इनोवेशन / उड़ने वाला दुनिया का पहला जेट सूट, इसे पहनकर 89 किमी प्रति घंटे की रफ्तार भरी जा सकती है

X

  • ब्रिटिश फर्म ग्रेविटी इंडस्ट्रीज ने तैयार किया है जेट सूट, इसमें लगी 5 टर्बाइन की मदद से भरता है रफ्तार
  • सबसे तेज गति वाले पावर सूट के कारण 2017 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने किया था सम्मानित

Mar 15, 2019, 07:46 PM IST

ऑटो डेस्क. ब्रिटिश फर्म ने उड़ने वाला दुनिया का पहला जेट सूट तैयार किया है। जिसे पहनकर 89 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा जा सकता है। इसमें कंपनी में खास तरह तरह का फ्लाइट सिस्टम लगाया है। यह हाथों में लगी 5 गैस टर्बाइन की मदद से काम करता है। टर्बाइन की क्षमता 1 ब्रेक हॉर्सपावर है। एक बार में यह 8 मिनट तक उड़ सकता है। बॉडी से कंट्रोल होने वाले जेट इंजन पावर सूट को सबसे तेज गति से चलने के कारण 2017 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया था। 
 

20 देशाें में किया जा चुका है प्रदर्शन

इसे बनाने वाली ब्रिटिश टेक स्टार्टअप कंपनी ग्रेविटी इंडस्ट्रीज ने इसका पेटेंट फाइल किया था। लंदन के इंटेलैक्चुअल प्रॉपर्टी ऑफिस ने पेटेंट जारी कर दिया है। रिपोर्ट में इसे एक पहनने वाला फ्लाइट सिस्टम बताया गया है। कंपनी ने पेटेंट के दस्तावेजों में इसे मार्वल स्टूडियोज के आयरन मैन से प्रेरित बताया है जो फ्लाइट सिस्टम को पहनकर उड़ता है।

कंपनी के फाउंडर रिचर्ड ब्राउनिंग दुनियाभर के 20 देशों में इसका प्रदर्शन कर चुके हैं। रिचर्ड ब्राउनिंग का कहना है कि पूरी टीम के उड़ने के लिए ऐसे सूट की एक सीरिज लॉन्च करेंगे। उनके मुताबिक, पेटेंट मिलना एक बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है। 

कंपनी का कहना है कि इसकी रेस सीरिज को 2019 के मध्य में लॉन्च करेंगे। कंपनी लंदन के स्कूलों में तकनीक, गणित और साइंस से जुड़ा एक प्रोजेक्ट भी शुरू कर चुकी है। अब कंपनी का लक्ष्य क्रिएटिविटी और इनोवेशन के लिए प्रेरित करना है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना