्लिकेशंस मौजूद हैं जिनका आप इंटरनेट की मदद से इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि हाल ही कई बार ऐसा देखने में आया है कि इंटरनेट फैसिलिटीज को सरकार के निर्देशों पर शटडाउन कर दिया गया। इसके चलते यूजर्स डेटा पर आधारित मैसेजिंग ऐप्लिकेशंस का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। इसे ध्यान में रखकर यहां कुछ ऐप्स के बारे में जानकारी दी जा रही है जो बिना इंटरनेट आपको मैसेजिंग की सुविधा देकर आपकी मुश्किल को आसान बना सकते हैं।

फायर चैट : इस ऑफलाइन मैसेजिंग ऐप्लिकेशन से आप इंटरनेट के अभाव में ब्लूटूथ के अलावा वाई-फाई की मदद से भी टेक्स्ट्स और फोटोज शेयर कर सकते हैं। यह ऐप आपको 200 फीट की रेंज में बात करने की सुविधा भी देता है। यहां शेयर किए गए मैसेजेज एंड-टु-एंड एनक्रिप्टेड भी होंगे। हालांकि इस ऐप के इस्तेमाल के लिए आपको यूजर अकाउंट क्रिएट करने की जरूरत होगी, इसलिए इस्तेमाल से पहले आपकी तैयारी जरूरी होगी।

ब्रिजफाय : यह एक ऑफलाइन मैसेंजर ऐप है जो आपके फोन के ब्लूटूथ की मदद से आपको उन दूसरे स्मार्टफोन्स के साथ कनेक्ट कर सकता है जो इस ऐप को रन कर रहे हैं। इतना ही नहीं, एक बार सेटअप होने के बाद आप 300 फीट रेडियस की दूरी में बात भी कर सकते हैं बशर्ते दूसरा व्यक्ति आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल हो। इस ऐप की मदद से आप केवल टेक्स्ट्स ही नहीं, बल्कि इमेजेज भी शेयर कर पाएंगे। ये सब काम आप बिना किसी यूजर अकाउंट के कर सकते हैं, लेकिन फोन नंबर वेरिफाइड करवाने से यूजर डिस्कवरी की स्पीड में तेजी आएगी।

वॉकी-टॉकी : एक आसान सेट अप प्रोसेस के साथ आप इस ऑफलाइन कम्युनिकेशन ऐप को एक लाइव वॉकी-टॉकी में बदल सकते हैं। आपको बस एक रैंडम चैनल पर ट्यून इन करना होता है और उसे अपने फ्रेंड के साथ शेयर करना होता है। इसके बाद आपको टॉक बटन को प्रेस और होल्ड करना होगा और ग्रीन लाइट्स जलने पर आप अपनी बात बोल सकते हैं। ऐसा ही सामने वाले व्यक्ति को करना होगा। हालांकि यह एक ओपन कम्युनिकेशन है जहां एनक्रिप्शन और प्राइवेसी की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

वोजर : यह एक पीयर-टु-पीयर मैसेंजर है जो एक मैश नेटवर्क की मदद से टेक्स्ट्स, इमेजेज व वॉइस नोट्स सेंड कर सकता है। इसे ऑपरेट करने के लिए आपके फोन की वाईफाई, ब्लूटूथ, माइक्रोफोन व कैमरा की परमिशंस चाहिए होती हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको अपना एक यूनीक नेम सेट करना होगा जिसे आप बाद में बदल भी सकते हैं। हालांकि यह ऐप्लिकेशन केवल आईओएस के लिए ही उपलब्ध है और इसके साथ ही यह पेड भी है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें